IPL के 3 कप्तान जो अपनी टीम को एक भी मैच न जिता पाए

आईपीएल इतिहास में कुछ ऐसे कप्तानों के बारें में बताएँगे जिन्होंने अपनी टीम की कप्तानी तो की लेकिन वह एक भी मैच टीम को जिता नहीं पाये. इस लिस्ट में 3 कप्तान शामिल है

इंडियन प्रीमियर लीग (IP) के 13वें सीजन के निर्धारित समय पर न होने से क्रिकेट फैन्स में निराशा है. कोरोनावायरस का कहर अब भी दुनिया पे जारी है. दुनिया के तमाम खेल बंद हो चुके है.  29 मार्च से आईपीएल शुरू होने वाला था लेकिन महामारी की वजह से यह टाल दिया गया.

अनुमानों के मुताबिक लगता नहीं है कि इस गर्मियों में आईपीएल हो पायेगा. कुछ लोग अनुमान लगा रहें हैं कि आईपीएल अगस्त या सितम्बर के महीने में हो सकता है. इस साल आईपीएल के न होने से बहुत से लोगों को नुकसान हुआ. फिर चाहे वो खिलाड़ी हो, फैन्स हो या मैच प्रसारण चैनल. सभी इससे बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. 

आज हम आपको आईपीएल इतिहास में कुछ ऐसे कप्तानों के बारें में बताएँगे जिन्होंने अपनी टीम की कप्तानी तो की लेकिन वह एक भी मैच टीम को जिता नहीं पाये. इस लिस्ट में 3 कप्तान शामिल है. आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं. 

1- जेम्स होप्स 

James Hopes

जेम्स होप्स ऑस्ट्रेलिया के बहुत ही बड़े ऑलराउंडर रह चुके हैं. होप्स ने 3 मैचों के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी 2011 में की थी. इन 3 मैचों में 2 में दिल्ली को बहुत ही बुरी तरह से हार का सामाना करना पड़ा था जबकि तीसरा मैच बिना किसी रिजल्ट के ख़त्म हुआ. इस वजह से दिल्ली टीम प्रबंधन ने उन्हें कप्तानी से हटा दिया. जेम्स होप्स की कप्तानी के इस रिकॉर्ड की वजह से उन्हें दुबारा कप्तानी करने का मौका नहीं मिला. 

2- ड्वेन ब्रावो 

Dwyane Bravo

वेस्टइंडीज के शानदार ऑलराउंडर रह चुके ड्वेन ब्रावो ने भी आईपीएल में एक टीम के लिए कप्तानी की है. वह वेस्टइंडीज की कप्तानी भी कर चुके हैं. वेस्टइंडीज के लिए वह अपनी कप्तानी में कई मैच जिताए लेकिन आईपीएल में अपनी टीम को एक भी मैच नहीं जिता पाये. यह बात 2010 सीजन की है ब्रावो ने मुंबई इंडियंस टीम की कप्तानी मात्र एक मैच में की थी, जिसमे मुंबई को बहुत बुरी तरह से हार का सामान करना पड़ा था. बाद में उन्हें मुंबई ने दुबारा कप्तानी करने का मौका नहीं दिया. 

3- पार्थिव पटेल 

Parthiv Patel

पार्थिव पटेल भारतीय घरेलु क्रिकेट में एक शानदार कप्तान रह चुके हैं. अपनी कप्तानी में वह गुजरात को रणजी ट्रोफी जिताए हैं.  लेकिन आईपीएल में कप्तानी में कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाये. पार्थिव ने 2011 में कोच्ची तस्कर्स की कप्तानी की थी. लेकिन उनकी टीम को हार झेलनी पड़ी. इसके बाद उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया. वर्तमान में पार्थिव पटेल RCB के लिए विकेटकीपर के तौर पर खेलते हैं.   

यह भी पढ़ें: T-20 विश्व कप इतिहास के 5 सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर, नहीं है किसी भारतीय का नाम