टेस्ट में, वनडे में और T20 सीरीज में भारत के इन बल्लेबाज़ों ने बनाये हैं सबसे ज्यादा रन

किसी द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा बनाये गए सबसे ज्यादा रन। हम टेस्ट में, वनडे और टी20 में जिस भारतीय बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनायें है

1580758428New Project (1).jpg

नई दिल्ली: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीती। इस सीरीज जीत के साथ कई रिकॉर्ड बने। यह पहली बार था जब इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 मैचों की टी20 सीरीज हुई। ऐसा इस साल इसलिए हुआ क्योंकि 2020 में इस साल टी20 वर्ल्ड कप है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा टीमें टी20 मैच खेल रहीं हैं। 

आज बात करेंगे कि किसी द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा बनाये गए सबसे ज्यादा रन। हम टेस्ट में, वनडे और टी20 में जिस भारतीय बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनायें है उनके बारें में जानेंगे। 

किसी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन 

सुनील गावस्कर 

Sunil Gavaskar

भारत की तरफ से द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने बनायें है। उन्होंने यह कारनामा वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। गावस्कर ने इस सीरीज में 4 शतक और एक दोहरा शतक लगाया था। यह  1970/71 साल था। 

भारत ने यह सीरीज वेस्टइंडीज में जाकर खेली थी। जहाँ पर भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को पांच मैचों की सीरीज में 1-0  से हराया था। यह भारत की विदेश में पहली सीरीज की जीत थी। 

वनडे सीरीज में भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा सबसे ज्यादा रन 

विराट कोहली 

Virat Kohli

किसी वनडे द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली ने यह कारनामा साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथ अफ्रीका में किया। इस सीरीज में कोहली ने 558 रन बनाए। 

इस सीरीज में कुल 6 मैच खेले गए थे। जिसमे से कोहली ने 3 शतक लगाए। भारत ने यह सीरीज 6-0 से जीती थी। विराट कोहली इस सीरीज में 363 मैच में सबसे तेज इंटरनेशनल क्रिकेट में 17,000 रन बनाए। 

टी20 सीरीज में भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा सबसे ज्यादा रन 

केएल राहुल 

KL Rahul

2020 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेली गयी सीरीज में केएल राहुल ने 5 मैचों में कुल 224 रन बनाये। इस सीरीज में केएल राहुल को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। 

यह भी पढ़ें- NZvsIND: इस सीरीज में बने हैं ये बड़े रिकॉर्ड, टीम इंडिया ऐसा करने वाली पहली टीम बनी
 

राहुल के लिए यह सीरीज इसलिए खास थी क्योंकि इसमें उन्होंने कीपिंग भी की थी।