कोरोनावायरस का कहर: खिलाड़ियों की आपत्ति के बाद बंद हुआ खेल का यह बड़ा टूर्नामेंट

दुनिया भर के तमाम खेल टूर्नामेंट आगे के लिए टाल दिए गए हैं। फूटबाल लीग, बेसबाल लीग, आईपीएल, क्रिकेट सीरीज और आइस हॉकी के कई बड़े टूर्नामेंट पोस्टपोन हो गए हैं।

1584262205New Project (1).jpg

नई दिल्ली:  बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) के कोरोनोवायरस प्रकोप को "बहुत हल्के ढंग से" लेने और अपने अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों को  रद्द न करने को लेकर खिलाड़ियों की जान को "जोखिम" में डालने के लिए दुनिया भर के शीर्ष बैटमिंटन खिलाड़ियों ने बैडमिंटन की वैश्विक संस्था BWF को आड़े हाथों लिया। इसके बाद BWF को अपने सारे टूर्नामेंट रद्द करने पड़े।  

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा बुधवार को एक महामारी के रूप में घोषित कोरोनोवायरस के प्रकोप से वैश्विक स्तर पर लगभग 5000 लोगों की मौत हो गई। दुनिया भर के तमाम खेल टूर्नामेंट आगे के लिए टाल दिए गए हैं। फूटबाल लीग, बेसबाल लीग, आईपीएल, क्रिकेट सीरीज और आइस हॉकी के कई बड़े टूर्नामेंट पोस्टपोन हो गए हैं।

कोरोनावायरस ने दुनिया भर के कई घटनाओं के साथ खेल कैलेंडर को बुरी तरह से प्रभावित किया है। चौंकाने वाली बात यह थी इन सबके बावजूद BWF ने अपने टूर्नामेंट को सबसे लास्ट में पोस्टपोन किये वो भी खिलाड़ियों के आपत्ति जताने के बाद। बैडमिंटन के कई खिलाड़ियों का गुस्सा BWF पर फूटा।  



अभी भी आल इंग्लैंड टूर्नामेंट चल रहा है। यह इंग्लैंड के बर्मिंघम में हो रहा है। BWF ने 16 मार्च से 12 अप्रैल तक के अपने सभी टूर्नामेंट पर रोक लगा दी है। लेकिन यह रोक खिलाड़ियों के आवाज उठाने एक बाद आयी है।

बर्मिंघम में आल इंग्लैंड चैंपियनशिप के लिए फंसी लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल सहित पूर्व विश्व नं 1 किदांबी श्रीकांत और पूर्व टॉप 10 खिलाड़ी हैंस-क्रिस्टियन विटिंगस ने BWF के गैरजिम्मेदाराना रुख पर अपनी चिंता व्यक्त की थी और BWF को अपने सभी आगामी टूर्नामेंटों को पोस्टपोन करने के लिए कहा था।

Bandminton Corona

पूर्व वर्ल्ड नंबर 8 पर रह चुके डेनमार्क के बैडमिंटन खिलाड़ी विटिंग्स ने कहा था कि उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि BWF ऐसा क्यों कर रहा है। विटिंग्स ने अपने फेसबुक पेज पर इस मामलें में एक लंबी चौड़ी पोस्ट लिखी और इसे ट्विटर पर भी शेयर किया था।

उनके इस ट्वीट को साइना, श्रीकांत, पूर्व शीर्ष 10 खिलाड़ियों परुपल्ली कश्यप, एच एस प्रणय और स्पेनिश राष्ट्रीय कोच फर्नांडो रिवास ने रीट्वीट भी किया था। डेनमार्क में कोरोनावायरस के 156 केस पाए जा चुके हैं यह संख्या और भी बढ़ रही है। विटिंग्स ने BWF से अनुरोध किया है कि इस टूर्नामेंट को हलके में न लें।

वहीं अभी वर्ल्ड स्पोर्ट ने अभी तक टोक्यो ओलम्पिक पर कोई बयान नहीं दिया है। अब तक यह सुनिश्चित किया गया है कि टोक्यो ओलम्पिक की टाइम से संबंधित नियमों में कोई बदलाव करने की उसकी कोई योजना नहीं है और अन्य कार्यक्रम तय कार्यक्रम के अनुसार ही होंगे।

यह भी पढ़ें: रणजी फ़ाइनल में खिलाड़ी ने विपक्षी बल्लेबाज़ों के बैट पर किया जादू, फिर....

आपको बता दें कि भारत में साउथ अफ्रीका और भारत के साथ होने वाली सीरीज भी रद्द हो गयी है। आईपीएल भी 15 अप्रैल तक पोस्टपोन हो गया है। संभावना यहाँ तक है कि कहीं आईपीएल न रद्द हो जाये।