पिछले 25 सालों में ODI मैच में सलामी बल्लेबाजी + 10 ओवर गेंदबाजी करने वाले भारतीय खिलाड़ी

जानिये कौन-कौन है वो खिलाड़ी जिन्होंने ODI मैच में सलामी बल्लेबाजी + 10 ओवर गेंदबाजी किए हैं

ODI Cricket Stats: वनडे क्रिकेट में पार्ट टाइम गेंदबाजों का महत्व बहुत ज्यादा रहता है। भारत की तरफ से कई महान पार्ट टाइम गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने अपनी बैटिंग से भारत को जीत दिलाई ही है साथ ही साथ अपनी गेंदबाजी से भी भारत के सर पर जीत का सेहरा बांधा है। वैसे तो पार्ट टाइम गेंदबाज वनडे क्रिकेट में 4 से 5 ओवर फेंकता है। लेकिन भारत के कुछ महान बल्लेबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने कोटे के अपने 10 ओवर फेंके हैं और बैटिंग में भी जौहर दिखाए हैं। 

आज हम ऐसे भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 10 ओवर बॉलिंग की और फिर ओपनिंग में आकर बैटिंग भी की।

वनडे में भारत के लिए ओपनिंग करने वाले और 10 ओवर फेंकने वाले खिलाड़ी

वनडे क्रिकेट में गेंदबाजी कोटे में 10 ओवर फेंकना और ओपनिंग करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। लेकिन भारत की तरफ से पिछले 25 सालों में 5 खिलाड़ियों ने ऐसा किया है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर का बैटिंग का रिकॉर्ड तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि सचिन ने वनडे क्रिकेट में बॉलिंग में भी अपने जौहर दिखाए हैं। सचिन के वनडे के विकेट शेन वार्न से ज्यादा है। 

 

सचिन ने वनडे क्रिकेट में 28 बार 10 ओवर का कोटा पूरा किया है। इन 28 बार में उन्होंने 15 बार ओपनिंग बैटिंग की है। 


वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग ओपनिंग में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं लेकिन उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी से भी विरोधी टीमों के बल्लेबाजों को पस्त किया है। 
वीरेंद्र सहवाग ने अपने वनडे करियर में 10 बार बॉलिंग का 10 ओवर का कोटा पूरा किया है और ओपनिंग बल्लेबाजी की है। 

सौरव गांगुली

वहीं सौरव गांगुली ने भी वनडे क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी के अलावा बॉलिंग में गुण दिखाए हैं। गांगुली के वनडे करियर में ऐसा 9 बार हुआ है जब उन्होंने बॉलिंग के 10 ओवर फेंके हैं और ओपनिंग के लिए आए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

ODI वर्ल्ड कप में सबसे बड़े स्कोर का पीछा करने वाली टॉप 5 टीमें

युवराज सिंह

युवराज सिंह को अगर भारत का महान पार्टटाइम गेंदबाज या ऑलराउंडर कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। युवराज के ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से भारत 2011 का वनडे वर्ल्ड कप जीत पाया था। 

वैसे तो युवराज ने कई बार वनडे में अपने बॉलिंग कोटे के 10 ओवर फेंके हैं, लेकिन 2 बार ऐसा हुआ है कि 10 ओवर फेंकने के अलावा उन्होंने वनडे क्रिकेट में ओपनिंग भी की है।

वाशिंगटन सुन्दर 

विश्व कप 2023 शुरू होने से पहले भारतीय टीम की तरफ से वाशिंगटन सुन्दर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने कोटे के 10 ओवर फेंके और ओपनिंग में बल्लेबाजी भी की। इस मैच में शुभमन गिल और ईशान किशन नहीं थे तो लेफ्ट राइट काम्बिनेशन के लिए वाशिगटन सुन्दर को ओपनिंग में उतरना पड़ा। पिछले 25 सालों में भारत के लिए ऐसा करने वाले वह 5वें भारतीय खिलाड़ी बने।

इन पाँचों के अलावा भारत के लिए यह कारनामा (बैटिंग ओपनिंग करने और 10 ओवर बोलिंग करने) मनोज प्रभाकर (21 बार), रवि शास्त्री (20 बार), रोजर बिन्नी (3 बार), अजय जडेजा (1 बार) और W रमन (1 बार) कर चुके हैं।