फेडरर पहले ऐसे जिन्दा व्यक्ति है जिनके नाम पर स्विट्ज़रलैंड में हुआ है यह काम 

जिस तरह से क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट भगवान कहा जाता है उसी तरह से रोजर फेडरर को टेनिस का भगवान् कहा जाता है। अब फेडरर

1575568283New Project (5).jpg

अगर टेनिस की बात हो और रोजर फेडरर का नाम न आये तो यह एक तरह से बेईमानी होगी। जो भी टेनिस प्लेयर बनना चाहता है वह रोजर को अपना आदर्श जरूर मानता है। जिस तरह से क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट भगवान कहा जाता है उसी तरह से रोजर फेडरर को टेनिस का भगवान् कहा जाता है। अब फेडरर के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ने जा रहा है। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

स्विट्ज़रलैंड टूरिज्म ने ट्वीट कर बताया है कि रोजर फेडरर ऐसे पहले इंसान बनेंगे जिनकी तस्वीर सिक्के पर प्रदर्शित होगी। स्विसमिंट ने फेडरर की तस्वीर  20-फ्रैंक चांदी के सिक्के पर बनाया है। यह स्विट्ज़रलैंड के इतिहास में पहली बार है कि किसी ज़िंदा आदमी की तस्वीर मुद्रा सिक्के पर होगी। रोजर को सम्मानित करने के लिए यह स्मारक सिक्का बनाया गया है।

फेडरर स्विट्जरलैंड का सबसे प्रसिद्ध व्यक्ति है, उन्होंने 103 टूर-स्तरीय खिताब जीते हैं ,इसके अलावा उन्होंने 20 ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी और 28 एटीपी मास्टर्स खिताब जीते हैं। फेडरर ने एटीपी रैंकिंग में नंबर -1 पर पोजीशन पर 310 हफ्ते रहकर रिकॉर्ड बनाया है। 

2019 के अंत में 38 वर्षीय फेडरर नंबर 3,पोजीशन पर है। वह नंबर 3 की पोजीशन पर अपना सीजन समाप्त करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बनेंगे जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 

इसके अलावा फेडरर के नाम पर एक सड़क भी बनी है। 2007 में स्विस पोस्ट ने उनके जन्मस्थान बेसेल में रोजर फेडरर की मुहर जारी की।

अगले साल सिक्कों में फेडरर का चेहरा होगा। मई 2020 में, स्विसमिंट ने फेडरर 50-फ्रैंक सोने का सिक्का जारी करने की योजना बनाई है जिसमें एक अलग डिज़ाइन है।

फेडरर के चेहरे वाले सभी सिक्के स्विसमिंट की वेबसाइट के माध्यम से खरीदे जा सकते हैं।