IPL इतिहास में पहली बार बने ये 3 चौंकाने वाले रिकॉर्ड

आज हम आपको IPL इतिहास में होने वाली ऐसी 3 चीज़ों के बारें में बताएँगे जो इस IPL से पहले कभी नहीं हुई थी। ये 3 चीजें IPL 2020 में ही हुई।

1603525982IPL hostory.jpg

आईपीएल 2020 आधा ख़त्म हो चुका है। इस साल का आईपीएल बीतें कुछ वर्षों से अलग रहा है जहाँ पहले चेन्नई सुपर किंग पॉइंट्स टेबल में टॉप 3 में रहा करती थी वहीं इस बार वह पॉइंट्स टेबल में सबसे निचले स्थान पर है। वहीं जो दिल्ली की टीम हमेशा आईपीएल में फिसड्डी साबित होती थी वह इस बार पॉइंट्स टेबल में टॉप पर बनी हुई है। 

दिल्ली कैपिटल्स का प्ले ऑफ़ में पहुंचना तय है और वहीं चेन्नई सुपर किंग की प्ले ऑफ़ में पहुँचने की उमीदें लगभग धूमिल हो चुकी हैं। इस साल के आईपीएल में ये दो चीज़ें बहुत ही चौंकाने वाली हुई है। खैर ये तो टीमों के साथ हुआ है आज हम आपको आईपीएल इतिहास में होने वाली ऐसी तीन चीज़ों के बारें में बताएँगे जो इस आईपीएल से पहले कभी नहीं हुई थी। आइये विस्तार से जानते हैं। 

ये 3 चीजें आईपीएल इतिहास में पहली बार IPL 2020 में ही हुई। 

1- लगातार आईपीएल में 2 शतक लगाना 

वैसे तो आईपीएल के इतिहास में कई बल्लेबाजों ने अपने नाम कई शतक लगाये हैं। विराट कोहली ने सन्न 2016 में तो 4 शतक लगाये थे। लेकिन आईपीएल 2020 से पहले कोई भी बल्लेबाज़ लगातार दो मैचों में दो शतक नहीं लगा पाया था। इस बार यह कारनाम किया है दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन ने।  

Shikhar Dhawan

शिखर धवन ने इससे पहले आईपीएल में कभी भी शतक नहीं लगाया था लेकिन इस बार उन्होने लगातार दो मैचों में 2 शतक ठोक डाले। उन्होंने ये शतक चेन्नई सुपर किंग और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ लगाये। चेन्नई के खिलाफ उन्होंने 101 रन बनायें वहीं किंग्स इलेवन के खिलाफ 106 रनों की पारी खेली। 

पहला शतक लक्ष्य का पीछा करते हुए आया और वहीँ दूसरा शतक पहले खेलते हुए आया। पहले शतक की वजह से टीम जीती जबकि दूसरे शतक में उनकी टीम हार गयी। 

2- पहला गेंदबाज़ जिसने IPL इतिहास में 2 ओवर  मेडन डालें 

2020 का समय अनिश्चित भरा समय है। जो चीज़ें पहले नहीं होती थी वह इस साल हो रही है। जहाँ आरसीबी पहले आईपीएल में हारा करती थी वहीं इस बार टॉप 3 में बनी हुई है। 

आरसीबी के गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज ने आईपीएल इतिहास में अपने 4 ओवर के कोटे में से 2 ओवर मेडन डालकर इतिहास रच दिया है। ऐसा करने वाले वह आईपीएल इतिहास के पहले गेंदबाज़ बन गएँ हैं।   

Mohammad Siraj

सिराज ने यह कारनामा KKR के खिलाफ किया। उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में से 2 ओवर मेडन डालकर 3 विकेट निकालें और मात्र 8 रन दिया। इस आईपीएल से पहले किसी भी गेंदबाज़ ने अपने कोटे से 2 ओवर मेडन नहीं डाले थे। 

3- चेन्नई का 10 विकेट से हारना 

इस आईपीएल 2020 से पहले चेन्नई को किसी भी टीम ने 10 विकेट से नहीं हराया था। लेकिन इस साल मुंबई इंडियंस ने चेन्नई को 10 विकेट से हराया। आईपीएल 2020 के 41वे मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए चेन्नई ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 114 रन बनाये। 

CSKvsMI

वहीं इस लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई के ओपनर क्विंटन डिकॉक और ईशान किशन ने नॉटआउट रहते हुए मुंबई को 12.2 में ही जिता दिया। ऐसी बुरी हार सीएसके को कभी नहीं मिली थी। 

इस मैच में चेन्नई के 5 विकेट आईपीएल में पहली बार पॉवरप्ले में ही गिर गए थे। आईपीएल में पहली बार धोनी  मैच के तीसरे ओवर में बल्लेबाज़ी करने आये। 

यह भी पढ़ें: IPL में सबसे ज्यादा MoM अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी, टॉप 5 में केवल 2 भारतीय खिलाड़ी शामिल

इस मैच में एक और रोचक संयोग बना। दरअसल जब सैम करन के साथ इमरान ताहिर बल्लेबाज़ी कर रहे थे तब दोनों की उम्र में बहुत बड़ा अंतर था। इमरान ताहिर ने जब 1996 में प्रोफेशनल क्रिकेट (वर्ल्ड कप U 19) खेलना शुरू किया तब सैम करन पैदा भी नहीं हुए थे। सैम करन सन्न 1998 में पैदा हुए थे। यहाँ पर एक खिलाड़ी का करियर उतना लम्बा था जितना कि उसके साथी बल्लेबाज़ की उम्र।