वनडे में जो और कोई कप्तान नहीं कर पाया, उसे विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में करके दिखाया

कोहली ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को जिस मुकाम पर पहुंचाया है वह रोहित शर्मा के लिए दोहराना मुश्किल होगा।

Virat Kohli Captaincy Records in ODI

 

विराट कोहली को 8 दिसंबर 2021 को भारतीय वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया गया। वहीं कोहली ने 2021 में पहले खुद टी20 की कप्तानी छोड़ी थी। लेकिन इस बार सेलेक्शन कमेटी ने उन्हें कप्तानी ने हटाया है। कोहली वनडे टीम का कप्तान बने रहना चाहते थे लेकिन बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को अगला कप्तान बनाना जरूरी समझा। विराट कोहली के पास अब टेस्ट टीम की कप्तानी रह गयी है। 

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को कई सारी उपलब्धियां दिलाई। उनकी कप्तानी में टीम ने आक्रामक खेल दिखाया। लगभग हर एक वनडे सीरीज भारत ने कोहली की कप्तानी में जीती। कोहली ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को जिस मुकाम पर पहुंचाया है वह रोहित शर्मा के लिए दोहराना मुश्किल होगा।

भले ही कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को कोई खिताब नहीं जिता पाए लेकिन उनकी टीम को 2019 के सेमीफाइनल में जरूर पहुंचाया था। कोहली के कप्तानी के रिकॉर्ड को खिताब से नहीं आँका जा सकता है।  

आइये आज कोहली की कप्तानी में कुछ वनडे रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं जिसे सिर्फ टीम ने कोहली की कप्तानी में ही हासिल किया। इस तरह के रिकॉर्ड को न ही धोनी अपनी कप्तानी में बना पाये और न ही रोहित शर्मा बना पायेंगे। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

एक कैलेण्डर साल में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान 

 

 

विराट कोहली को 2016 में भारतीय लिमिटेड ओवर की कप्तानी मिली थी। 2017 में उन्होंने कप्तान के तौर पर एक कैलेण्डर साल में 1460 रन बनाये। आज तक कप्तान के तौर पर इतना रन लिमिटेड ओवर में कोई कप्तान नहीं बना पाया है। कोहली के बाद फिर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग आते हैं जिन्होंने 2007 में 1424 बनाये थे। तीसरे नम्बर पर फिर कोहली का नम्बर आता है। उन्होंने 2019 में कप्तान के तौर पर 1377 रन बनाये थे। 

कप्तान के तौर पर साउथ अफ्रीका में ODI & T20 सीरीज जीतने वाले कप्तान 

भारत के कप्तान के तौर पर किसी ने भी साउथ अफ्रीका में कोई भी सीरीज नहीं जीती थी लेकिन कोहली कि कप्तानी में 2018 में टीम इंडिया ने वनडे और टी20 सीरीज में जीत हासिल की। 

न्यूजीलैंड में ODI & T20 सीरीज जिताने वाले कोहली कप्तान 

कोहली ने अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड में जाकर न्यूजीलैंड को ODI & T20 सीरीज में मात दी है। 

 

 

ऑस्ट्रेलिया में ODI & T20 सीरीज सीरीज जीतना 

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में जाकर ऑस्ट्रेलिया को ODI & T20 सीरीज में मात दी है।

इंग्लैंड में टी20 सीरीज जीतना 

कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने इंग्लैंड की धरती पर टी20 सीरीज पहली बार जीती है।

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत 

 

 

कोहली ने भारत के लिए 95 मैचों में कप्तानी की है जिसमे से उन्होने 65 मैचों में भारत को जीत दिलाई है। वहीं भारत में खेले गये 35 मैचों में  24 मैचों में जीत दिलाई है। जबकि विदेशों में खेले गए 42 मैचों में 29 में टीम को जीत दिलाई है। कप्तान के तौर पर कोहली का जीत प्रतिशत  70.43% है, जोकि अभी तक सबसे ज्यादा है। 

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 19 वनडे सीरीज खेली जिसमे से भारत को 15 सीरीज में जीत मिली। 

ODI कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा बैटिंग औसत 

कोहली ने अपनी कप्तानी में 5449 रन बनाये हैं जिसमे उनका बल्लेबाजी औसत 72.65% है। कप्तान का तौर पर किसी बल्लेबाज का यह सबसे ज्यादा औसत है। 

 
ODI कप्तान के तौर पर दूसरा सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला बल्लेबाज

 

 

कोहली ने अपनी कप्तानी में कुल 21 शतक जड़ें हैं। किसी भी भारतीय कप्तान के तौर शतकों की संख्या सबसे  ज्यादा है। भारत का कोई और कप्तान कोहली जितने शतक वनडे में नहीं जड़ पाया है। ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने वनडे टीम के कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक जड़ें हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में कोहली से एक शतक ज्यादा 22 शतक जड़े हैं। 

वनडे विश्वकप में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा लगातार अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड 


2019 के वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने लगातार 5 अर्धशतक जड़े थे। कप्तान के तौर पर लगातार अर्धशतक लगाने का यह लम्बा रिकॉर्ड है। 

 

 

कप्तान के तौर पर 50 से ज्यादा औसत और 90 से ज्यादा स्ट्राइक रेट रखने वाले दुनिया के दो ही कप्तान हुए हैं। उसमे एक नाम विराट कोहली का है और दूसरा नाम ए बी डिविलियर्स है। 


कप्तान के तौर पर विदेश में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज 

 

 

विराट कोहली कप्तान के तौर पर विदेशी धरती पर शतक लगाने के मामले में पहले नम्बर पर आते हैं। उन्होंने कुल 56 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी विदेशी देशों में की जिसमे से उन्होंने 12 शतक जड़ें। वहीं दूसरे  नम्बर पर रिकी पोंटिंग का नाम आता है। पोंटिंग ने भी 12 शतक जड़ें हैं लेकिन उन्होने इसके लिए अपने देश की विदेशों में 134 मैचों में कप्तानी की। 


कप्तान के तौर पर लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा शतक 

 

विराट कोहली को चेज मास्टर कहा जाता है। कोहली ने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए और लक्ष्य का पीछा करते हुए 11 शतक शतक जड़ें जो किसी कप्तान द्वारा सबसे ज्यादा है।

Virat Kohli 

ODI कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा बार कैलेण्डर साल में 50 से ज्यादा औसत रखना 

विराट कोहली लगातार 3  साल तक कप्तान के तौर  50 से ज्यादा औसत रखे हुए हैं। दूसरे नम्बर पर ए बी डिविलियर्स का नाम आता है जो 2 कैलेण्डर साल में कप्तान के तौर पर 50 से ज्यादा का औसत रखे हुए हैं। 

यह भी पढ़ें: विराट कोहली के बारे में कुछ Unkown Facts, जानकार चौंक जायेंगे आप