सचिन और कोहली के पहले 1000 टेस्ट रन के बीच है 7 अजीब संयोग

कोहली और सचिन के पहले 1000 रन के बीच 7 अजीब संयोग हैं जिन्हे सुनकर कोई भी हैरान हो जायेगा। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

1586323457Sachin and kohli (1).jpg

विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट के वो स्तम्भ हैं जिन्हे अगर अलग कर दिया जाए क्रिकेट का पूरा साम्राज्य भरभराकर गिर जायेगा। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में जो रिकॉर्ड बनायें हैं उसे विराट कोहली ही तोड़ सकते हैं ऐसा माना जाता है। 

बल्लेबाज़ी शैली की अगर बात करें तो दोनों बल्लेबाजों की तकनीक लगभग समान हैं। दोनो ही तकनीकी रूप से काफी सक्षम बल्लेबाज़ हैं। आज हम विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के बीच रिकार्ड्स के एक संयोग की बात करेंगे जिसे जानकारी हैरानी होना लाज़मी है। 

दरअसल यह रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट मैच से सम्बंधित है जब दोनों ने अपने टेस्ट करियर के पहले 1000 रन पूरे किये थे। कोहली और सचिन के पहले 1000 रन के बीच 7 अजीब संयोग हैं जिन्हे सुनकर कोई भी हैरान हो जायेगा। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

Sachin and Kohli

आपको बता दें कि कोहली और सचिन ने अपने पहले 1000 टेस्ट रन ऑस्ट्रेलिया  के खिलाफ पूरे किये। दोनों ने यह कारनामा एक ही तारीख़ को किया। यह तारीख 28 दिसंबर थी। हालांकि सन्न अलग था। 

इसके अलावा दोनों ने अपने पहले 1000 रन ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर पूरे किये। इस दौरान दोनों की उम्र 26 साल थी। कोहली और सचिन ने अपने 1000 रन पूरे करने के समय 18 पारियां खेल चुके थे। 19वीं पारी में दोनों ने 1000 रन पूरे किये। 

इस दौरान दोनों ने 11-11 टेस्ट मैच खेले थे। और इन 11 टेस्ट मैचों में दोनों ने 5-5 शतक लगा चुके थे। इसके अलावा दोनों की अर्धशतकों की संख्या भी समान थी। दोनों ने अपने पहले 1000 रन के समय केवल 2 अर्धशतक लगाए थे। 

इस तरह से दोनों के पहले 1000 रन के समय उम्र, मैदान, विपक्षी टीम, शतक, तारीख, अर्धशतक, टेस्ट मैच, पारियां सब एक समान थी। ऐसी समानता या कहें कि ऐसा संयोग बहुत ही कम देखने को मिलता है।