46 की उम्र में भारतीय टेनिस लीजेंड लिएंडर पेस ने की 2020 में सन्यास की घोषणा

भारत में क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर का जो नाम हैं, टेनिस में वो नाम लिएंडर पेस है। जब सचिन ने क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की थी तो

1577355437New Project (3).jpg

भारत में क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर का जो नाम हैं, टेनिस में वो नाम लिएंडर पेस है। जब सचिन ने क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की थी तो पूरा देश इमोशनल  हुआ था। ठीक उन्ही की तरह टेनिस में करियर रखने वाले भारतीय टेनिस आइकन लिएंडर पेस ने बुधवार को घोषणा की कि वह 2020 में टेनिस से सन्यास ले लेंगे।  पेस के सन्यास लेते ही एक युग समाप्त हो जायेगा। 

लिएंडर पेस 18 प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम डबल्स में खिताब जीत चुके हैं।  इस समय वह प्रोफेसनल टेनिस खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है। पेस के नाम कई सारे रिकॉर्ड हैं। वह  44 जीत के साथ डेविस कप के इतिहास में सबसे सफल युगल खिलाड़ी हैं। 

हाल ही में  ऐसा पहली बार हुआ कि वह 19 वर्षों में पहली बार शीर्ष -100 रैंकिंग से बाहर हो गए। पेस ने अपने सन्यास की घोषणा ट्विटर पर की। पेस ने ट्विटर पर लिखा, "मैं एक समर्थक टेनिस खिलाड़ी के रूप में अपने विदाई वर्ष के रूप में 2020 की घोषणा करना चाहता हूं।"

उन्होंने ट्विटर पर आगे लिखा,  "मैं 2020 के टेनिस कैलेंडर का इंतजार कर रहा हूं, जहां मैं कुछ चुनिंदा टूर्नामेंट खेलूंगा, अपनी टीम के साथ यात्रा करूंगा और दुनिया भर के अपने सभी दोस्तों और प्रशंसकों के साथ जश्न मनाऊंगा। यह आप सभी हैं जिन्होंने मुझे यहाँ तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया है और मैं आपको" थैंक यू "कहने के लिए इस वर्ष का समय लेना चाहता हूं।"

Leander Paes

कई शीर्ष खिलाड़ियों द्वारा इस्लामाबाद ट्रिप के लिए अनुपलब्ध होने के बाद पेस को पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए भारत के डेविस कप टीम में रखा गया था। 46 वर्षीय पेस ने डेविस कप में पिछले हफ्ते पाकिस्तान को 4-0 से हराया।

लिएंडर पेस के संन्यास लेने के बाद भारतीय टेनिस में एक सूर्य अस्त हो जायेगा .