रिसभ पन्त द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाये गए टॉप 10 रिकार्ड्स, टूटना मुश्किल

about rishabh pant, rishabh pant details, rishabh pant early life, rishabh pant statistics,

रिसभ पंत  न केवल भारत के बल्कि दुनिया के एक उभरते तथा चमकते क्रिकेट सितारे हैं जो आने वाले समय में विश्व क्रिकेट को नई ऊँचाइयों तक ले जायेंगे और क्रिकेट को रोमांचक बनाये रखेंगे। वैसे तो रिसभ पन्त की इस समय उम्र मात्र 23 साल के ही है लेकिन इतने कम उम्र में ही उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में कई बड़े कारनामे करके दिखाए हैं। 

महेंद्र सिंह धोनी को अपना आइडल मानने वाले पन्त क्रिकेट के ऐसे रिकार्ड बनाये हैं जो धोनी भी नही बना पाए हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि धोनी बहुत ही कमाल के विकेटकीपर और कप्तान था और आने वाले समय में रहेंगे भी लेकिन पन्त ने जो रिकार्ड टेस्ट क्रिकेट में बनाया है उसे धोनी अपने करियर में नही बना पाए हैं। आइये ऐसे ही कुछ रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं। 

1- पहले भारतीय विकेटकीपर जिन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में लगाया है शतक (First Indian WK to score century in ENG , AUS)

रिसभ पन्त ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 2018 में इंग्लैंड दौरे पर की थी। अपने पहले ही दौरे पर पन्त ने ओवल में शानदार शतक जड़कर टेस्ट क्रिकेट में अपनी बैटिंग का अद्भुत नज़ारा पेश किया था। उसके उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में भी शतक जड़ा था। ऐसा करके रिसभ पन्त पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज़ बने जिसने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ा हो। 

Interesting Facts: रोहित शर्मा और इंग्लैंड की धरती, शतकों का अम्बार

2- एक टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर (Most catches in a Test Match)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिसभ पन्त एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले भारतीय विकेटकीपर हैं। इस लिस्ट में 3 विकेट कीपर का नाम आता है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा कैच पकड़े हैं। इस लिस्ट में एबी डिविलियर्स, आरसी रसेल और रिसभ पंत का नाम आता है। तीनो ने सबसे ज्यादा 11 कैच एक मैच में पकड़े हैं। 

3- डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर (Most catches in a Test Debut series)

rishabh pant statistics


रिसभ पंत डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर के रूप में शुमार हैं। पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में डेब्यू किया था। 


 4- ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा लगातार 25 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ (Most 25+ scores consecutively Vs AUS)

Risabh Pant facts and records

रिसभ पन्त का ऑस्ट्रेलया में टेस्ट क्रिकेट में रिकार्ड बहुत अच्छा है। उन्होंने रिकार्ड  9 बार लगातार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट में 25 से ज्यादा का स्कोर किया है। उन्होंने लगातार 9 पारियों में विव रिचर्ड्स, वैली हैमंड और रुसी सुरती को पीछे छोड़ते हुए 9 पारियों में ऐसा किया है।

5- टेस्ट करियर की शुरुआत छक्के से करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ (Only Indian Batsman to open his account with a Six 6)

रिसभ पन्त ने जब अपने टेस्ट करियर की शुरुआत इंग्लैंड में की थी तो उन्होने अपने करियर की दूसरी गेंद को छक्के के लिए भेज दिया था। इस तरह से वह पहले भारतीय खिलाड़ी बने जिन्होंने अपने करियर का खाता छक्के से खोला था।  

6- पहले भारतीय विकेटकीपर जिन्होंने चौथी पारी में जड़ा है शतक (First Indian Keeper to score a 4th innings Hundred points 100) 

भले ही रिसभ पन्त विकेट के पीछे उतना अच्छे नहीं है लेकिन वह विकेट के आगे ऑस्ट्रेलिया में बहुत अच्छे बल्लेबाज़ हैं। दरअसल रिसभ पन्त ने पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए चौथी पारी में शतक जड़ा है। ऐसा करने वाले वह इकलौते भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ हैं। 

7- ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेज 500 रन पूरे करने वाले विदेशी विकेटकीपर (Fastest visiting Wicketkeeper to reach 500 runs in Australia in Tests.)

रिसभ पन्त ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेजी से 500 रन पूरे करने वाले विदेशी विकेटकीपर हैं। 

8- पहले एशियाई विकेटकीपर जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में 500 रन बनाये हैं। (First Asian wicketkeeper to score 500 runs in Australia in Tests.)

वैसे तो एशिया के कई धुरंधर विकेटकीपर ने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज खेली है लेकिन पन्त को छोड़कर किसी ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया में 500 से ज्यादा रन नही बना पाए हैं। ऐसा करने वाले पन्त इकलौते विकेटकीपर हैं। 

9- 1000 रन पूरा करने वाले सबसे तेज भारतीय विकेटकीपर ( Fastest Indian WK To Score 1000 Test Runs)

रिसभ पन्त भारत की तरफ से टेस्ट करियर में सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। पन्त ने 27 पारियों में अपने 1000 रन पूरे किए थे। 

10- विकेटकीपर के तौर सबसे तेज 50 आउट करने वाले भारतीय विकेटकीपर (Fastest Indian WK To Reach 50 Keeping Dismissals)

Risabh Pant wicketkeeping records

रिसभ पन्त पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर हैं जिन्होंने आईसीसी की टॉप 10 बल्लेबाजों की रैंकिंग में जगह बनायीं हुई है।