ये 10 हैं भारत के टॉप 10 बॉडीबिल्डर, कोई रह चुका है Mr. इंडिया तो कोई Mr. वर्ल्ड

बॉडीबिल्डिंग मे भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में गौरवान्वित होने का मौका मिला है।  आज हम आपको बतायेंगे कि  भारत के टॉप 10 भारतीय बॉडी बिल्डरों के बारें में-

1583340709top 10 bodybuilder.jpg

नई दिल्ली: जितनी भारत की जनसंख्या हैं शायद ही उन अनुपात में भारत  खेलों में पदक जीत पाता है। यह इस देश के साथ विडंबना है कि जिस खेल हॉकी में इन्हे ओलम्पिक में 8  गोल्ड मैडल मिले हैं वह इस समय में भारत में संघर्ष कर रहा है। हालांकि भारत युवाओं का देश कहा जाता है। यहाँ पर युवा कोई खेल खेलने के बजाय जिम जाना पसंद करते हैं और सिक्स पैक लाना पसंद करते हैं। बॉडीबिल्डिंग उन खेलों में से एक है जिसमे भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में गौरवान्वित होने का मौका मिला है।  आज हम आपको बतायेंगे कि  भारत के टॉप 10 भारतीय बॉडी बिल्डरों के बारें में-

1- प्रशांत सुलुंखे

Prashant Sulunkhe

2015 में प्रशांत सुलुंखे ने सबसे प्रसिद्ध बॉडी बिल्डर सुहास खामकर को हराकर मिस्टर इंडिया का खिताब जीता। प्रशांत सुलुंखे ने 2016 में जेराई श्री और मुंबई श्री की भी प्रतियोगिता भी जीती। प्रशांत सुलुंखे अपनी बॉडी और पदकों के हिसाब से निस्संदेह भारतीय बॉडीबिल्डरों में नंबर 1 हैं।

2- संग्राम चौगुले

Sangram Chougule

संग्राम चौगुले एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं और भारत के सबसे अच्छे बॉडी बिल्डर्स में से एक हैं। संग्राम चौगुले भारत के पुणे शहर से हैं। संग्राम चौगुले ने थाईलैंड में 85Kg की श्रेणी में मिस्टर यूनिवर्स का खिताब जीता। इसके अलावा उन्होंने 2012 की विश्व बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप में कई अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते। संग्राम चौगुले रोजाना आधा किलो चिकन और 1 किलो मछली खाते हैं।  

संग्राम चौगुले उबली हुई सब्जियां खाते हैं और बहुत सारा दूध भी पीते हैं। संग्राम चौगुले ने भारतीयों के लिए कई खिताब जीते। संग्राम चौगुले ने 2015 में मिस्टर इंडिया का खिताब जीता था। हालांकि संग्राम चौगुले का कंधा दुर्घटना में घायल हो गया था, उसके बाद संग्राम चौगुले किसी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले रहे हैं, लेकिन फिर भी संग्राम चौगुले सर्वश्रेष्ठ भारतीय बॉडी बिल्डरों में से एक हैं।

3- मुरली कुमार

Murli Kumar

टॉप 10 भारतीय बॉडीबिल्डरों की सूची में मुरली कुमार का नाम आता है। मुरली कुमार ने कभी बॉडी बिल्डर बनने के बारे में नहीं सोचा था। 35 साल की उम्र में, मुरली कुमार ने वेट लिफ्टिंग और वर्कआउट शुरू किया। मुरली कुमार भारत में नए बॉडी बिल्डर्स की प्रेरणा हैं। 2012 में एशियाई बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप में मुरली कुमार ने उत्कृष्ट प्रदर्शन दिया। मुरली कुमार भारत के टॉप बॉडी बिल्डरों में से एक हैं। मुरली कुमार ने 2013 और 2014 में लगातार मिस्टर इंडिया का खिताब जीता। मुरली कुमार ने भारतीय सेना में भी काम किया है।

4- राजेंद्रन मणि

Rajendra Mani

15 साल तक भारतीय सेना में सेवा देने के बाद राजेंद्रन मणि ने बॉडी बिल्डर बनने का फैसला किया। राजेंद्रन मणि भारत के सबसे अनुभवी और मेहनती बॉडी बिल्डरों में से एक हैं। राजेंद्रन मणि ने 8 बार चैम्पियनों के चैम्पियन का खिताब जीता। इसके अलावा उन्होंने मिस्टर इंडिया का खिताब भी जीता।

आठ बार चैंपियन ऑफ चैंपियन का खिताब एक रिकॉर्ड है और अब तक यह किसी के द्वारा नहीं तोड़ा गया है।  राजेंद्रन मणि का वजन लगभग 90 किलो है।  राजेंद्रन मणि ने बॉडीबिल्डिंग की विश्व चैम्पियनशिप भी जीती है।

