सितंबर 2022 में 72वीं रैंकिंग, अब हेजलबुड और ट्रेंट बोल्ट को पीछे छोड़ बन गए हैं नं 1

सितंबर 2022 में 72वीं रैंकिंग, अब हेजलबुड और ट्रेंट बोल्ट को पीछे छोड़ बन गए हैं नं 1

जब से मोहमद सिराज ने एशिया कप के फाइनल में 6 विकेट झटके हैं तब से वे भारत के एक महत्वपूर्ण गेंदबाज हो गए हैं। वनडे की गेंदबाजी रैंकिंग में वह नंबर 1 पर पहुंच गए हैं। आइए सिराज के पिछले साल और इस साल के रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं।

 

20 सितंबर 2022 vs 20 सितंबर 2023

 

पिछले साल 20 सितंबर को मोहम्मद सिराज ICC वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में 72 वें नंबर पर थे तो वहीं इस साल 20 सितंबर 2023 को वह रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गए। यह उनकी शानदार गेंदबाजी का मुजायरा है जो इस समय उन्हें जसप्रीत बुमराह से जैसा महत्वपूर्ण गेंदबाज बनाता है।

एशिया कप शुरू होने से पहली सिराज की 9वीं रैंकिंग थी

 

एशिया कप 2023 शुरू होने से पहले मोहम्मद सिराज की 9वीं रैंकिंग थी लेकिन एशिया कप खत्म होने के बाद उनकी रैंकिंग पहली हो गई है। श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में 6 विकेट लेकर उन्होंने श्रीलंका को 50 रनों पर समेट कर भारत को बड़ी जीत दिलाई। शिया कप फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए महज 7 ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट लेने के बाद वह आठ स्थान ऊपर चढ़ गए हैं।  

 

दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलबुड और तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट हैं। चौथे नंबर पर अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान और 5 वें नंबर पर उनके हमवतन राशिद खान हैं ।

इससे पहले मार्च में सिराज ने टॉप रैंकिंग का स्थान खो दिया था, लेकिन अब वह ट्रेंट बोल्ट, राशिद खान और मिशेल स्टार्क जैसे स्टार गेंदबाजों से आगे निकल गए हैं। रैंकिंग में शीर्ष पर उनकी वापसी भारत के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन है, क्योंकि विश्व कप भारत में खेला जाना है और उनका फॉर्म में रहना बहुत जरूरी है। 

टीम में शमी के ऊपर मिल रही है तरजीह 

हाल के महीनों में उनके हालिया प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें मोहम्मद शमी के ऊपर प्लेइंग इलेवन में जगह मिल रही है।

सिराज की आने वाली चुनौतियां

 

हैदराबाद में जन्मे मोहम्मद सिराज की अगली चुनौती ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज है। इसके बाद 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले वनडे विश्व कप 2023 शुरू होने वाला है। सिराज को अपनी फिटनेस और फॉर्म दोनो बनाए रखना होगा।