5 रिटायर्ड क्रिकेटर जो बन चुके हैं सक्सेसफुल Youtuber

आइये आज ऐसे 5 क्रिकेटर के बारें में जानते हैं जो क्रिकेट से रिटायर होने के बाद सक्सेसफुल यूट्यूबर बन गए हैं और उनके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर भी हैं-

1590483390New Project (2).jpg

जब क्रिकेटर्स रिटायर होते हैं तो वह कमेंटेटर बनते हैं या तो कोच बनते हैं। लेकिन आजकल के चलन के हिसाब से कुछ पूर्व खिलाड़ी यूट्यूब पर चैनल बनाकर वहां पर अपने व्यूज और राय देते हैं। इस मामलें में वह काफी सक्सेसफुल भी रहे हैं। आइये आज ऐसे 5 क्रिकेटर के बारें में जानते हैं जो क्रिकेट से रिटायर होने के बाद सक्सेसफुल यूट्यूबर बन गए हैं। 

1- शोएब अख्तर 

पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज़ और रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर क्रिकेट से रिटायर होने के बाद यूट्यूब पर चैनल बनाके एक सफल यूट्यूबर बने हुए हैं। यूट्यूब पर उनके 2.14M सब्सक्राइबर हैं। अब तक अपने चैनल पर वह 206 वीडियो अपलोड कर चुके हैं। यूट्यूब पर आये उन्हें अभी एक साल से भी कम हुआ है। 

Shoiab Akhtar

अख्तर पाकिस्तानी टीम के साथ 14 वर्षों तक हिस्सा थे। उन्होंने 2011 में विश्व कप खेलने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वह हमेशा अपने विवादित बयान के लिए चर्चा में रहते हैं, जिसे वह अपने चैनल के माध्यम से बताते हैं। उन्होंने अपने चैनल के माध्यम से दानिश कनेरिया की कहानी साझा की थी जो सबसे अधिक वायरल बयानों में से एक था।

2- आकाश चोपड़ा 

क्रिकेटर से कमेंटेटर बने आकाश चोपड़ा यूट्यूब पर एक चैनल भी चलाते हैं। चोपड़ा ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने भारत के लिए 10 टेस्ट मैच खेले हैं। यूट्यूब पर उनके 1.65M सब्सक्राइबर हैं। अभी तक उन्होंने कुल 1103 वीडियो अपलोड किये हैं। वह इन्स्ताग्राम पर भी अपने वीडियो अपलोड करते रहते हैं.

Aakash Chopra

उन्होंने अपने चैनल पर अलग-अलग नाम के वीडियो जारी किए हैं जैसे क्रिकेट आकाश, आपाकी वाणी, चोपड़ा जी की चौपाल और Mrs और Mr चोपड़ा, आकाशवाणी, आकाशयात्रा आदि।

3- राशिद लतीफ़ 

पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज राशिद लतीफ़ के पास "क्वाट बिहाइंड" नाम का एक चैनल है जहां वह अपने शो में मेहमानों को आमंत्रित करते है और प्रशंसकों को अपडेट करते रहते  है। उन्होंने 2018 में यह चैनल बनाया था। अभी उनके यूट्यूब चैनल पर 294K सब्सक्राइबर हैं। अब तक वह अपने चैनल पर 592 वीडियो अपलोड कर चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: 4 ऐसे क्रिकेटर जो अपने टेस्ट करियर में कभी ऑउट नहीं हुए

राशिद लतीफ़ दुनिया भर में क्रिकेट के बारे में बात करते हैं  और भारतीय क्रिकेट पर अपनी राय देते हैं। उन्होंने आखिरी बार 2003 में पाकिस्तान के लिए  क्रिकेट खेला था और टीम प्रबंधन के साथ विवाद के कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था।

4- दानिश कनेरिया 

दानिश कनेरिया पाकिस्तान के एक अन्य क्रिकेटर भी हैं जो YouTube पर काफी फेमस हैं। शोएब अख्तर द्वारा पाकिस्तान टीम में भेदभाव का सामना करने वाले अल्पसंख्यकों पर एक बयान जारी करने के बाद कनेरिया यूट्यूब पर काफी फेमस हो गए थे। 

Danish Kaneria

दानिश कनेरिया हिंदू धर्म के हैं और 2000 से 2010 तक पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं। यूट्यूब पर उनके 257K सब्सक्राइबर हैं। अबतक उन्होंने कुल 166 वीडियो अपलोड किये हैं। 

5- इंजमाम उल हक

इंजमाम उल हक़ की गिनती सबसे महान क्रिकेटरों की सूची में की जाती है।वह वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट क्षेत्र में 20,000 रन बनाने वाले एकमात्र पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं।

Injmam Ul Haq

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक़ ने पिछले साल यूट्यूब पर चैनल बनाया था। यूट्यूब पर अभी उनके 138K सब्सक्राइबर हैं। अबतक वह कुल 81 वीडियो अपलोड कर चुके हैं।