IPL के दौरान किस भारतीय स्टेडियम में लगे हैं सबसे ज्यादा शतक

अपने फेवरेट बल्लेबाज़ के बारें में जानते होंगे कि उसने IPL में कितने शतक लगाये हैं लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि किस मैदान पर सबसे ज्यादा शतक लगे हैं।

1598370546New Project.jpg

2020 का आईपीएल का 13वां सीजन शुरू होने में एक महीने से भी कम का समय बचा हुआ है। इस बार आईपीएल UAE में हो रहा है। सभी टीमें वहां पर पहुँच चुकी हैं। BCCI के मुताबिक क्वारंटाइन शेड्यूल पूरा करने के बाद सभी टीमें प्रैक्टिस करना शुरू करेंगी। 

आईपीएल के शुरू होने पर समझा जा रहा है कि विश्व क्रिकेट सामान्य हालात में आ जायेगा। अभी इंटरनेशनल क्रिकेट केवल इंग्लैंड में ही हो रहा है। आईपीएल शुरू होने के बाद विश्व भर में क्रिकेट टूर्नामेंट होने शुरू हो जायेंगे। आईपीएल के इस सीजन में भी कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी जरूरी सुरक्षा अपनाई जा रही है। 

आईपीएल हमेशा से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है जो व्यक्ति इंटरनेशनल क्रिकेट को नहीं देखता है वह भी आईपीएल को फालो करता है। अगर आप भी आईपीएल के फैन है तो हम आपको आज ऐसे ही एक रिकॉर्ड के बारें में बताने जा रहे हैं। 

यह रिकॉर्ड है कि भारत के किस स्टेडियम में आईपीएल इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा शतक लगे हैं। शायद आप अपने फेवरेट बल्लेबाज़ के बारें में जानते होंगे कि उसने आईपीएल में कितने शतक लगाये हैं लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि किस मैदान पर सबसे ज्यादा शतक लगे हैं। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 1- बेंगलुरु

बेंगलुरु का चिन्नास्वामी वह क्रिकेट मैदान हैं जहाँ पर बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा शतक लगाये है। यह अपर अबतक आईपीएल इतिहास का 11 शतक लग चुका है। बेंगलुरु की पिच बल्लेबाजों के मुफीद मानी जाती है। इसे बल्लेबाजों के लिए ऐशगाह कहा जाता है। यहाँ पर चौकों-छक्कों की खूब बारिश होती है। इसलिए इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि इस मैदान पर अब तक आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगे हैं। 

2- मोहाली

Mohali Cricket Ground

किंग्स इलेवन का घरेलु मैदान मोहाली में बेंगलुरु के बाद आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगे हैं। यहाँ की पिच भी बल्लेबाजों के लिए अनुकूल होती है। यहाँ पर भी गेंदबाजों की खैर नहीं होती है। इस मैदान पर अब तक कुल 7 शतक लग चुके हैं। शतकों की संख्या बेंगलुरु के मुकाबलें 4 कम है। यह इसलिए भी हो सकता है क्योंकि बेंगलुरु की टीम से गेल, कोहली और डिविलियर्स जैसे खिलाड़ी खेल चुके हैं या खेलते हैं और यह बेंगलुरु का घरेलु मैदान भी है इसलिए बेंगलुरु में मोहाली के मुकाबलें 4 शतक ज्यादा लगे है। 

3- हैदराबाद 

सनराईजर्स हैदराबाद का घरेलु मैदान राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड में भी कुल 7 शतक लग चुके हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगने में यह मैदान तीसरे नम्बर पर आता है। 

यह भी पढ़ें: फर्श से लेकर अर्श तक की कहानी 

4- मुंबई 

जब बात हो रही हो आईपीएल और उसमे लगे शतकों की तो मुंबई कैसे पीछे रह सकता है। मुम्वई के वानखेड़े क्रिकेट ग्राउंड पर अब तक आईपीएल में कुल 6 शतक लगे हैं।