विराट कोहली के कुछ Unpopular रिकार्ड्स, तोड़ना है नामुमकिन

कोहली के कुछ ऐसे चौंकाने वाले रिकार्ड्स जिसके बारें में बहुत ही कम लोगों को पता है. आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

1586617119Virat Kohli.jpg

कोरोनावायरस के चलते इस समय कोई भी लाइव मैच नहीं हो पा रहा है। इसलिए हम आपके सबके सामने क्रिकेट से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स रख रहें हैं। आज हम वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली के उन रिकार्ड्स की बात करेंगे जो वैसे तो बहुत कम मशहूर हैं लेकिन बहुत ही यूनिक रिकॉर्ड हैं। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

विराट कोहली ने अबतक वनडे में 8 शतक और टेस्ट में 5 शतक उस समय लगाए जब टीम का और कोई बल्लेबाज़ 50 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाया। वनडे और टेस्ट में परमानेंट कप्तान बनने के बाद कोहली ने पहले ही मैच में शतक जड़ा।  

कोहली ने वनडे में 9 बार 3 या उससे ज्यादा लगातार 50+ रन बनाये हैं। यह किसी भी बल्लेबाज़ द्वारा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा निरंतरता है। इसके अलावा कोहली के पहले 23 शतक में से 21 शतक के दौरान टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी। 

Virat Kohli

विराट कोहली साउथ अफ्रीका में वनडे और टेस्ट में सबसे ज्यादा औसत रखने वाले बल्लेबाज़ है। अगर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज़ों को भी मिला लिया जाए तो भी कोहली का बैटिंग औसत सबसे ज्यादा है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विजिटिंग बल्लेबाज़ में संयुक्त रूप से वह पहले स्थान पर है। 

कोहली ऐसे पहले बल्लेबाज़ है जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर के दौरान वनडे में 1000 से ज्यादा रन बनाने के बाद औसत 100 से ज्यादा रहा हो। कोहली वनडे क्रिकेट में 150 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले गैर-सलामी बल्लेबाज़ है। 

ICC के दो टूर्नामेंट में कोहली का औसत 100 से ज्यादा रहा है। चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 के दौरान कोहली का औसत 100 से ज्यादा रहा है। वहीं दो बार T20 वर्ल्ड कप में कोहली का बैटिंग औसत 100 से ज्यादा रहा है। 

Kohli

कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 13 बार 200 से ज्यादा रन बनाये है। इसमें 6 बार एशिया से बाहर 200 से ज्यादा रन बनाये है। यह वर्तमान में खेल रहे किसी भी 
भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा बनाया गया सर्वाधिक रिकॉर्ड है। 

यह भी पढ़ें: भारत का एक ऐसा क्रिकेटर जिसका तीनों फार्मेट में डेब्यू 3 अलग-अलग कप्तान की कप्तानी में 3 अलग-अलग महाद्वीप में हुआ

कोहली ऐसे पहले भारतीय बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में 2 बार एक टेस्ट में 200 से ज्यादा रन बनाये है।