ODI वर्ल्ड कप में सबसे बड़े स्कोर का पीछा करने वाली टॉप 5 टीमें

What is the highest run chase in ODI World Cup history?

Highest Run Chase in ICC World Cup: ICC क्रिकेट विश्व कप का 13वां संस्करण इस साल भारत में आयोजित हो रहा है। दुनिया की टॉप 10 टीमें इस प्रतिष्ठित खिताब को अपने घर ले जाने के लिए इस वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगी। क्रिकेट विश्व कप में टीमों ने 400 रन का आंकड़ा भी पार कर लिया है, जबकि कुछ टीमों ने 300 से ज्यादा के लक्ष्य का पीछा किया है। आज के समय में 300 रन का आंकड़ा पार करना आसान बात है लेकिन पहले यह एक दुर्लभ बात हुआ करती थी।

What is the highest run chase in ODI World Cup history?

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि किस टीम ने वनडे क्रिकेट विश्व कप में सबसे बड़े स्कोर का सफलतापूर्वक पीछा किया है। ICC वनडे विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक सफल रन चेज़ की लिस्ट देखें।

1- आयरलैंड 


आयरलैंड ने 2011 विश्व कप में अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड को चौंका दिया था जब आयरलैंड की टीम ने इंग्लैण्ड द्वारा दिए गए 328 रनों के लक्ष्य को केवल 49.1 ओवर में हासिल कर लिया था। केविन ओ'ब्रायन ने मैच जिताने वाला शतक जड़कर हमेशा के लिए अपना नाम इतिहास की किताबों में दर्ज करा लिया। आयरलैंड का यह रिकॉर्ड आज भी नहीं टूट पाया है। विश्व कप में सबसे बड़े रन रेज का रिकॉर्ड आज भी आयरलैंड के नाम पर है। 

2- बांग्लादेश 

बांग्लादेश ने 2019 विश्व कप में वर्ल्ड कप में सबसे बड़े रन रेज की लिस्ट में अपना दूसरा स्थान दर्ज किया।  दरअसल बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज द्वारा रखे गए 322 रन के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। बांग्लादेश ने यह लक्ष्य केवल 41.3 ओवरों में जीता। बांग्लादेश ने 7 विकेट से जीत हासिल की और शाकिब अल हसन ने साबित कर दिया कि क्यों उनकी गिनती दुनिया के शीर्ष क्रिकेटरों में होती है। क्योंकि हसन ने नाबाद 124 रन की पारी खेली जबकि लिटन दास ने 69 गेंदों में 94 रन बनाकर बांग्लादेश को जीत दिलाई।

यह भी पढ़ें: 

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज


3- बांग्लादेश 

वनडे विश्व कप में सबसे सफल रन चेज़ की लिस्ट में तीसरा स्थान भी बांग्लादेश का है। 2015 विश्व कप में बांग्लादेश की टीम ने स्कॉटलैंड के 319 रनों के लक्ष्य को 48.1 ओवर में हासिल कर लिया। बांग्लादेश ने इस दौरान केवल 4 विकेट खोए। टीम के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने 100 गेंदों में 95 रन बनाकर टीम को विश्व कप का तीसरा सफल रन चेज करने में मदद की। इस मुकाबले में मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन और महमुदुल्लाह ने भी अहम पारियां खेलीं। 

4- श्रीलंका 


विश्व कप में चौथा सफल रन रेज श्रीलंका के नाम पर है। 1992 वनडे विश्व कप में श्रीलंका ने ज़िम्बाम्वे द्वारा दिए 313 रन के लक्ष्य को आसानी से चेज कर लिया था। श्रीलंका ने इस मुकाबलें में ज़िम्बाम्वे को 7 विकेट से हराया था।  


5- श्रीलंका  


वनडे विश्व कप इतिहास में सबसे बड़ा रन चेज करने के मामले में 5वां नम्बर भी श्रीलंका का आता है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया में खेले गए 2015 वनडे विश्व कप में श्रीलंका ने इंग्लैंड द्वारा दिए गए 310 रन के लक्ष्य को मात्र एक विकेट खोकर ही हासिल कर लिया था और वनडे विश्व कप इतिहास का 5वां सबसे बड़ा रन चेज का रिकॉर्ड बनाया।