कोहली की कप्तानी में 4 साल का अजीबों-गरीब पैटर्न

एक ही तारीख |4 साल का पैटर्न | हाईएस्ट और लोवेस्ट स्कोर | आरसीबी और भारतीय टीम | INTERESTING FACTS

1608443295Virat kohli captaincy.jpg

विराट कोहली कितने अच्छे बल्लेबाज़ हैं यह सबको पता है। अपनी बल्लेबाजी के दम पर उन्होंने भारत को कई मैच जिताएं हैं। लेकिन जब बात कप्तानी की आती है तो कप्तान के तौर पर कोहली सफल रहे हैं लेकिन सफलता के साथ उनकी कप्तानी से कुछ अनचाहे रिकार्ड भी जुड़े हैं।

कोहली आईपीएल में आरसीबी की कप्तानी करते हैं। वहीं जब भी उनकी कप्तानी में टीम के सबसे ज्यादा और सबसे कम रन बनाने की बात आती है तो उनके नाम एक अजीब सा आंकड़ा जुड़ा है। आइये जानते हैं कि क्या है वो आंकड़ा-

दरअसल विराट कोहली की कप्तान में 4 साल का ऐसा पैटर्न है जिसे जानने के बाद हैरानी होती है। 

कोहली की कप्तानी में 4 साल का पैटर्न 

आईपीएल में 4 साल का पैटर्न 

23 Apr 2013

दरअसल विराट कोहली की कप्तानी में उनकी आईपीएल टीम आरसीबी ने एक ही तारीख में सबसे ज्यादा रन और सबसे कम रन अलग-अलग साल में बनायें हैं। दरअसल 23 अप्रैल 2013 में उनकी आईपीएल टीम आरसीबी ने आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर 263/5 विकेट बनाया था। 

Kohli RCB

23 Apr 2017

इसके ठीक 4 साल बाद 23 अप्रैल 2017 को आरसीबी ने आईपीएल का सबसे कम स्कोर 49 रन  बनाया।   

यह तो बात हुई आईपीएल की जब कोहली की कप्तानी में उनकी टीम ने चार साल बाद उसी दिन सबसे ज्यादा स्कोर और सबसे कम स्कोर का रिकार्ड बनाया। आइये अब जानते हैं जब कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने एक ही तारीख में टेस्ट में खुद का हाइएस्ट स्कोर और सबसे कम स्कोर बनाया है। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 साल का पैटर्न 

19 दिसंबर 2016 

कोहली को टेस्ट टीम की कप्तानी सन्न 2015 में ही मिल गयी थी। 2016 में भारतीय टीम इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज खेल रही थी। सीरीज का पांचवा मैच था। 19 दिसंबर 2016 को भारतीय टीम ने अपना खुद का टेस्ट की एक पारी में सर्वोच्च स्कोर 759/7d बनाया था। भारतीय टीम का टेस्ट मैच की एक पारी में यह सर्वोच्च स्कोर है। 

Virat Kohli

19 दिसंबर 2020 

ठीक 4 साल बाद 19 दिसंबर 2020 को भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना सबसे कम स्कोर 36 बनाया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट में भारतीय टीम दूसरी पारी में मात्र 36 रन पर सिमट गयी। 

यह भी पढ़ें: 5 ऐसे क्रिकेटर जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत गेंदबाज़ के रूप में की, बाद में बन गए प्योर बल्लेबाज़

कोहली की कप्तानी में यह आंकड़ा देखना दिलचस्प लगता है कि उनकी टीम ने साल की एक ही तारीख में ठीक 4 साल बाद सबसे ज्यादा और सबसे कम स्कोर बनाया है। हालांकि यह एक अनचाहा रिकार्ड है लेकिन रोमांचकारी है। शायद ही कभी यह रिकार्ड टूट पाये। 

-------------------------------------------------------------------------------------------

आपको यह इंटरेस्टिंग रिकार्ड कैसा लगा, हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं। अगर आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट करके फेसबुक कमेन्ट पर क्लिक करें। यह पोस्ट आपके फेसबुक टाइमलाइन पर शेयर हो जायेगी।