गेल, डिविलियर्स, पंत और हार्दिक के बल्लेबाज़ी रिकॉर्ड में भज्जी, कुलकर्णी और मुनाफ पटेल का नाम भी शामिल

आज हम आपको आईपीएल के बारें में कुछ रोचक रिकॉर्ड बताएंगे। यह रिकॉर्ड बल्लेबाज़ी से जुड़ा है। आइये विस्तार से जानते हैं। 

1583950131New Project.jpg

नई दिल्ली: आईपीएल के शुरू होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। हालांकि कोरोनावायरस को लेकर अभी आईपीएल पर संशय बना हुआ है। लेकिन ऐसा लग रहा है कि आईपीएल अपने निर्धारित समय पर होगा। आज हम आपको आईपीएल के बारें में कुछ रोचक रिकॉर्ड बताएंगे। यह रिकॉर्ड बल्लेबाज़ी से जुड़ा है। आइये विस्तार से जानते हैं। 

दरअसल आज हम बताने जा रहे हैं कि आईपीएल में 1 से लेकर 11 नंबर तक बल्लेबाज़ों का सर्वाधिक स्कोर क्या है। ऐसा देखा जाता है सलामी बल्लेबाज़ ज्यादा रन बनाते हैं और जैसे-जैसे बल्लेबाज़ी क्रम नीचे जाता है वैसे-वैसे बल्लेबाज़ों को कम गेंद खेलने को मिलती हैं जिसकी वजह से बल्लेबाज़ कम स्कोर बनाता है। आइये जानते हैं कि आईपीएल में नंबर 1 से लेकर नंबर 11 के बल्लेबाज़ों के सर्वाधिक स्कोर क्या हैं-

ओपनिंग करते हुए नंबर 1 पर क्रिस गेल ने सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया है। उन्होंने 175 रन सर्वाधिक बनाया है जिसे नंबर 1 पर बल्लेबाज़ी करने वाले किसी बल्लेबाज़ ने अभी तक पार नहीं किया है। 

वहीं ओपनिंग में उतरने वाले लेकिन नॉन स्ट्राइक पर रहकर पारी की शुरुआत करने वाले ब्रेंडन मैक्लम ने नंबर 2 पर बल्लेबाज़ी करते हुए हाइएस्ट स्कोर 158 बनाया है। 

Ab and Brendon

तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए साउथ अफ्रीका के ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ और मिस्टर 360 के नाम से जाने जाने वाले AB डिविलियर्स ने वनडाउन उतरते हुए आईपीएल में नंबर 3 पर हाइएस्ट स्कोर 133 बनाया है। 

चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हर ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ ऋषभ पंत ने हाइएस्ट स्कोर बनाया है। चौथे नंबर पर उनका 128 रन का स्कोर आईपीएल में हाइएस्ट स्कोर है। 

पांचवे नम्बर पर बल्लेबाज़ी करते हुए बेन स्टोक्स ने हाइएस्ट स्कोर बनाया है। उन्होंने 105 रन का हाइएस्ट स्कोर आईपीएल में पांचवे नम्बर पर बनाया है। 

6वें नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए हार्दिक पांड्या ने हाइएस्ट स्कोर 91 रन बनाया है। 

Hardik Pandya

7वें नंबर पर हाइएस्ट स्कोर है 88 रन का, जिसे बनाया है वेस्टइंडीज के धुरंधर बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने। 

8वें नंबर  पर हरभजन सिंह ने हाइएस्ट स्कोर बनाया है। उन्होंने 64 रन आईपीएल में नम्बर 8  पर खेलते हुए बनाया है। 

9वें नंबर पर भी हरभजन सिंह ने हाइएस्ट स्कोर बनाया है। यह स्कोर 49 रन नाबाद का है। 

यह भी पढ़ें: रोहित, रैना और कोहली के 2008 IPL में उनके पहले विकेट के बीच है अजीब संयोग
 

10वें नंबर  पर धवल कुलकर्णी ने बल्लेबाज़ी करते हुए 28 रन नाबाद बनाये हैं जो नम्बर 10 पर बल्लेबाज़ी करने वाले किसी भी बल्लेबाज़ से ज्यादा है। 

वहीं नंबर 11 पर मुनाफ पटेल ने हाइएस्ट स्कोर बनाया है। उन्होंने नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करते हुए 23 रन नाबाद का स्कोर बनाया है।