ऐसा क्रिकेटर जिसने बनाये हैं टी20 क्रिकेट में 10 हज़ार रन, लेकिन देश के लिए एक भी टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला

एक ऐसा क्रिकेटर जिसने टी20 में 10,000 से ज्यादा रन बनायें हैं लेकिन अपने देश के लिए एक भी टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

1609258221New Project.jpg

टेस्ट क्रिकेट और टी20 क्रिकेट में जमीन-आसमान का अंतर होता है। टेस्ट क्रिकेट को असली क्रिकेट समझा जाता है। क्रिकेट के इस फार्मेट में धैर्य, टेकनिक और टेम्परामेंट की परीक्षा होती है। कुछ ऐसे क्रिक्केटर होते हैं जो अपने देश के लिए टी20 और वनडे क्रिकेट तो खेल लेते हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट खेलने का उन्हें मौका नहीं मिल जाता है। 

क्रिकेट खेलने वाले हर खिलाड़ी की चाहत होती है कि वह अपने देश के पांचदिवसीय क्रिकेट खेलें लेकिन यह सौभाग्य बहुत ही कम लोगों को मिल पाता है। कुछ खिलाड़ी तो ऐसे भी हैं जिन्होंने लिमिटेड ओवर की क्रिकेट में ढेरो रन बनाये हैं यहाँ तक लिमिटेड ओवर के क्रिकेट में टीम की कप्तानी की है लेकिन टेस्ट मैच में उन्हें देखने को नहीं मिला है। 

आज हम आपको एक ऐसे क्रिकेटर के बारें में बताएँगे जिसने टी 20  क्रिकेट में 10,000 से ज्यादा रन बनायें हैं लेकिन उसे अपने देश के लिए एक भी टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

जब टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने की बात आती है तो इस लिस्ट में क्रिस गेल का नाम सबसे पहले आता है। क्रिस गेल दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बने थे जिन्होंने टी20  क्रिकेट में   10,000 से ज्यादा रन बनाये। गेल ने ये रन लीग और अन्तराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट दोनों में मिलकर बनायें हैं। हालांकि गेल ने वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 फार्मेट तीनो खेला है। 

Gayl

दुनिया में केवल अभी तक 3 ही बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने टी20 क्रिकेट में दस हज़ार से ज्यादा रन बनायें। पहले नम्बर पर क्रिस गेल का नम्बर आता है और तीसरे नंबर पर शोएब मालिक का नाम आता है। 

Shoib malik

क्रिस गेल और शोएब मलिक ने अपने देश के लिए क्रिकेट का तीनो फार्मेट खेला है लेकिन टी20 में सबसे रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर जिस खिलाड़ी का नाम आता है उसने अपने देश के लिए टेस्ट मैच नही खेला है। 

यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि वेस्टइंडीज के धाकड़ आलराउंडर कीरोंन पोलार्ड है। कीरोन पोलार्ड ने अभी तक वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट मैच नहीं खेला है। वह दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने टी20 क्रिकेट में दस हज़ार से ज्यादा रन बनाये हैं लेकिन अपने देश के लिए एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। 

Kieron Pollard

पोलार्ड ने 2006 से लेकर 2020 तक कुल 531 टी20 मैच खेलें। इन मैचों की 471 पारियों में उन्होंने 10578 रन बनाये हैं। जिसमे 1 शतक और 50 अर्धशतक शामिल है। 

पोलार्ड ने वेस्टइंडीज के लिए 75 टी20 मैच खेलें हैं जिसमे से उन्होंने 1,226 रन बनाये हैं। इसके अलावा उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 113 वनडे मैच भी खेले हैं। लेकिन अभी तक वह वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट में डेब्यू नहीं कर पाये हैं। पोलार्ड ने टी20 और वनडे मैचों में वेस्टइंडीज की कप्तानी भी की है लेकिन टेस्ट टीम में अभी तक उन्हें जगह नहीं मिल पायी है।  

 यह भी पढ़ें: कोहली की कप्तानी में 4 साल का अजीबों-गरीब पैटर्न
 

पोलार्ड की उम्र 33 साल की हो चुकी है लेकिन वह घरेलु स्तर पर बहुत ही कम क्रिकेट का लम्बा प्रारूप खेलते हैं इसलिए संभावना कम ही है कि वह वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट मैच खेल पायें।