अब तक कुल 9 IPL टीमों की तरफ से खेल चुका है यह विदेशी धाकड़ खिलाड़ी

Playing for most teams in IPL facts and stats in Hindi | अब तक कुल 9 IPL टीमों की तरफ से खेल चुका है यह विदेशी धाकड़ खिलाड़ी

Playing for most teams in IPL

  • एक ऐसा खिलाड़ी जो 9 आईपीएल टीमों की तरफ से खेल चुका है 
  • यह खिलाड़ी अपनी धाकड़ बल्लेबाजी से छुड़ा देता है गेंदबाजों के छक्के 
  • यह खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया का ओपनिंग बैट्समैंन है 

आईपीएल 2022 अपने खुमार पर है। इस बार के  IPL में कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो अपनी पुरानी टीमों के खिलाफ ख़ास करके अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। चूँकि IPL 2022 से पहले मेगा ऑक्शन हुआ था इसलिए कई खिलाड़ी अपनी पुरानी टीमों से छूट गए थे। IPL 2022 से पहले सभी टीमों को केवल 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की सहूलियत थी। यह मेगा ऑक्शन इसलिए हुआ क्योंकि इस बार 2 नई टीमें आईपीएल में हिस्सा ले रही थी। 

बहुत सारे खिलाड़ियों को अपनी पुरानी टीम को छोड़कर दूसरी अन्य टीमों से इस बार के IPL 2022 में खेलना पड़ रहा है। वैसे तो आईपीएल में कई सारे खिलाड़ी हैं जो हर साल टीम से बदलते हैं लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि कोई खिलाड़ी अपने आईपीएल करियर में आईपीएल की कितनी टीमों से खेल सकता है। 

अगर सोचेंगे तो आप अंदाजा लगा पायेंगे कि केवल  कुछ ही खिलाड़ी 3 से  4 आईपीएल टीमों की तरफ से खेल पाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताएँगे जो   3 से  4 नहीं बल्कि  9 आईपीएल टीमों की तरफ से खेल चुका है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 
 

वैसे तो आईपीएल में पहले 8 टीम ही हुआ करती थी लेकिन बीच-बीच में कुछ नई टीमें भी आ जाती थी इसलिए यह खिलाड़ी उन टीमों से खेलकर अपने आईपीएल करियर में 9 आईपीएल टीमों की तरफ से खेल पाया। आइये जानते हैं कि कौन है वह खिलाड़ी 

आरोन फिंच (9 IPL Teams)

ऑस्ट्रेलिया के वर्तमान लिमिटेड ओवर के कप्तान आरोन फिंच वह खिलाड़ी हैं जो आईपीएल में 9 टीमों की तरफ से खेल चुके हैं।  IPL 2022 में वह कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेल रहे हैं।  IPL 2022 में कोलकाता की तरफ से खेलकर वह 9 टीमों के लिए आईपीएल खेलकर एक नया रिकॉर्ड बना दिए। 

यह भी पढ़ें: 

IPL में मात्र दो ही गेंदबाज डाल पाए है 2 मेडन ओवर, दोनों एक ही टीम के और एक ही टीम के खिलाफ किया है यह कारनामा

आरोन फिंच बैंगलोर, दिल्ली, गुजरात लायंस, राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता, मुंबई इंडियंस, पंजाब और पुणे की आईपीएल टीमों से आईपीएल खेल चुके हैं। दुबारा कोलकाता की तरफ से खेलकर वह 9वीं बार नई टीम से खेल रहे हैं। 

दिनेश कार्तिक 

दिनेश कार्तिक अपने आईपीएल करियर में  6 आईपीएल टीमों की तरफ से आईपीएल खेल चुके हैं। वर्तमान में वह रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की तरफ से  IPL 2022 खेल रहे हैं। 


दिनेश कार्तिक के अलावा इशांत शर्मा, पार्थिव पटेल और मनीष पांडे भी 6 आईपीएल टीमों की तरफ से आईपीएल खेल चुके हैं। 

इसके अलावा रोबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, थिसारा परेरा, युवराज सिंह भी 6 आईपीएल टीमों का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 

वहीँ विराट कोहली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने आईपीएल करियर में केवल एक ही टीम रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की तरफ से आईपीएल खेला है। कोहली ने बैंगलोर की कप्तानी छोड़ते समय भी कहा था कि वह केवल बैंगलोर की तरफ से ही आईपीएल खेलना चाहते हैं।