टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा गेंदे खेलने वाला बल्लेबाज़ और भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे महंगा स्पेल फेंकने वाला गेंदबाज़

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी के बारे में आप जानते होंगे लेकिन किस बल्लेबाज़ ने एक पारी में सबसे ज्यादा खेली हैं? -

1599996166New Project.jpg

आप इस बारे में जानते होंगे कि किस बैट्समैंन में टेस्ट क्रिकेट की एक इन्गिंग में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं लेकिन आप इस बारे में आप नहीं जानते होंगे कि किस बैट्समैंन ने टेस्ट क्रिकेट की एक इनिंग में सबसे ज्यादा गेंदे खेली हैं। आइये इस बारें में जानते हैं। 

1- इंग्लैंड के बल्लेबाज़ एल हटन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेलते हुए सबसे ज्यादा गेंदे खेली हैं। उन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में 847 गेंदें खेली हैं। यह मैच सन्न 1938 में हुआ था। 847 गेंदे खेलते हुए हटन ने 364 रन बनाये थे जिसमे 35 चौके शामिल थे। 

यह भी पढ़ें: दिव्यांग होकर भी इन पैरा-एथलीट ने भारत को दिलाया है मेडल

2- दुसरे नंबर पर सबसे ज्यादा एक पारी में गेंदों का सामना करने का रिकार्ड न्यूजीलैंड के बल्लेबाज़ ग्लेंन टर्नर के नाम पर हैं। उन्होंने हटन के बाद सबसे ज्यादा गेंदे एक पारी में खेली हैं। टर्नर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में 759 गेंदों का सामना किया था। 759 गेंदे खेलते हुए टर्नर ने कुल 259 रन बनाये थे। इसमें उन्होंने 22 चौके जड़े थे। 

3- एक पारी में सबसे ज्यादा गेंद खेलने वाले तीसरे बल्लेबाज़ हैं ऑस्ट्रेलिया के बॉब सिम्पसन। सिम्पसन ने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 740 गेंदों का सामना किया था।  740 गेंदें खेलते हुए सिम्पसन ने कुल 311 रन बनाये थे। इस पारी में उन्होंने 23 चौके और एक छक्का जड़ा था। 

टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा महंगा स्पेल (बिना विकेट लिए हुए)

अगर आप टेस्ट क्रिकेट के प्रशंसक हैं तो आप यह जानते होंगे कि भारत की तरफ से किस गेंदबाज़ ने सबसे अच्छा गेंदबाजी स्पेल डाला है लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि किस गेंदबाज़ ने सबसे महंगा गेंदबाजी स्पेल डाला है. आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं-

1- EAS प्रसन्ना ने भारत की तरफ से बिना विकेट लिए हुए सबसे महंगा गेंदबाजी स्पेल फेंका है। उन्होंने 1967 में इंग्लैंड के खिलाफ  59 ओवर फेंकते हुए 187 रन दिए थे। इस दौरान उन्होंने मात्र 8 मेडन ओवर फेंका था और एक भी विकेट लेने में कामयाब नहीं हुए थे। 

2- भारत की तरफ से दूसरा सबसे महंगा स्पेल टेस्ट क्रिकेट में अरशद अयूब ने फेंका हैं। अरशद ने सन्न 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 49 ओवर फेंकते हुए 182 रन दिए थे। इस दौरान उन्होंने मात्र 4 ओवर मेडन फेंका था और एक भी विकेट लेने में कामयाब नहीं हुए थे। 

3- आपको जानकार हैरानी होगी कि हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से तीसरा सबसे महंगा स्पेल फेंका हैं। उन्होंने सन्न 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ 34 ओवर फेंकते हुए 178 रन दिए थे। इस दौरान उन्होंने 5 ओवर मेडन फेंके थे और कोई भी विकेट लेने में कामयाब नहीं हुए थे।