INDvsENG: जब 4 खिलाड़ी एक ही टेस्ट मैच में एक समान स्कोर पर हुए आउट

Highest score repeated in all four innings of a Test match, INDvsENG: जब 4 खिलाड़ी एक ही टेस्ट मैच में एक समान स्कोर पर हुए आउट

आपने कई बार क्रिकेट मैच के दौरान देखा होगा कि कई खिलाड़ी एक ही समान स्कोर पर आउट होते हैं। अमूमन ऐसा एक या दो खिलाड़ी के साथ होता है वो भी तब जब दोनों टीमों के खिलाड़ियों के स्कोरकार्ड को शामिल किया जाए। आज हम टेस्ट क्रिकेट में ऐसे ही एक रोचक संयोग (TEST CRICKET INTERESTING FACTS IN HINDI) के बारे में बात करने जा रहे हैं जहाँ पर एक दो नहीं बल्कि 4 खिलाड़ी एक ही समान स्कोर पर आउट हुए। जरूर ये चौंकने वाली बात है लेकिन ऐसा हुआ है।आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

Highest score repeated in all four innings of a Test match

4 खिलाड़ी 50-50 रन के स्कोर पर हुए आउट 

दरअसल 6 सितम्बर 2021 को समाप्त हुए इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच में 4 खिलाड़ी एक ही स्कोर पर आउट हुए। यह स्कोर था 50 रन का। भारत और इंग्लैंड को मिलाकर 4 खिलाड़ी 50 रन के स्कोर पर इसी मैच में आउट हुए। इसमें से दो खिलाड़ी भारत के थे और दो खिलाड़ी इंग्लैंड के थे। 

READ ALSO:   रिसभ पन्त द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाये गए टॉप 10 रिकार्ड्स

टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने 96 गेंदों पर 50 रन बनाये। इसके बाद जब इंग्लैंड पहली पारी खेलने आया तो इंग्लैंड के क्रिस वोक्स ने 60 गेंदों पर 50 रन बनाए। 

वही दूसरी पारी में जब भारत खेलने उतरा तो भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने रिसभ पन्त ने भी 50 रन की पारी खेली। इसके बाद जब इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी खेलने आया तो इंग्लैंड के ओपनर रोरी बर्न्स ने भी 50 रन बनाये। इस तरह से एक ही टेस्ट मैच में 4 खिलाड़ियों ने एक ही स्कोर बनाया। 

इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को विशाल रनों के अंतर से हराया।

5 खिलाड़ी 21-21 रन के स्कोर पर हुए आउट (1976, IND vs NZ)

ओवल टेस्ट से पहले भी टेस्ट मैच में समान स्कोर बनाने का कारनामा 1976 में हो चुका है। इस मैच में 5 खिलाड़ियों ने एक ही समान स्कोर बनाये थे। यह मैच भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ था। इसमें एक समान स्कोर 21 रन था। इस स्कोर पर 5 खिलाड़ी आउट हुए थे जिसमे से भारत के दो खिलाड़ी और न्यूजीलैंड के 3 खिलाड़ी थे। 

भारत की तरफ से मोहिंदर अमरनाथ, ए मांकड़ ने 21-21 रन की पारी खेली वहीँ न्यूजीलैंड की तरफ से रिचर्ड हेडली, डब्लू लीस और डी ओ सुल्लिवन ने 21 रन समान रूप से बनाये थे।