#INDvNZ: श्रेयस अय्यर और रॉस टेलर के शतक से बना अजीब संयोग, क्रिकेट के इतिहास में केवल तीसरी बात हुआ ऐसा

इस मैच में श्रेयस अय्यर और रॉस टेलर के बीच एक अजीब रिकॉर्ड बना। आइये जानते हैं क्या है वो रिकॉर्ड-

नई दिल्ली:  बुधवार को खेला गया पहला वनडे न्यूज़ीलैंड ने जीत लिया है। इस जीत के साथ न्यूज़ीलैंड ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में  श्रेयस अय्यर ने अपना पहला शतक लगाया लेकिन उनका शतक बेकार गया। 

हैमिल्टन के सेडोन पार्क में रॉस टेलर की नाबाद शतकीय पारी के कारण न्यूजीलैंड ने 347 रन के लक्ष्य को 11 गेंद शेष रहते ही पा लिया। इस मैच में श्रेयस अय्यर और रॉस टेलर के बीच एक अजीब रिकॉर्ड बना। आइये जानते हैं क्या है वो रिकॉर्ड-

वन-डे इंटरनेशनल के इतिहास में यह केवल तीसरी बार है जब दोनों नंबर चार के बैट्समैन ने शतक लगाया है। इन छह खिलाड़ियों में से केवल टेलर नॉट-आउट रहे हैं।

आइये जानते हैं कि श्रेयस अय्यर और रॉस टेलर से पहले किन नम्बर 4 के बल्लबाजों ने एक ही मैच में शतक लगाया है। 

इस लिस्ट में पहला नाम आता है जिम्बाब्वे बनाम दक्षिण अफ्रीका का मैच, यह मैच 2007 हरारे में हुआ था। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के नम्बर 4 के बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स (107) और जिम्बाम्बे के नंबर 4 के बल्लेबाज़ टाटेन्डा ताइबु (107) ने शतक लगाया था। कमाल की बात तो यह थी कि दोनों बल्लेबाजों ने 107 बनाये थे।

INDvsNZ 

इसके बाद दूसरा मैच भारत बनाम इंग्लैंड का है। यह मैच 2017 में कटक में हुआ था। इस मैच में युवराज सिंह (150) और इंग्लैंड के कप्तान और नंबर 4 के बल्लेबाज़ इयोन मोर्गन (102) ने शतक लगाया था। 

इसके बाद तीसरा मैच आता है बुधवार को हुआ मैच।  न्यूजीलैंड बनाम भारत, 2020 हैमिल्टन का वनडे मैच। इस मैच में भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर ने बल्लेबाजी की और 103 रनों की पारी खेली। वहीं न्यूजीलैंड की तरफ से रॉस टेलर ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 109 * रनों की पारी खेली। 

कुछ और रिकॉर्ड 

आपको बता दें कि अय्यर का नंबर 4 पर जो शतक शतक आया है वह लगभग 16 महीने के बाद आया है। इससे पहले नंबर 4 शतक लगाने वाले बल्लेबाज अम्बाती रायडू थे। उन्होंने यह शतक 29 अक्टूबर, 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था। 

आपको बता दें कि भारत ने जब 340 रन से ज्यादा का स्कोर डिफेंड किया है तो 2018 तक भारत एक भी मैच नहीं हारा है। लेकिन 2019 के बाद से भारत 2 मैच हार चुका है 340 का स्कोर बनाने के बाद। 

यह भी पढ़ें: अंडर 19 वर्ल्ड कप में पाक को हराकर भारत लगातार तीसरी बार पहुंचा फ़ाइनल में

इसके अलावा भारत 2019 से एकदिवसीय सीरीज में पहला मैच वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से हार चुका है। वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने सीरीज जीती। अब देखना है की न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया सीरीज जीत पायेगी की नहीं।