भारतीय क्रिकेट से सम्बंधित कुछ रोचक तथ्य

Indian Cricket Interesting facts, Rohit Sharma facts in Hindi

भारत ने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों ने विश्व क्रिकेट में कुछ ऐसे रोचक रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें  तोड़ना शायद अन्य टीमों के लिए नामुमकिन होगा। वैसे तो भारत को भारत में अजेय माना है फिर चाहे फ़ॉर्मेट जो भी हो, भारतीय टीम अपने घर पर बेहतरीन खेल दिखाती है। वही भारतीय टीम क्रिकेट के हर फ़ॉर्मेट में शानदार खेल दिखाती है। भारतीय टीम ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में झंडे तो गाड़े ही है साथ ही साथ टी20 क्रिकेट में भी कई शानदार रिकॉर्ड बनाये है। 

भारत के ओपनरों ने जब भी शुरूआती ओवर्स में खेल अच्छा दिखाया है  तब भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। वहीं 2021 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय ओपनरों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया तो भारत को करारी हार झेलनी पड़ी। वहीं इसके बाद भारतीय ओपनरों ने हर मैच में 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी की। 

टी20 क्रिकेट में भारत के ओपनरो ने एक ऐसा ही रिकॉर्ड बनाया है। जिसे तोड़ना अन्य टीम के ओपनिंग बल्लेबाजों के लिए मुश्किल होगा। आइये जानते है क्या है वह रिकॉर्ड। 

दरअसल भारत के ओपनरों ने टी20 मैचों में लगातार 6 या इससे ज्यादा मैचों में लगातार अर्धशतकीय साझेदारी करके शुरुआत की है। दुनिया की कोई और टीम ऐसा नहीं कर पायी है। भारत ही एक ऐसी इकलौती टीम है। 


भारतीय क्रिकेट से सम्बंधित कुछ रोचक तथ्य (Indian Cricket Interesting facts)

2021 पहला ऐसा साल है जिसमे दो भारतीय खिलाड़ियों ने अपने टी20 डेब्यू में 'मैन ऑफ़ द मैच' का अवार्ड जीता है। 2021 में भारत की तरफ से कई खिलाड़ियों ने टी20 इंटरनेशनल मैच में डेब्यू किया इसमें से ईशान किशन और हर्शल पटेल को उनके डेब्यू मैच में ही 'मैंन ऑफ़ द मैच' अवार्ड मिला। 

 

 

ईशान किशन को इंग्लैण्ड के खिलाफ टी20 डेब्यू मैच में 'मैंन ऑफ़ द मैच' का अवार्ड मिला जबकि हर्शल पटेल को न्यूजीलैंड के खिलाफ उनके डेब्यू मैच में यह अवार्ड मिला। 

 

 

हर्शल पटेल पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जो अपने डेब्यू मैच में ही हिट विकेट होकर आउट हो गए। उनके पहले वेस्टइंडीज के हेडेन वाल्स भी अपने डेब्यू मैच में हिट विकेट पर आउट हुए थे। 

रोहित शर्मा से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Rohit Sharma facts in Hindi)

Rohit sharma

रोहित शर्मा पहला इसे भारतीय बल्लेबाज़ है जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 से ज्यादा छक्के लगाये है। 

रोहित शर्मा टी20 इन्टरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक (30) लगाने वाले बल्लेबाज़ है।

रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल में 25 ऐसे अर्धशतक लगाये है जिसमे टीम इंडिया को जीत मिली है। 

यह भी पढ़ें:

एबी डिविलियर्स के बारे में इन तथ्यों को जानकार चौंकना लाजमी

रोहित शर्मा दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 50 से ज्यादा, वनडे क्रिकेट में 100 से ज्यादा और टी20 क्रिकेट में 150 से ज्यादा छक्के लगाये है।