पठान और पांड्या ब्रदर्स के बीच संयोग से बड़ा चौंकाने वाला है पठान ब्रदर्स का साथ में आख़िरी मैच

क्रिकेट में हमने पठान ब्रदर्स यानि इरफ़ान पठान और युसूफ पठान को  भारत के लिए एक साथ खेलते हुए देखा है. इस समय पांड्या ब्रदर्स अक्सर भारत के लिए खेलते हुए दिख जाते हैं

1584641280New Project.jpg

नई दिल्ली: क्रिकेट में हमने पठान ब्रदर्स यानि इरफ़ान पठान और युसूफ पठान को  भारत के लिए एक साथ खेलते हुए देखा है. इस समय पांड्या ब्रदर्स अक्सर भारत के लिए खेलते हुए दिख जाते हैं. दोनों ने कई मौकों पर टीम को जीत भी दिलाई है. अगर यह कहा जाए कि भारतीय क्रिकेट में पठान ब्रदर्स की जोड़ी अब तक की यह सबसे सफल भाईयों की जोड़ी रही है तो इसमें गलत नहीं होगा.

पठान भाइयों में अजीब संयोग 

*  पठान भाइयों की यह जोड़ी गुजरात के वड़ोदरा शहर से है. इस जोड़ी में युसूफ पठान बड़े हैं इरफ़ान पठान छोटे हैं. आज हम दोनों भाइयों की जोड़ी के बारें में कुछ चौंकाने वाले तथ्य जानेंगे. 

- भले ही दोनों भाइयों में युसूफ पठान बड़े हो लेकिन उन्होंने भारत की तरफ से क्रिकेट में डेब्यू इरफ़ान पठान के बाद किया. इरफ़ान ने अपना डेब्यू 2003 में ही किया था जबकि युसूफ को भारत की तरफ से खेलने का मौका 2007 में मिला. 

Pathan Brothers

- आपको जानकार हैरानी होगी कि पठान भाइयों ने अपना आखिरी T20 मैच एक ही मैदान पर खेला. भले ही दिन और तारीख अलग थी लेकिन मैंदान दक्षिण अफ्रीका का जोहान्सबर्ग था. 

- इसके अलावा युसूफ पठान ने ODI में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था और अपना आखिरी मैच भी पाकिस्तान के खिलाफ खेला. यह मैदान दोनों मैचों में बांग्लादेश का ढाका था. 

- आपको जानकार हैरानी होगी कि इरफ़ान पठान की जर्सी का नंबर 56 है और युसूफ पठान की जर्सी का नंबर 28 है. इरफ़ान की जर्सी का नंबर युसूफ की जर्सी का दुगुना है. 

- उम्र में युसूफ से छोटे होने के बावजूद इरफ़ान ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया है जबकि युसूफ पठान अभी भी बड़े होने के बावजूद क्रिकेट खेल रहें हैं. इरफ़ान ने क्रिकेट से सन्यास पिछले साल ही लिया. अभी वह क्रिकेट कमेंट्री करते हैं. 

- दोनों भाइयों ने एक साथ में अपना पहला और आखिरी वनडे मैच बांग्लादेश के ढाका में खेला. पहली बार भाइयों की यह जोड़ी ढाका में पहली बार खेलने उतरी थी. दोनों मैच भारत ने जीता. और चौकाने वाली बात यह है कि दोनों भाइयों का साथ में पहला और आखिरी मैच मैच पाकिस्तान के खिलाफ था और इन दोनों मैचों में धोनी ने कप्तानी की थी. 

पांड्या ब्रदर्स और पठान ब्रदर्स के बीच संयोग 

Pathan Brothers and Pandya Brothers

- पठान ब्रदर्स और पांड्या ब्रदर्स में एक समानता यह है कि दोनों की भाइयों की जोड़ी में छोटे भाई ने पहले भारत के लिए खेलना शुरू किया. अभी तक दोनों भाइयों की जोड़ी में छोटे भाई ने ही भारत के लिए टेस्ट खेला है. हार्दिक पांड्या और इरफ़ान पठान भारत के लिए टेस्ट खेल चुके हैं जबकि कृनाल पांड्या और युसूफ पठान ने अभी तक भारत के लिए टेस्ट नहीं खेला है. 

- हैरानी वाली बात यह है कि दोनों ब्रदर्स की जोड़ी गुजरात से संबंध रखती है. इसके अलावा दोनों में एक लेफ्ट हैण्ड बैट्समेन तो दूसरा राईट हैण्ड बैट्समेंन है. भाइयों की इस जोड़ी में बड़ा भाई ऑफ़ स्पिनर है.

यह भी पढ़ें- Interesting Facts: इन 5 खिलाड़ियों ने बिना एक भी मैच खेले चूमी वर्ल्ड कप की ट्रॉफी
 

बड़े भाई युसूफ पठान और कृनाल पांड्या ऑफ़ स्पिनर हैं. जबकि जोड़ी में दोनों छोटे भाई हार्दिक पांड्या और इरफ़ान पठान मीडियम पेसर आलराउंडर है. और इस जोड़ी में छोटे भाई बड़े से ज्यादा मशहूर हुए है.