U19 WC 2022 के इस स्टार खिलाड़ी पर उम्र में फर्जीवाड़ा करने का आरोप, CSK ने 1.5 करोड़ में खरीदा है

U19 WC 2022 के इस स्टार खिलाड़ी पर उम्र में फर्जीवाड़ा करने का आरोप, CSK ने 1.5 करोड़ में खरीदा है

भारत में क्रिकेट को क्रेज किस कदर का है इसे किसी को बताने की जरुरत नहीं है। देश का हर एक बच्चा क्रिकेटर बनने का सपना देखता है लेकिन कभी-कभी यह सपना बहुत ही कम बच्चों का सच हो पाता है। भारत में वैसे तो क्रिकेट के मामले में टैलेंट की कोई कमी नही है। हर बार जब भी U19 विश्व कप होता है तो भारत के युवा खिलाड़ी टैलेंट होने का सबूत पूरी दुनिया के सामने पेश करते हैं। पिछले 15 सालों में जितने में U19 विश्व कप हुए हैं उसमे भारतीय लड़के या तो विश्व कप जीते हैं यह नॉकआउट मुकाबलों तक पहुंचे है । 

इस तरह के क्रिकेट ने भारत को कई सितारे दिए है फिर चाहे रिसभ पन्त की बात हो, ईशान किशन या पृथ्वी शा या शुभमन गिल की, सभी U19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन की वजह से चर्चा में आये थे। वहीं  इस बार का U19 विश्व कप वेस्टइंडीज में आयोजित हुआ था। इस बार के वर्ल्ड कप में भारतीय लड़कों ने बाजी मारी है। लेकिन अब खबर आ रही है कि इस वर्ल्ड कप को जिताने महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एक खिलाड़ी की उम्र में फर्जीवाड़ा है। आइये जानते हैं कि कौन है वह खिलाड़ी 


राजवर्धन हंगार्गेकर 

जिस खिलाड़ी के उम्र में कथित तौर पर फर्जीवाड़ा पाया गया है उस खिलाड़ी का नाम राजवर्धन हंगार्गेकर है। भारत के अंडर 19 विश्व कप के स्टार खिलाड़ी रहे राजवर्धन हंगार्गेकर पर U19 विश्व कप 2022 में उम्र के हिसाब से फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगा है। खेल और युवा विभाग, महाराष्ट्र के आयुक्त ओमप्रकाश बकोरिया ने दावा किया कि अंडर -19 क्रिकेटर ने उम्र को बताने में चालाकी की है। 

महाराष्ट्र के 'सामना' अख्रबार ने किया खुलासा 

सामना अखबार के अनुसार महाराष्ट्र के खेल और युवा विभाग के आयुक्त ने बीसीसीआई को इस बार में एक पत्र भी लिखा है। जिसमे बताया गया है कि इस आरोप में युवा क्रिकेटर के खिलाफ सबूत भी है। 


राजवर्धन हंगार्गेकर की कथित तौर पर असल उम्र है 21 साल
 

सामाना पत्र में बताया गया है कि राजवर्धन हैंगरगेकर टेरना पब्लिक स्कूल के छात्र थे और उनकी वास्तविक आयु 21 वर्ष है। यह पता चला है कि कक्षा 8 में एडमिशन लेते समय उनकी जन्म तिथि 10 जनवरी 2001 से बदलकर 10 नवंबर 2002 कर दी गई थी। 

सामना समाचार पत्र के अनुसार, आईएएस अधिकारी ओमप्रकाश बकोरिया ने धाराशिव के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राहुल गुप्ता द्वारा जन्मतिथि बदलाव की पुष्टि के रूप में सबूत भी भेजे हैं। उन्होंने हैंगगेकर की जन्मतिथि बदलने की भी पुष्टि की है।

ऑस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ियों ने बीच में छोड़ा था IPL, इस बार नीलामी में किसी भी टीम ने नहीं खरीदा

उनकी जन्म तिथि में बदलाव के कारण वह आईसीसी अंडर 19 विश्व कप में भाग लेने के योग्य थे। सभी ने उनके प्रदर्शन की सराहना की क्योंकि उन्होंने U19 विश्व कप 2022 में 6 मैचों में 5 विकेट झटके थे।

चेन्नई सुपर किंग ने आईपीएल में राजवर्धन हंगार्गेकर को खरीदा है 

आईपीएल 2022 के ऑक्शन में राजवर्धन हंगार्गेकर को खरीदने के लिए मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स में होड़ लगी थी। आखिरकार चेन्नई ने इसमें बाजी मारी और राजवर्धन हंगार्गेकर को 1.5 करोड़ रूपये में खरीदा।