IPL Interesting Stats: जिन 4 गेंदबाजों ने RCB को सबसे कम रन पर ऑउट किया था, अगले साल उन्हें ही खरीद लिया

RCB के हाइएस्ट स्कोर और लोवेस्ट स्कोर में सबसे बड़ा संयोग है। RCB को सबसे कम रन पर ऑउट करने वाले 4 गेंदबाज़ों को RCB ने अगले साल ही ख़रीदा

कोरोनावायरस के चलते आईपीएल का 13वां सीजन रद्द होने के कगार पर है। अभी भी यह साफ़ नहीं हो पाया है कि आईपीएल इस साल हो पायेगा कि नहीं। आने वाले 18 अप्रैल को आईपीएल का बर्थडे है। उसी के सिलसिले हम आईपीएल में हुए कुछ ऐसे संयोग के बारें में बात करेंगे जिसे जानकार चौंकना लाजमी है। 

RCB का उच्चतम और निम्नतम स्कोर एक ही दिन 

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर (RCB) की टीम हमेशा से अपनी बल्लेबाज़ी के लिए जानी जाती है। विराट कोहली और AB डिविलियर्स की मौजूदगी इस टीम को सबसे ताकतवर बनाती है। RCB के हाइएस्ट स्कोर और लोवेस्ट स्कोर में सबसे बड़ा संयोग है। क्योंकि यह रिकॉर्ड एक ही तारीख को आया था। वह तारीख थी 23 अप्रैल। 

दरअसल RCB ने 23 अप्रैल, 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ आईपीएल का हाइएस्ट स्कोर खड़ा किया। यह स्कोर था 263/5 . इस मैच में क्रिस गेल ने T20 करियर की सबसे बड़ी पारी (175 रन) खेली थी। 263 रन के जवाब में पुणे की टीम केवल 133/9 रन ही बना पायी। RCB ने यह मैच 130 रनों से जीता। 

इस मैच के ठीक 4 साल बाद (अप्रैल 23,2017 को) RCB ने IPL में अपना सबसे कम स्कोर 49 रन कोलकाता नाईटराइडर्स (KKR) के खिलाफ बनाया। इस तरह से एक ही तारीख (23 अप्रैल) को RCB ने अपना हाइएस्ट और लोवेस्ट स्कोर बनाया। 

 49 रन पर ऑउट करने वाले गेंदबाज़ों को RCB ने खरीदा 

RCB Bowlers 2018

सबसे ज्यादा रन और सबसे कम रन का संयोग है ही। इसके अलावा एक और संयोग है। दरअसल जिन गेंदबाज़ों ने 2017 में उन्हें 49 पर ऑउट किया था RCB ने अगले साल 2018 में उन्हें ही खरीदा। ये गेंदबाज़ थे- कूल्टर-नाइल, उमेश यादव, क्रिस वोक्स और कोलिन डी ग्रैंडहोम। इन सभी चारों गेंदबाज़ों ने उन्हें 2017 में  49 रन पर आउट करने में KKR टीम की मदद की थी। 

RCB के कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड 

विराट कोहली शायद आईपीएल में ऐसे खिलाड़ी होंगे जो आईपीएल की शुरुआत से ही इस टीम से जुड़े हैं। RCB के लिए उन्होंने कई बड़ी पारियां खेली है लेकिन अभी तक अपनी कप्तानी में RCB को एक भी ख़िताब नहीं जिता पाए। कोहली इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ है जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में 1000 से ज्यादा मिनट तक बल्लेबाज़ी की है। 

उन्होंने यह कारनामा आईपीएल के 2016 सीजन में किया। 2016 में उन्होंने आईपीएल में 1013 मिनट तक बल्लेबाज़ी की और इस दौरान 4 शतक की मदद से 973 रन बनाए। 

यह भी पढ़ें: 18 साल की उम्र में मार गया था लकवा, आज हैं भारत के सबसे तेज व्हीलचेयर मैराथन धावक