T20 वर्ल्ड कप इंटरेस्टिंग फैक्ट्स: दोअलग-अलग देशों से विश्व कप खेलने वाला खिलाड़ी

interesting facts about cricketers who played for different countries in ICC t20 world cup record

कभी किसी देश में क्रिकेट के खेल में इतना टैलेंट होता है कि वहां पर बहुत से टैलेंटेड खिलाडियों को अपने देश से क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिलता है। इस वजह से वे अपना देश छोड़कर अन्य देश से खेलना शुरू कर देते हैं।

टी20 वर्ल्ड कप से सम्बंधित 10 रोचक फैक्ट्स,

वैसे तो ऐसे खिलाड़ियों की लिस्ट काफी लम्बी है जिन्होंने अपने जूनून तथा पैशन को फालो करने के लिए जन्मजात देश को छोड़कर अन्य देश से क्रिकेट खेलना शुरू किया और नाम भी कमाया। आज हम टी20 वर्ल्ड कप 2021 में हिस्सा लेने वाले कुछ खिलाड़ियों और टीमों से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में जानेंगे।

Interesting Facts about T20 Cricket World Cup in Hindi

आज हम आपको कुछ ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताएँगे जिसने सन्न 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में जिस टीम की तरह से जिस देश के खिलाफ खेला था अब 2021 के वर्ल्ड कप में वह उसी टीम के खिलाफ फिर से खेलेगा।

डेविड वेइज 

हम बात कर रहे हैं डेविड वेइज की। दरअसल डेविड वेइज ने 2016 में साउथ अफ्रीका की ओर से खेलते हुए अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप में खेला था। इस बार डेविड वेइज नामीबिया की तरफ से खेल रहे हैं। और इस बार भी चूँकि नामीबिया और अफगानिस्तान एक ही ग्रुप में है तो तय है कि डेविड वेइज इस बार के वर्ल्ड कप में नामीबिया की तरफ से अफगानिस्तान के खिलाफ फिर खेलेंगे।

 

 

गौरतलब है कि डेविड वेइज की वजह से ही नामीबिया सुपर 12 में शामिल हो पाया।

दो भारतीय घरेलु खिलाड़ी इस विश्व कप में खेलेंगे अलग-अलग टीमों से 

कोलकाता नाईट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए वेंकटेश अय्यर ने शानदार प्रदर्शन किया, जिसका फल उन्हें टी20 वर्ल्ड कप में भारत की टीम साथ रहने को मिला। इस वर्ल्ड कप में वेंकटेश रिज़र्व खिलाड़ी के तौर पर टीम इंडिया के साथ हैं। वहीं 2015-16 के सीजन में अयान खान और वेंकटेश अय्यर ने मध्य प्रदेश के लिए डेब्यू किया था। अब वही अयान खान इस वर्ल्ड कप में ओमान के लिए खेल रहे हैं जबकि वेंकटेश अय्यर भारतीय टीम के साथ है।

 

 

गौरतलब है कि अगर वेंकटेश अगर अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हैं तो आने वाले समय में वह भारत की तरफ से खेल सकते हैं।

एक ऐसा क्रिकेटर जो पैदा हुआ साउथ अफीका में, खेला इंग्लैंड के लिए और अब खेल रहा है इटली के लिए 

जेड डर्नबैक एक देश में पैदा हुए पहले क्रिकेटर हैं और दो अन्य देशों के लिए T20 अंतरास्ट्रीय मैच खेले हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  जेड डर्नबैक का जन्म साउथ अफीका में हुआ था और उन्होंने इंग्लैंड के लिए भी इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट खेला। वर्तमान में वह इटली के लिए खेल रहे हैं।  जेड डर्नबैक ने 2011 से 2014 तक इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेला। हालांकि उन्होंने इंग्लैण्ड के लिए केवल 24 वनडे मैच और 35 टी20 मैच ही खेले हैं। 

 

 

जॉन ट्रैकोस और ग्रेगरी स्ट्रीडोम के बाद कुल मिलाकर  जेड डर्नबैक पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीसरे खिलाड़ी हैं जो जिस देश में पैदा हुए उनमे खेलकर अन्य दो देशों से इंटरनेशनल क्रिकेट खेला।