Interesting Stats: टेस्ट क्रिकेट का सबसे महंगा ओवर एक गेंदबाज़ ने बल्लेबाज़ की गेंदबाज़ी में बनाया है

क्या आप जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट का सबसे महँगा ओवर किस गेंदबाज़ की गेंदबाज़ी में आया और किस बल्लेबाज़ ने इसे जड़ा। आज हम आपको इस बारें में बतायेंगे।

1585635445New Project (1).jpg

हम सभी जानते हैं कि T20 का सबसे महँगा ओवर युवराज सिंह के बल्लेबाज़ी के चलते आया जिसमे उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 36 रन बटोरे थे। क्या आप जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट का सबसे महँगा ओवर किस गेंदबाज़ की गेंदबाज़ी में आया और किस बल्लेबाज़ ने इसे जड़ा। आज हम आपको इस बारें में बतायेंगे। 

आप यह रिकॉर्ड जानकार चौंक जाएंगे। क्योंकि एक गेंदबाज़ ने एक बल्लेबाज़ के ओवर को टेस्ट क्रिकेट का सबसे महँगा ओवर बनाया है। ऐसा करने वाले केशव महाराज है। आपको बता दें कि केशव महाराज साउथ अफ्रीका के लेग स्पिनर है। उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाज़ और कप्तान जोय रुट के ओवर में सबसे ज्यादा रन बटोरे हैं। 

Keshav Maharaj

हालांकि टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन 28 बने हैं। 3 बल्लेबाज़ों ने ऐसा किया है। केशव महाराज के अलावा ब्रायन लारा और जार्ज बेली ने यह कारनामा किया है। 

2019-20 साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में केशव महाराज ने यह हालिया रिकॉर्ड बनाया। उनकी यह पारी तब आयी जब साउथ अफ्रीका के 9 विकेट गिर चुके थे और आखिरी जोड़ी मैदान पर थी। महाराज के साथ डेब्यूडेंट डेन पैटरसन थे। रुट अपनी गेंदबाज़ी में 4 विकेट ले चुके थे वह अपने करियर में 5 विकेट लेना चाहते थे इसलिए वह ज्यादातर गेंदबाज़ी इस जोड़ी को कर रहे थे। 

दिन की शुरुआत जो रूट ने सबसे अधिक ओवर गेंदबाजी करते हुए की, वह अपने पेशेवर करियर में 5 विकेट से एक विकेट दूर थे। रूट ने दूसरी नई गेंद से भी दूसरा ओवर फेंका, ओवर की पहली तीन गेंदों पर केशव ने 3 चौका जड़ा। उन्होंने चौथी गेंद पर छक्का जड़ दिया।

रुट की 5वीं गेंद पर फिर महाराज ने छक्का जड़कर इसमें 28 रन बटोर लिए। रूट ने आखिरी गेंद पर हल्की वापसी की जहां उन्होंने लेग ब्रेक की कोशिश की। महाराज इसको मारने से चूंक गए और यह गेंद लेग बाई के रूप में 4 रन के लिए चली गयी।

इस प्रकार, दक्षिण अफ्रीका की पारी के 82 वें ओवर के दौरान 28 रन ने इसे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में संयुक्त सबसे महंगा ओवर बना दिया।

Most Expensive over

टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में 28 रन देने के दो उदाहरण हैं; दोनों बार सभी 28 रन एक खिलाड़ी द्वारा बनाए गए। 2003 के जोहान्सबर्ग टेस्ट में, ब्रायन लारा ने रॉबिन पीटरसन द्वारा फेंके गए ओवर में पहली तीन गेंदों पर 4, 6 और 6 रन बनाए और इसके बाद अगली 3 गेंदों पर 3  चौके के साथ 28 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: 50 ओवर के क्रिकेट में एक गेंदबाज़ ने फेंके हैं 10 से ज्यादा ओवर
 

2013/14 के होम एशेज के दौरान, जॉर्ज बेली ने पर्थ में जेम्स एंडरसन के ओवर में 28 रन बटोरे थे, जिसमे उन्होंने ओवर में तीन छक्के और दो चौके मारे।