INDvsAUS: तो इसलिए तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहनी थी काली पट्टी

INDvsAUS: तीसरे वनडे मैच के दौरान देखा गया कि भारतीय टीम के खिलाड़ी अपनी बांह पर काली पट्टी बांधकर खेल रहे थे। 

1579501473Kaali Patti.jpg

नई दिल्ली:  2020 में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर वनडे सीरीज का बेहतरीन आगाज किया है। जहाँ भारतीय टीम को पहले मैच में बहुत शर्मनाक हार मिली वहीं दूसरे और तीसरे मैच में भारतीय टीम ने पलटवार करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को धूल चटाई। तीसरे वनडे मैच के दौरान देखा गया कि भारतीय टीम के खिलाड़ी अपनी बांह पर काली पट्टी बांधकर खेल रहे थे। 

आपको बता दें कि यह काली पट्टी तभी बांधी जाती है जब किसी व्यक्ति या विपदा के प्रति सम्मान या श्रद्धांजलि देनी होती है। आइये जानते हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडियों ने 19 जनवरी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मैच में को ऐसा क्यों किया।  

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडियों ने को पूर्व ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी के सम्मान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में ब्लैक आर्म-बैंड लगाकर खेला। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी की शुक्रवार को मृत्यु हो गई थी। वह 86 साल के थे।  उनकी अभी एक पत्नी और दो बेटियां है। 

Bapu Nadkarni

टीम इंडिया ने बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीसरे मैच के दौरान नाडकर्णी के सम्मान के लिए ब्लैक आर्म-बैंड पहना। नाडकर्णी बाएं हाथ के बल्लेबाज थे, जो धीमे बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज भी थे, उन्होंने भारत के लिए 41 टेस्ट खेले, जिसमें 88 विकेट लेकर 1414 रन बनाए। उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का आंकड़ा 43 रन पर 6 विकेट था।

मुंबई की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले नाडकर्णी ने 191 प्रथम श्रेणी मैच खेले जिसमे से उन्होंने 500 विकेट चटकाए। इसके अलावा उन्होंने 8880 रन भी बनाए। नासिक में पैदा हुए नाडकर्णी ने 1955 में दिल्ली में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और 13 साल बाद 1968 में मंसूर अली खान पटौदी के नेतृत्व में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला। 

शिखर धवन हुए चोटिल 

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 0-1 से पिछड़ने के बाद मजबूत वापसी करते हुए श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। 

Shikhar Dhawan

आपको बता दें कि तीसरे वनडे मैच में शिखर धवन चोटिल हो गए और वह दूसरी पारी में बैटिंग के लिए नहीं आ सके। धवन फील्डिंग के दौरान अपना कंधा घायल कर लिया था। जिसकी वजह से उन्हें अस्पताल ले जाया गया था। धवन की गैरमौजूदगी में केएल राहुल और रोहित शर्मा ने ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली। भारत, कोहली और रोहित की शानदार पारियों की वजह से धवन की कमी को महसूस नहीं होने दिया। 

यह भी पढ़ें: शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेगनारायण चंद्रपॉल ने पूरे दिन खेली जुझारू पारी, लोग कर रहें हैं पिता से तुलना
 

आपको बता दें कि धवन को चोट को लेकर खबर आ रही है कि वह न्यूजीलैंड दौरे पर होने वाले T-20 सीरीज और वनडे सीरीज को मिस कर सकते हैं।