SA के खिलाफ अर्शदीप ने 5 और आवेश ने 4 विकेट लेकर 9 साल बाद भारत के लिए बनाया रोचक रिकॉर्ड

आवेश खान ने 4 और अर्शदीप सिंह ने 5 विकेट लेकर एक रोचक रिकॉर्ड बना दिया है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

IND vs SA ODI Series:  भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में साउथ अफ्रीका को 17 दिसम्बर के सीरीज के पहले वनडे मैच में पटखनी दे दी। भारत के तेज गेंदबाजों अर्शदीप सिंह और अवेश खान के सामने वांडरर्स में मात्र 116 रनों पर ढेर हो गयी।

तेज़ गेंदबाज़ों को गति और उछाल देने वाले विकेट पर आवेश खान ने अपने आठ ओवरों में 27 रन देकर 4 विकेट लिए, जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप ने 10 ओवरों में 37 रन देकर 5 विकेट लिए, और साउथ अफ्रीका को 27.3 ओवरों में 116 रन पर आल आउट कर दिया। .

इसके बाद साई सुदर्शन (नाबाद 55) और श्रेयस अय्यर (52) ने शानदार अर्धशतक जड़कर 16.4 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर भारत को जीत दिलाकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। गौरतलब है कि इस सीरीज में अभी दो और मैच खेले जाने हैं। 

इस मैच में भारत और साउथ अफ्रीका की तरफ से क्रमशः 22 वर्षीय टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज बी साई सुदर्शन और गेंदबाजी ऑलराउंडर नंद्रे बर्गर ने  डेब्यू किया।

इस जीत में भारतीय तेज गेंदबाजों का दबदबा रहा। जहाँ हमेशा भारतीय बल्लेबाजों की तूती बोलती है तो पिछले कुछ समय में भारतीय तेज गेंदबाज भारतीय टीम को जीत दिला रहे है। इस मैच में आवेश खान ने 4 और अर्शदीप सिंह ने 5 विकेट लेकर एक रोचक रिकॉर्ड बना दिया है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

आवेश और अर्शदीप  ने 4 या 4 से ज्यादा विकेट भारत की तरफ से वनडे में 7वीं बार किया कारनामा 

गौरतलब है कि अर्शदीप और आवेश खान से पहले पहली बार भारत के लिए वनडे मैचो में दो गेंदबाजों ने 4 से ज्यादा विकेट 1983 में लिया था। तब मदन लाल और रोजर बिन्नी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बराबर 4-4 विकेट झटके थे। 

इसके बाद सौरव् गांगुली और अजीत आगरकर ने 2000 में कानपुर में ज़िम्बाम्वे के खिलाफ क्रमशः 5 और 4 विकेट लेकर दूसरी बार यह कारनामा किया था। 

इसके बाद 2003 में साउथ अफ्रीका में ही श्रीनाथ और आशीष नेहरा ने 4-4 विकेट लिया था। फिर समय आया 2005 का जब ज़िम्बाम्वे में इरफ़ान पठान और अजीत आगरकर ने क्रमशः 5 और 4 विकेट लिया। 

इसके बाद प्रवीण कुमार और इशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट में श्रीलंका के खिलाफ यह कारनामा किया। तब प्रवीण कुमार ने 4 और इशांत शर्मा ने वनडे में भारत के लिए 4-4 विकेट लिए थे। 

इसके बाद समय आया 2014 का। बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में खेलते हुए स्टुअर्ट बिन्नी और मोहित शर्मा ने क्रमशः 6 विकेट और 4 विकेट लिए थे। 

अब 9 सालों के बाद अर्शदीप सिंह और आवेश खान ने भारत के लिए वनडे में क्रमश: 5 और 4 विकेट लेकर 7वीं बार यह कारनामा दोहराया है। 

वहीँ अर्शदीप सिंह साउथ अफ्रीका के खिलाफ विकटों का पंजा खोलने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं।  

गौरतलब है कि टीम इंडिया वनडे सीरीज खेलने से पहले 3 मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज भी साउथ अफ्रीका से खेली जोकि 1-1 से बराबरी की रही। सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से नहीं हो पाया था।

 रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में केएल राहुल भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। एडेन मार्कराम के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीकी टीम भी काफी युवा है।