क्रिकेट से जुड़ी 5 डॉक्यूमेंट्री जिन्हें देखकर आप क्रिकेट और क्रिकेटर के कुछ अनुछुए पहलुओं को जान पाएंगे।

क्रिकेट से जुड़ी 5 डॉक्यूमेंट्री जिन्हें देखकर आप क्रिकेट और क्रिकेटर के कुछ अनुछुए पहलुओं को जान पाएंगे।

अगर आप कई दशकों से क्रिकेट को फॉलो कर रहें हैं तो क्रिकेट जगत की कहानियाँ आपको रुचिकर लगती हैं। भारत में वैसे तो कई क्रिकेटर के ऊपर फिल्म बन चुकी हैं। अगर आप डॉक्यूमेंट्री देखने के शौकीन हैं तो हम आपको क्रिकेट से जुड़ी 5 डॉक्यूमेंट्री के बारें में बताएँगे जिसे देखकर आप क्रिकेट और क्रिकेटर के कुछ अनुछुए पहलुओं को जान पाएंगे। 

1- Fire in Babylon (2010)

इस डॉक्यूमेंट्री में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के उदय का वर्णन किया गया है। इसमें बताया गया है कि कैसे वेस्टइंडीज ने15 साल से अधिक समय तक विश्व क्रिकेट में अपनी तेज गेंदबाजी आक्रमण और धाकड़ बल्लेबाज़ी की वजह से राज किया। इसमें यह भी बताया गया है कि कैसे वेस्टइंडीज ने 1970 के दशक में बैक-टू-बैक विश्व कप खिताब जीता।

1970 और 1980 के दशक की रिकॉर्ड तोड़ने वाली वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बारे में 2010 में यह ब्रिटिश डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनी थी। कॉलिन क्रॉफ्ट, डेरिक मरे, जोएल गार्नर, गॉर्डन ग्रीनीज, डेसमंड हेन्स, माइकल होल्डिंग, क्लाइव लॉयड, विव रिचर्ड्स और एंडी रॉबर्ट्स सहित कई पूर्व खिलाड़ियों और अधिकारियों के साथ स्टॉक फुटेज और इंटरव्यू इसमें हैं। इस फिल्म को स्टीवन रिले और द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया था।

2- Death of a Gentleman (2015)

इस डॉक्यूमेंट्री में दो पत्रकारों ने क्रिकेट वर्ल्ड की कई खामियों को उजागर किया था कि कैसे विश्व क्रिकेट के बिग थ्री - क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA), इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB), और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पैसे के लिए ICC का दुरूपयोग किया और अन्य देशो के साथ छल किया।

इसे सैम कॉलिन्स, जारोड किम्बर और जॉनी ब्लैंक द्वारा निर्देशित किया गया थाऔर इसमें टेकओवर आर्किटेक्ट्स गाइल्स क्लार्क और एन श्रीनिवासन (दूसरे वैली एडवर्ड्स) के साथ इंटरव्यू थे। एड कोवान, टोनी ग्रेग, गिदोन हाई, माइकल होल्डिंग के साथ , जोनाथन एग्न्यू, क्रिस गेल, रेव, एंड्रयू विंगफील्ड डिग्बी, हारून लोर्गट, ललित मोदी और केविन पीटरसन के भी इंटरव्यू इसमें थे।

3- Out of the Ashes (2010)

यह फिल्म युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में बड़े हो रहे नौजवानों के एक ग्रुप के बारें में बताती है, जो अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए क्रिकेट की ट्रेनिंग ले रहे हैं और 2010 के ICC विश्व ट्वेंटी 20 और 2011 क्रिकेट विश्व कप में भाग लेने के लिए क्वालीफायर की तैयारी कर रहें हैं। 

4- Roar of The Lion (2019)

पूर्व भारतीय कप्तान और क्रिकेटर MS धोनी के विचारों और अनुभवों को इसमें बताया गया है। इस  डॉक्यूमेंट्री में 2013 में स्पॉट फिक्सिंग से संबंधित आरोपों के लिए प्रतिबंधित होने के दो साल बाद 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स की वापसी को भी दिखाया गया है।

इस डॉक्यूमेंट्री को 'बजरंगी भाईजान' बनाने वाले कबीर खान ने प्रोड्यूस किया था। 

5- Sachin: A Billion Dreams (2017)

यह एक 2 घंटे की फिल्म है जिसमे सचिन तेंदुलकर के बचपन से लेकर रिटायर होने तक के बारें में बताया गया है। यह फिल्म एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म है जिसमे सचिन तेंदुलकर खुद अपने बारें में बताते हैं। इसके अलावा कई पूर्व क्रिकेटर भी सचिन की ज़िन्दगी के बारें में बताते है।  

यह डॉक्यूमेंट्री 26 मई 2017 को रिलीज़ हुई थी। इसे जेम्स एरिक्सन ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म ने कुल लगभग 79 करोड़ रूपये कमाए थे। रवि भागचंदका और श्रीकांत भस्सी के 200 नॉटआउट प्रोडक्शंस और कार्निवल मोशन पिक्चर्स बैनर तले  इसे प्रोड्यूस किया था। 

यह भी पढ़ें: Interesting Facts: मात्र 90 मीटर की दूरी पर स्थित है 2 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम