भारतीय क्रिकेट टीम की खिलाड़ियों की हर मैच की सैलरी

भारतीय क्रिकेट टीम जब कोई मैच खेलती है तो खिलाड़ियों को हर मैच के लाखो रूपये मिलते हैं, टी20 में हर खिलाड़ी को 3 लाख रूपये तो वनडे तथा टेस्ट में क्रमशः---

भारत में क्रिकेट कितना ज्यादा पसंद किया जाता है यह किसी से छुपा नहीं है। जो भी खिलाड़ी क्रिकेट में अच्छा करता है देश उसे सर आँखों पर चढ़ा लेता है। वहीँ भारत में क्रिकेट ही ऐसा खेल है जिसमे अपरम्पार पैसा है। इस खेल में खिलाड़ी शोहरत तो बटोरता ही है साथ ही साथ दौलत भी खूब कमाता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि भारतीय क्रिकेटरों को हर मैच के हिसाब से (Indian Cricketers match fees) या पूरे साल के कितने पैसे(Annual income of Indian cricketers) मिलते हैं तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सारी जानकारी देंगे। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

आपको लग सकता है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानि कि बीसीसीआई विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है तो भारत के खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पैसा मिलता होगा, ऐसा नहीं है। क्रिकेट में सबसे ज्यादा पैसे जिस देश के खिलाड़ियों को मिलता है वे हैं इंग्लैण्ड के खिलाड़ी।

भारतीय क्रिकेटरों की सैलरी (Indian cricketer salary 2021)

बीसीसीआई भारतीय क्रिकेटरों को 4 ग्रेड में रखता है। ग्रेड A+, ग्रेड A, ग्रेड B और ग्रेड C .

BCCI Grade wise salary and players list 2021 

 
ग्रेड A+

ग्रेड A+ में आने वाले खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रूपये बीसीसीआई से मिलते हैं। वर्तमान में इस समय विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह इस ग्रेड में आते हैं। 

ग्रेड A

वहीँ  ग्रेड Aमें आने वाले खिलाड़ियों को सालाना 5 करोड़ रूपये मिलते हैं। इस ग्रेड में अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, हार्दिक पांड्या, इशांत शर्मा, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत और शिखर धवन आते हैं। जिन्हे बीसीसीआई हर साल सालाना 5 करोड़ रुपये देती है। 

ग्रेड B 

जो खिलाड़ी ग्रेड B में आते हैं बीसीसीआई उन्हें सालाना 3 करोड़ रूपये देती है। इस ग्रेड में भुवनेश्वर कुमार, मयंक अग्रवाल, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव और रिद्धिमान साहा आते हैं। 

ग्रेड C 

ग्रेड C के अंतर्गत आने वाले खिलाडियों को बीसीसीआई 1 करोड़ रूपये सालाना देती है। इस ग्रेड में अक्षर पटेल, दीपक चाहर, हनुमा विहारी, कुलदीप यादव, मो. सिराज, नवदीप सैनी, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल आते हैं। 

हर मैच के हिसाब से फीस 

भारतीय टीम से खेलने वाले हर खिलाड़ी की फीस बराबर होती है। 

टेस्ट मैच खेलने पर मैच फीस (Indian Cricketer test Match fee)

अगर भारतीय टीम कोई टेस्ट मैच खेलती है तो हर खिलाड़ी को 15-15 लाख रूपये मिलते हैं। 

ODI खेलने पर मैच की फीस (Indian Cricketer ODI Match fee)

अगर भारतीय टीम कोई वनडे मैच खेलती है तो हर खिलाड़ी को 6 -6 लाख रूपये मिलते हैं। 

टी20 खेलने पर मैच फीस (Indian Cricketer T20 Match fee)

वहीँ टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की हर मैच की फीस 3 लाख रूपये होती है। 

वहीँ अगर कोई खिलाड़ी किसी मैच में शतक मार देता है तो उसे 5 लाख रूपये दिए जाते हैं। वहीं जब कोई गेंदबाज़ 5 विकेट चटकाता है तो उसे भी 5 लाख रूपये अतिरिक्त मिलते  हैं। 

READ ALSO: Watch LIVE: इंग्लैंड की काउंटी क्रिकेट मैचों को फ्री में लाइव देखें

अगर कोई खिलाड़ी किसी मैच में दोहरा शतक लगा देता है तो उसे 7 लाख रूपये अतिरिक्त इनाम के तौर पर दिए जाते हैं।

नोट: जब कोई खिलाड़ी 'मैंन ऑफ़ द मैच', मैंन ऑफ़ द सीरीज, अन्य कोई पुरुस्कार जैसे कैच पकड़ने का, छक्का जड़ने का इनाम अलग से जीतता है।