5- सुहास खामकर

Suhas Khamkar

सुहास खामकर का का जन्म बॉडी बिल्डरों के परिवार में हुआ है। सुहास खामकर भारत के सबसे अलग बॉडी बिल्डर्स में से एक हैं। सुहास खामकर ने पढ़ाई पूरी करने के बाद बॉडीबिल्डिंग में अपना करियर शुरू किया। कई चैंपियनशिप में सुहास खामकर ने हिस्सा भी लिया।

सुहास खामकर ने नौ बार मिस्टर इंडिया का खिताब जीता है। इसके अलावा उन्होंने मिस्टर ओलंपिक एमेच्योर का खिताब और मिस्टर एशिया का खिताब  भी जीता है । अपने जीवन में, सुहास खामकर ने 7 बार मिस्टर महाराष्ट्र का पुरस्कार भी जीता।

6- अमित छेत्री

Amit Chhetri

अमित छेत्री भारत के गोरखा बॉडी बिल्डर्स में से एक हैं। 2013 में आमिर छेत्री ने चैंपियन फेडरेशन कप जीता। 95 से 100 किलोग्राम भार वर्ग में अमित छेत्री को सर्वश्रेष्ठ बॉडी बिल्डर्स में से एक चुना गया। 55 से 100 किग्रा के बीच वजन के साथ बॉडीबिल्डिंग की नौ अन्य श्रेणियों में अमित छेत्री को सर्वश्रेष्ठ बॉडी बिल्डर भी चुना गया। अमित छेत्री भारत के मेहनती और प्रतिभाशाली बॉडी बिल्डरों में से एक हैं।

7- वरिंदर सिंह घुमन

Varinder Singh Ghuman

वरिंदर सिंह घुमन भारत के सबसे लोकप्रिय बॉडी बिल्डर्स में से एक हैं। अपनी गठीले शरीर के लिए, वरिंदर सिंह घुमन काफी लोकप्रिय हैं। वरिंदर सिंह घुमन ने सिनेमा में काम किया है। वरिंदर सिंह घुमन ने 2009 में मिस्टर इंडिया का खिताब जीता।

मिस्टर एशिया में वरिंदर सिंह घुमन को दूसरा स्थान मिला। अपने बॉडीबिल्डिंग  करियर में, वरिंदर सिंह घुमन ने कई स्वर्ण पदक जीते। वरिंदर सिंह घुमन शुद्ध शाकाहारी हैं। वरिंदर सिंह घुमन अन्य देशों में स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों का प्रचार करते हैं।

8- अंकुर शर्मा

Ankur Sharma

अंकुर शर्मा भारत के सर्वश्रेष्ठ बॉडी बिल्डर्स में से एक हैं। अंकुर शर्मा दिल्ली के रहने वाले हैं। वह भारत के सबसे ऊर्जावान बॉडी बिल्डरों में से एक हैं। अंकुर शर्मा 2013 में मिस्टर इंडिया चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर रहे। अंकुर शर्मा ने 2013 में डब्ल्यूबीपीएफ विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता और 2012 में मिस्टर इंडिया का खिताब भी जीता।

अंकुर शर्मा भारत के सबसे कम उम्र के बॉडी बिल्डर्स में से एक हैं। अंकुर शर्मा ने भारत में कई खिताब जीते।

9- हीरा लाल

Hira Lal

हीरा लाल भारत के अन्य बॉडीबिल्डरों से अलग हैं। क्योंकि यह शुद्ध शाकाहारी हैं। हीरा लाल ने केवल शाकाहारी उत्पाद जैसे शाकाहारी भोजन खाकर इतना बढियाँ बॉडी बनायीं हैं। हीरा लाल ने 2011 में 65 किग्रा वर्ग में मिस्टर वर्ल्ड का खिताब जीता। अपने करियर में हीरा लाल ने कई अन्य उपलब्धियां भी \ हासिल कीं।

10- नीरज कुमार

Neeraj Kumar

नीरज कुमार भारत के टॉप 10 बॉडी बिल्डर्स में से एक हैं। नीरज कुमार एक युवा बॉडीबिल्डर और बहुत प्रतिभाशाली हैं। नीरज कुमार ने अपने करियर में कई चैंपियनशिप जीतीं। नीरज कुमार ने 2013 में मिस्टर इंडिया के खिताब के साथ स्वर्ण पदक जीता। डब्ल्यूबीपीएफ में कांस्य के साथ, नीरज कुमार ने कांस्य के साथ मिस्टर वर्ल्ड का खिताब जीता। नीरज कुमार ने कई और कई अन्य चैंपियनशिप भी जीतीं हैं।