2021 में भारतीय क्रिकेट टीम रहेगी बहुत व्यस्त, देखें टाइम टेबल-

2020 में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट ज्यादा देखने को नहीं मिला लेकिन 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम बहुत व्यस्त रहें वाली हैं, यह रहा भारतीय क्रिकेट टीम का टाइम टेबल-

1606201532india Cricket Schedule.jpg

साल 2020 कोरोनावायरस की भेंट चढ़ चुका है। इस साल बहुत ही कम खेल वाले टूर्नामेंट हुए। टोक्यो में ओलम्पिक था, उसे रद्द करना पड़ा। बाकी जो बड़े टूर्नामेंट थे उसे या तो पोस्टपोंन करना पड़ा या बिना भीडभाड के कराना पड़ा। 

अगर बात क्रिकेट की जाए तो वायरस फैलने के कुछ महीने तक तो पूरी दुनिया में क्रिकेट बंद हो चुका था लेकिन धीरे-धीरे घरेलु क्रिकेट शुरू हुआ और फिर अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट भी शुरू हुआ। इस साल आईपीएल में बिना दर्शकों की वजह से हुआ। 

भारत इस साल कई बड़ी सीरीज खेलने वाला था। इसमें टी-20 विश्व कप और कई द्विपक्षीय सीरीज भी शामिल थी लेकिन कोरोना की वजह से कुछ संभव नहीं हो पाया। लेकिन 2020 के अंत में भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज खेलने जा रही है। 

मार्च में भारत साउथ अफ्रीका के साथ सीरीज खेल रहा था जिसे कोरोना के फैलने की वजह से रद्द करना पड़ा। इस साल तो भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही सीरीज खेल पायेगा। लेकिन भारत टीम का 2021 का क्रिकेटिंग शेड्यूल क्या है इसके बारें में आज हम आपको बताएँगे। 

इस पोस्ट के माध्यम से आप जान पायेंगे कि भारत अपने देश में कितनी सीरीज खेलेगा और कितनी सीरीज तथा टूर्नामेंट बाहर जाकर खेलेगा। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

इंग्लैण्ड के खिलाफ होम सीरीज 

जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से सीरीज खेलकर लौटेगी तो 2021 में वह घर में इंग्लैंड का सामना करेगी। इंग्लैंड भारत में 4 टेस्ट, 4 वनडे और 4 टी-20 मैच की सीरीज भारत खेलने आयेगा। यह सीरीज 2021  में जनवरी और मार्च के बीच में होगी। अभी ये मैच किन-किन मैदानों पर होंगे यह तय नहीं हो पाया है। 

श्रीलंका में सीरीज 

आईपीएल 2021 खत्म होने के बाद भारतीय टीम जून में श्रीलंका जायेगी। जहाँ पर वह श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे मैच और 5 टी-20 मैच की सीरीज खेलेगा। 

एशिया कप 

2021 में जून और जुलाई के बीच भारत एशिया कप खेलेगा।  इस बार एशिया कप टी-20 फार्मेट में होगा। एशिया कप इस साल टी-20 विश्व कप से पहले होने वाला था। लेकिन कोरोना की वजह से नहीं हो सका। 

Indian cricket team

ज़िम्बाम्ब्वे में सीरीज 

भारतीय टीम के लिए जुलाई 2021 का महीना बहुत ही बिजी रहने वाला है। एशिया कप ख़त्म होने के बाद टीम जिम्बाम्बे 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलने जायेगी। 

इंग्लैंड में सीरीज 

भारत 2021 में जुलाई से सितम्बर के बीच इंग्लैण्ड जायेगा। जहाँ पर वह इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा। 

साउथ अफ्रीका आयेगा भारत 

इस साल  साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज अधूरी रह गयी थी। साउथ अफ्रीका 2021  अक्टूबर महीने में 3 वनडे मैच और 5 टी-20 मैच की सीरीज भारत खेलने आयेगा। 

टी-20 वर्ल्ड कप 

साल 2021 अक्टूबर-नवंबर में भारत में टी-20 वर्ल्ड कप होगा। अगर भारत फाइनल में जगह बनाता हैं तो उसे इस टूर्नामेंट में 6 टी-20 मैच खेलने को मिलेंगे। 

यह भी पढ़ें: जब विराट कोहली ने रोहित शर्मा को जड़ा था छक्का

न्यूजीलैंड आयेगा भारत 

नवम्बर-दिसंबर 2021 में न्यूजीलैंड भारत में 2 टेस्ट, 3 टी-20 मैच की सीरीज खेलने भारत आयेगा। 

दिसंबर में साउथ अफ्रीका आयेगा टेस्ट सीरीज खेलने 

साउथ अफ्रीका 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने भारत 2021 के दिसंबर महीने में आयेगा। टेस्ट के अलावा 3 टी-20 मैचों की सीरीज भी होगी। 

साल 2021 का साल भारतीय क्रिक्केट टीम के लिए बहुत ही व्यस्त रहने वाला है।