भारत के लिए मात्र 1 मैच खेलने वाले 5 मशहूर क्रिकेटर

5 Indian cricketers who played just one game, ऐसे भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने भारत के लिए डेब्यू मैच खेला

क्रिकेट की भारत में किस कदर दीवानगी है, यह किसी से छुपी नहीं है। यहाँ पर क्रिकेटर को बॉलीवुड स्टार से भी ज्यादा शोहरत मिलती है। वहीँ क्रिकेट खेलने वाले हर एक खिलाड़ी का सपना होता है कि वह भारत के लिए खेलें। हालांकि बहुत सारे लोग भारत की तरफ से खेल तो लेते हैं लेकिन आगे कुछ बड़ा नाम नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे भारतीय क्रिकेटर के बारे में बताएँगे जिन्होंने भारत के लिए डेब्यू किया लेकिन बाद में भारत की तरफ से एक भी मैच नहीं खेला। आइये इस लिस्ट पर एक नज़र डालते हैं। 

मयंक मार्केंडे 

Mayank Markende indian debut photo

23 वर्षीय मयंक मार्कंडे लेग स्पिनर हैं। उन्होंने अब तक केवल एक मैच भारत के लिए खेला है। 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टी 20 मैच में उन्हें भारत की तरफ से डेब्यू करने का मौका मिला था। इसके बाद वह फिर भारतीय जर्सी में नहीं नज़र आये। 

श्रीनाथ अरविन्द 

Shree nath arvind in indian jursey

तेज गेंदबाज श्रीनाथ अरविंद ने  2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी 20 मैच में भारत के लिए डेब्यू किया था। हालांकि भारतीय टीम में उनका प्रवेश चार साल पहले हुआ था जब उन्हें 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला के लिए चुना गया था। इसके बाद उन्हें दुबारा टी20 और वनडे मैच खेलने का मौका नहीं मिला। 

फैज फजल 

Faiz Fazal in indian jursey

सालों से विदर्भ के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले फैज़ फ़ज़ल ने वर्ष 2016 में हरारे में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ भारत के लिए एकदिवसीय मैच खेला। फैज फज़ल ऐसे क्रिकेटर  बने जिन्होंने अपना वनडे डेब्यू 30s उम्र में करते हुए 16 साल में पहले भारतीय खिलाड़ी भी बने थे।  

उन्हें भारतीय टीम में मौका उनके घरेलू प्रदर्शन को देखते हुए मिला था। बाएं हाथ के बल्लेबाज फैज़ फजल ने अपने डेब्यू मैच में शानदार नाबाद अर्धशतक जड़ा था लेकिन इसके बाद उन्हें फिर भारतीय टीम में जगह नही मिली। 

विजय राजेन्द्र नाथ 

 

भारत के लिए एकमात्र मैच खेलने वालों की लिस्ट में विजय राजेन्द्र नाथ का भी नाम आता है। उन्होंने अपना डेब्यू 1952-53 में किया था। वह एक विकेटकीपर बल्लेबाज़ थे। उनका डेब्यू ;पाकिस्तान के खिलाफ हुआ था। हालांकि इसके बाद उन्हें फिर दुबारा मौका नहीं मिला। 

इकबाल सिद्दीकी 

Iqbal Siddique in Indian jursey

इकबाल सिद्दीकी ने दुर्भाग्य से वर्ष 2001 में भारत के लिए केवल एक ही टेस्ट मैच खेला था। मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए ऑलराउंडर सिद्दीकी ने ग्रीम थोर्प को अपने पहले विकेट के रूप में आउट किया था। 

जब 4 बल्लेबाजों ने एक साथ ओपनिंग बल्लेबाज़ी की

इसके अलावा पहली पारी में इकबाल ने 10 वें नंबर पर बल्लेबाजी की और 24 रन बनाए। उन्हें दूसरी पारी में ओपनिंग के लिए भेजा गया जब भारत को टेस्ट मैच जीतने के लिए केवल 5 रन चाहिए थे। दुर्भाग्य से इस मैच के बाद इकबाल को दुबारा भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिला।