2019 साल रोहित शर्मा के प्रदर्शन के लिए याद किया जायेगा, रिकॉर्ड इतने कि गिनना मुश्किल

2019 रोहित शर्मा के लिए बहुत ही अच्छा साल रहा। इस साल उन्होंने कई सारे रिकॉर्ड बनाए। आइये जानते हैं कि रोहित ने 2019 में कितने रिकॉर्ड बनाये हैं।

2019 रोहित शर्मा के लिए बहुत ही अच्छा साल रहा। इस साल उन्होंने कई सारे रिकॉर्ड बनाए। रोहित ने विश्व कप 2019 में पांच शतक लगाकर रिकॉर्ड बनाया। रोहित दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान चार पारियों में तीन शतक लगाकर भी कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किये।  

रोहित ने वनडे प्रारूप में इस साल रन (1490), शतक (7), पचास से अधिक स्कोर (13) और चौके (146) के साथ वर्ष का अंत किया। रोहित ने इस साल सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। आइये जानते हैं कि रोहित ने 2019 में कितने रिकॉर्ड बनाये हैं। 

रोहित शर्मा ने 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बनाए सभी प्रमुख आँकड़े और रिकॉर्ड:

रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विजाग टेस्ट के दौरान पहली बार ओपनिंग करते हुए ओपनर के रूप में अपने पहले टेस्ट में दो शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने। इस मैच में 303 रन सलामी बल्लेबाज के रूप में उन्होंने बनाया जो कि एक रिकॉर्ड है।

उनसे पहले श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान ने ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा रन 215 बनाये थे। दिलशान ने यह कारनामा 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ गॉल टेस्ट के दौरान किया था।

 
रोहित विश्व कप में लगातार तीन शतक लगाने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले कुमार संगकारा ने 2015 विश्मेंव कप में लगातार चार शतक लगाए थे। रोहित शर्मा इंग्लैंड में लगातार तीन एकदिवसीय शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं।

CWC19 में रोहित के पांच शतक में से तीन शतक लक्ष्य का पीछा करते हुए आए। वह इस प्रकार पीछा करते हुए विश्व कप के इतिहास में तीन शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। इस प्रक्रिया में, वह ICC ODI टूर्नामेंट (CT और CWC) में पीछा करते हुए चार शतकों के साथ पहले खिलाड़ी भी बने।

रोहित विश्व कप में पहले ऐसे खिलाड़ी बने, जिन्होंने एक ही संस्करण में पांच शतक लगाया। वह 2015 विश्वकप में कुमार संगकारा द्वारा चार शतकों के रिकॉर्ड से आगे निकल गए।

रोहित ने विश्व कप में सर्वाधिक शतकों के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की। दोनों भारतीय बल्लेबाजों ने टूर्नामेंट के इतिहास में छह शतक लगाए।

रोहित ने 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दस शतक लगाये जो सात अलग-अलग टीमों के खिलाफ थे। इस प्रकार वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में सात विभिन्न टीमो के खिलाफ शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ CWC 2019 के दौरान और 2019 के अंत में वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक-एक का शतक लगाया। 

भारतीय ओपनर ने 2019 में 7 एकदिवसीय शतक लगाए जो किसी कैलेंडर वर्ष में किसी भी खिलाड़ी द्वारा संयुक्त दूसरा सबसे अधिक एकदिवसीय शतक है। सचिन तेंदुलकर ने 1998 में 9 शतक जड़े थे, जबकि सौरव गांगुली और डेविड वार्नर ने क्रमशः 2000 और 2016 में 7 शतक लगाये थे।

रोहित टेस्ट क्रिकेट में भारतीय सरजमीं पर लगातार सात बार 50बी प्लस स्कोर बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने। एवर्टन वीकेस (1948/49), राहुल द्रविड़ (1997/98) और एंडी फ्लावर (1999-2000) के इस प्रारूप में लगातार छह-पचास से अधिक स्कोर अपने अपने घर पर किये थे।

Rohti Sharam

विजाग में रोहित की 159 रन की पारी वनडे क्रिकेट में उनका 8 वां 150+ स्कोर था। यह वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित का तीसरा 150+ वनडे स्कोर भी था जिसने उन्हें एक विरोधी  टीम के खिलाफ तीन 150+ स्कोर करने वाला पहला खिलाड़ी बनाया। 

शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विजाग में 176 रन के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज बने। वह पारी की शुरुआत करते हुए सभी अंतर्राष्ट्रीय प्रारूपों में शतक बनाने वाले नौ खिलाड़ियों में से एक हैं।

रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में दस शतक लगाये। 1998 में सचिन तेंदुलकर, 2005 में ग्रीम स्मिथ और 2016 में डेविड वार्नर ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में सलामी बल्लेबाज के रूप में 9 शतक बनाए थे।

विजाग टेस्ट मैच में रोहित द्वारा लगाए गए 13 छक्के एक रिकॉर्ड है। उनसे पहले जिम्बाब्वे के खिलाफ 1996 के शेखूपुरा टेस्ट के दौरान वसीम अकरम ने 12 छक्के लगाये थे।

रोहित एक टेस्ट की दोनों पारियों में 6 से ज्यादा छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी बने क्योंकि उन्होंने पहली पारी में छह छक्के और दूसरी पारी में सात छक्के लगाए।

रोहित एक टेस्ट में 10 से ज्यादा छक्के लगाने वाल  पहले भारतीय भी बने और तीनों अंतर्राष्ट्रीय प्रारूपों में एक मैच में 10+ छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं।

रोहित टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक छक्का मारकर पूरा करने वाले पहले भारतीय बने। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट में दोहरा शतक छक्का मारकर पूरा किया था। बाद में मयंक अग्रवाल ने भी बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर टेस्ट में छक्का मारकर अपना दोहरा शतक पूरा किया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान रोहित द्वारा लगाए गए छक्कों की संख्या (19); किसी भी टेस्ट सीरीज में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड है। इससे पहले वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमायर ने बांग्लादेश के खिलाफ सीरिज में 15 छक्के लगाये थे। 

भारतीय सीमित ओवरों के उप-कप्तान रोहित के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इस वर्ष पचास से अधिक स्कोर के 20 स्कोर थे। 2008 में वीरेंद्र सहवाग के 18 पचास से अधिक स्कोर थे जिसे रोहित ने इस साल तोड़ दिया।

कुल मिलाकर, रोहित के 50+ रन के 20 स्कोर सभी अंतर्राष्ट्रीय प्रारूपों में एक कैलेंडर वर्ष में एक ओपनर द्वारा संयुक्त 2 सबसे अधिक हैं।

सनथ जयसूर्या ने 21 पचास से अधिक स्कोर के साथ रिकॉर्ड कायम किया, जबकि सईद अनवर और गैरी कर्स्टन ने भी 1996 और 2000 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में क्रमशः पारी खेलते हुए पचास से अधिक स्कोर के 20 स्कोर बनाए थे।

रोहित शर्मा 28 शतक बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं। इसके साथ ही वह यह कारनामा करने वाले केवल तीसरे भारतीय हैं। रोहित ने पारी की शुरुआत करते हुए 26 शतक बनाए।

रोहित ने 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 78 छक्के मारे हैं। ये एक कैलेंडर वर्ष में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक अंतर्राष्ट्रीय छक्के हैं। रोहित ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा, जो उन्होंने 2018 में 74 छक्के मारे थे। 2017 में भी उन्होंने 65 छक्कों के अपने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था। 

रोहित शर्मा के लिए बांग्लादेश के खिलाफ राजकोट T20I के दौरान शोएब मलिक (119) के बाद पुरुषों की T20I क्रिकेट में 100 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भाग लेने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी बने।

33 वर्षीय रोहित ने भारत में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 191 छक्के लगाए हैं। एमएस धोनी के 186 छक्कों के बाद भारतीय सरजमीं पर किसी भी खिलाड़ी द्वारा लगाए गए ये सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय छक्के हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई T20I के दौरान, रोहित पहले भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले केवल 3 वें खिलाड़ी बने। इंटरनेशनल में रोहित के 410 छक्कों में से 338 छक्के पारी की शुरुआत करते हुए लगाये। केवल क्रिस गेल (527) ने शर्मा की तुलना में अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अधिक छक्के लगाए हैं।