वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम के 2 खिलाड़ी जो करते हैं सरकारी नौकरी

सचिन औरधोनी को अगर छोड़ दिया जाए तो इस समय भारतीय टीम में दो खिलाड़ी हैं जो सरकारी नौकरी के पद पर हैं। इस लिस्ट में एक गेंदबाज़ है और तो दूसरा बल्लेबाज़ हैं

1589880606Rahul and chahal govt Exam.jpg

भारतीय क्रिकेट में जो क्रिकेटर एक बार सितारा बन गया तो उसके वारे-न्यारे हो जाते हैं। उसके लिए पैसों की कमी नहीं होती है। अभिनेताओं के बाद क्रिकेटर ही होते हैं जिनके फ़ालोवर सबसे ज्यादा होते हैं।

आइये आज हम दो ऐसे क्रिकेटर के बारें में जानते हैं जो इस समय भारतीय टीम से खेलते हैं और इसके अलावा वह एक सरकारी नौकरी भी करते हैं। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी को अगर छोड़ दिया जाए तो इस समय भारतीय टीम में दो खिलाड़ी हैं जो सरकारी नौकरी के पद पर हैं। इस लिस्ट में एक गेंदबाज़ है और तो दूसरा बल्लेबाज़ हैं और दोनों ही लिमिटेड ओवर में भारतीय टीम की धुरी हैं। 

1- युजवेंद्र चहल  

युजवेंद्र चहल लिमिटेड ओवर के क्रिकेट में भारत के शानदार स्पिनर हैं। इसके साथ वह सरकार पद भी तैनात है। पिछले कुछ सालों में वह निश्चित रूप से सीमित ओवर प्रारूप में टीम इंडिया के लिए एक प्रमुख स्पिनर के रूप में उभरे हैं। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए इंडियन प्रीमियर लीग में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर सुर्ख़ियों को  बटोरा है।

Chahal

2016 में, लेग स्पिनर चहल को आखिरकार अपना सबसे बड़ा ब्रेक मिला और उन्हें टीम इंडिया के लिए चुना गया था, तब से वह राष्ट्रीय टीम में एक नियमित चेहरा बन गए हैं। हरियाणा में जन्मे इस स्पिनर की गेंदबाजी की बात करें तो यह काफी प्रतिभाशाली है, जिसने क्रिस गेल और युवराज सिंह जैसे कई बड़े खिलाड़ियों को अपनी गुगली और फ्लिपर्स से नचाया है। 

युजवेंद्र चहल को 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे से देश लौटने पर आयकर विभाग में IT इंस्पेक्टर की पोस्ट दी गयी। यह पोस्ट SSC के लेवल की परीक्षा में सबसे ऊँची मानी जाती है। 

2- केएल राहुल

कर्नाटक के केएल राहुल दाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में अपने शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के दम पर राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है।

KL Rahul

राहुल बल्लेबाजी में तो सक्षम हैं ही इसके अलावा वह विकेटकीपिंग के पीछे भी काफी तेज हैं। 28 वर्षीय राहुल ने इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड दौरे पर भी अच्छा प्रदर्शन किया था।

यह भी पढ़ें- "Doesn't Even Come Close": केविन पीटरसन का कोहली-स्मिथ डिबेट पर बड़ा बयान

किसी को यह बात शायद ही पता होगी कि केएल राहुल RBI में एक सरकारी पद मिला है। RBI ने टीम इंडिया में नियमित चेहरा बनने से पहले ही राहुल की प्रतिभा को पहचान लिया था। रिज़र्व बैंक ने उन्हें सहायक प्रबंधक (assistant manager) के रूप में नियुक्त किया था। राहुल इससे पहले RBI के विज्ञापन में दिखते थे जिसमें उन्हें वित्तीय साक्षरता और देश में इसके महत्व को बढ़ावा देते हुए देखा गया था।