ICC टूर्नामेंट में M.O.M पुरस्कार जीतने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी

ICC टूर्नामेंट में M.O.M पुरस्कार जीतने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी (5 Youngest Indian to Win M.O.M Award in ICC Tournament)

12 दिसम्बर को युवराज सिंह का जन्मदिन पड़ता है। 12 दिसम्बर 2021 को युवराज सिंह 39 साल के हो गए। वैसे तो युवराज सिंह ने क्रिकेट में कई सारे रिकॉर्ड बनाये हैं। जिसे तोड़ना शायद किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल होगा।

युवराज सिंह भारत के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं जिन्हें आईसीसी टूर्नामेंट में मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड मिला है। आइये जानते हैं कि कितनी उम्र में युवराज सिंह ने यह खिताब जीता है और उनके अतिरिक्त कितने भारतीय खिलाड़ियों ने यह अवार्ड जीता है। 
  

ICC टूर्नामेंट में M.O.M पुरस्कार जीतने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी (5 Youngest Indian to Win M.O.M Award in ICC Tournament)

Yuvraj Singh records and facts in Hindi

युवराज सिंह (18 साल और 299)

चूँकि सचिन तेदुलकर ने सबसे कम उम्र में भारत की तरफ से खेलना शुरू किया था इसलिए लोग अंदाजा लगाते हैं कि सचिन ने आईसीसी टूर्नामेंट में M.O.M का खिताब जीता होगा लेकिन ऐसा नहीं है। युवराज ने यह कारनामा किया है।

बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह आईसीसी टूर्नामेंट में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बल्लेबाज हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2000 में ICC नॉकआउट के क्वार्टर फाइनल में युवराज सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

अपनी पहली वनडे पारी में उन्होंने 80 गेंदों पर 84 रन की सनसनीखेज पारी खेली। केवल 18 साल और 299 दिनों में युवराज सिंह को आईसीसी टूर्नामेंट में अपना पहला मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिला।

रोहित शर्मा (20 साल 143 दिन)

2007 के टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने 20 साल 143 दिन की उम्र में भारत की तरफ से आईसीसी टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अर्धशतक जड़कर मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता। सबसे कम उम्र में आईसीसी वर्ल्ड कप में मैंन ऑफ़ द मैच अवार्ड जीतने की लिस्ट में रोहित शर्मा चौथे नम्बर पर आते हैं। 

यह भी पढ़ें:

वनडे में जो और कोई कप्तान नहीं कर पाया, उसे विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में करके दिखाया

विराट कोहली (20 साल 329 दिन)

2009 आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी में कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार पारी खेलकर भारत के लिए सबसे कम उम्र में आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंट में मैंन ऑफ़ द मैच अवार्ड जीतने वाले 5वें खिलाड़ी बने।