2007 के T20 वर्ल्ड कप का हीरो आज है हरियाणा में DSP, मिली ICC की तारीफ

क्या कोई जानता है कि जोगिन्दर शर्मा इस समय क्या कर रहें हैं? इस बारें में बहुत ही कम लोगों को मालूम होगा। जहाँ कई क्रिकेटर रिटायर होने के बाद कमेंट्री करते दिख जाते हैं तो वह इन सबसे अलग

1585749687Joginder Sharma.jpg

टी 20 विश्व कप के पहले संस्करण में भारतीय टीम के हीरो के रूप में उभरे पूर्व भारतीय गेंदबाज जोगिंदर शर्मा को शायद ही कोई भूल सकता है। आज जब भी पहले T20 विश्व कप के फ़ाइनल की बात होती है तो उनका नाम बेबस मुंह पर आ जाता है। उन्होंने अपने छोटे से करियर में बहुत कुछ किया जिसे भारतीय प्रशंसक कभी नहीं भूल सकते। 

36 वर्षीय जोगिन्दर शर्मा  ने 2007 के टी 20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम ओवर फेंका और टीम इंडिया को विश्व विजेता बनने में मदद की। उन्होंने मिस्बाह उल हक को श्रीसंत के हाथों कैच ऑउट कराके भारत को पहला विश्व कप जिताने में मदद की। आपको बता दें कि इस मैच में भारत एक समय पर हार की कगार पर था। 

Joginder Sharma

क्या कोई जानता है कि जोगिन्दर शर्मा इस समय क्या कर रहें हैं? इस बारें में बहुत ही कम लोगों को मालूम होगा। जहाँ कई क्रिकेटर रिटायर होने के बाद कमेंट्री करते दिख जाते हैं तो जोगिन्दर शर्मा इन सबसे अलग देश की सेवा कर रहें हैं। वह इस महामारी के समय में देश के जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों में से एक के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभा रहें हैं। 

आपको बता दें कि जोगिन्दर शर्मा वर्तमान में हरियाणा में पुलिस उपाधीक्षक (DSP) के रूप में कार्यरत हैं। हाल ही में, ICC ने एक पोस्ट शेयर किया जिसमें  वह लोगो से इस वैश्विक महामारी के समय में घर में बैठे रहने की बात कह रहे हैं। वर्दी में उनकी फोटो वायरल हो गयी। वैश्विक स्वास्थ्य संकट के बीच पूर्व खिलाड़ी को काम करते हुए तस्वीर में देखा जा सकता है।

2011 में एक भयानक कार दुर्घटना ने शर्मा के करियर को अंत कर दिया, चोट से उबरने के बाद शर्मा ने बहुत कोशिश की लेकिन वह टीम इंडिया में दुबारा वापसी नहीं कर पाए। हरियाणा सरकार ने वर्ल्ड कप की जीत में उनके योगदान को सम्मान देने के लिए जोगिंदर शर्मा को 21 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की। 

 यह भी पढ़ें: सबसे ज्यादा लगातार टॉस हारने का रिकॉर्ड है नासिर हुसैन के नाम

इसके अलावा उन्हें हरियाणा पुलिस में नौकरी भी मिली। अब 13 साल बादवह वर्तमान में हरियाणा में पुलिस उपाधीक्षक के रूप में कार्यरत हैं। जोगिंदर शर्मा कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में सक्रिय रूप से भारत की मदद कर रहे हैं।