3 ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है

बहुत कम लोगों को यह मालूम होगा कि क्रिकेट इतिहास में 3 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है।

1591043382New Project (4).jpg

इस समय भारत और पाकिस्तान के बीच कोई भी क्रिकेट मैच होना संभव नहीं है। दोनों टीमें केवल ICC टूर्नामेंट्स में ही आपस में भिड़ती हैं। फैंस के बीच भारत और पाकिस्तान का मुकाबला सबसे बड़ा मुकाबला होता है। दोनों देशों में क्रिकेट को बहुत ही पेशेवर तरीके से फॉलो किया जाता है। 

बहुत कम लोगों को यह मालूम होगा कि क्रिकेट इतिहास में 3 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। यह इसलिए संभव हुआ कि 1947 में भारत और पाकिस्तान का बंटवारा होने के बाद यहाँ के खिलाड़ी वहां चले गए। जो भारत की तरफ से खेलते थे वह 1947 के बाद पाकिस्तान की तरफ से अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने लगे। आइये जानते हैं कौन हैं वह तीन खिलाड़ी-

1- गुल मोहम्मद 

गुल मोहम्मद ने भारत के लिए कुल 8 टेस्ट मैच खेला है। जिसमें से उन्होंने 2 मैच पाक्सितान के खिलाफ और 5 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले और 1 टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला जो उनका डेब्यू मैच था। गुल मोहम्मद एक छोटे कद के बाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज और कवर में शानदार क्षेत्ररक्षक थे। उन्होंने आजादी के बाद भी भारत की तरफ से खेला। जिससे वह पाकिस्तान बनने के बाद उनके खिलाफ खेल पाए। 

 यह भी पढ़ें: 4 ऐसे क्रिकेटर जो अपने टेस्ट करियर में कभी ऑउट नहीं हुए

एक तैराक और कबड्डी खिलाड़ी गुल मोहम्मद ने स्वतंत्रता के बाद 1955 में वह पाकिस्तान चले गए। 1956 में, कराची में वे पाकिस्तान के लिए एक टेस्ट  मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला, जिसे पाकिस्तान ने 9 विकेट से जीता था, यह उनका अंतिम टेस्ट था क्योंकि गुल ने फिर कभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला।

1959 में उन्होंने सन्यास लिया और 20 साल पुराने प्रथम श्रेणी के करियर का अंत किया।  अपने अंतराष्ट्रीय करियर के 9 टेस्ट मैच में उन्होंने 205 बनाये। 

2- अब्दुल हफीज कारदार

Abdul Hafeez Kardar

अब्दुल हफीज कारदार ने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। उन्होंने भारत के लिए बंटवारे से पहले 3 टेस्ट मैच और 1947 में बंटवारे के बाद 23 टेस्ट मैच पाकिस्तान के लिए खेले।

जो भी 23 टेस्ट मैच पाकिस्तान के लिए वह खेले उन सभी में वह पाकिस्तान के कप्तान थे। अपनी कप्तानी में उन्होंने पाकिस्तान को हर टेस्ट खेलने वाली टीम के खिलाफ जीत दिलवाई। 

अपने 26 अंतराष्ट्रीय टेस्ट मैचों में उन्होंने 927 रन बनाये और 21 विकेट लिए। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट1958 में वेस्टइंडीज के लिए खेला। अब्दुल हफीज कारदार भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए  खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी है। 

3- आमिर इलाही

Amir Ilahi

तीन खिलाड़ी जो भारत और पाकिस्तान के लिए खेले इनमें आमिर इलाही का भी नाम आता है। वह एक लेग ब्रेक गेंदबाज़ थे। उन्होंने भारत के लिए 1947 में और बंटवारे के बाद पाकिस्तान के लिए 1952 में डेब्यू किया।

अपने करियर में उन्होंने 6 टेस्ट मैच खेले जिनमे से 1 भारत के लिए और 5 पाकिस्तान के लिए खेले। अपने 6 टेस्ट मैचों में उन्होंने 7 विकेट लिए।