कोहली, वार्नर और रसेल इस भारतीय खिलाड़ी से पिछले 3 IPL में बैटिंग रिकॉर्ड में पीछे रहे हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि कोहली, वार्नर और रसेल एक उभरते हुए भारतीय खिलाड़ी से पिछले 3 साल में आईपीएल में बैटिंग रिकॉर्ड में पीछे रहे हैं।

1595674386Rishabh Pant 1.jpg

आईपीएल का 13वां सीजन कोरोनावायरस महामारी की वजह से अपने तय समय पर नहीं हो पाया है। लेकिन BCCI ने कई समस्यायों के बावजूद इस साल आईपीएल को आयोजित करने का प्लान तैयार कर लिया है। 2020 का आईपीएल यूनाइटेड अरब अमीरात में 19 सितम्बर से खेला जायेगा। इस टूर्नामेंट के साथ विश्व क्रिकेट पूरी तरह से फिर से शुरू हो जायेगा। हालांकि वेस्टइंडीज और इंगलैंड द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। 

आईपीएल के 13वें सीजन के शुरू होने से पहले हम पिछले तीन आईपीएल सीजन में शानदार प्रदर्शन करने  खिलाड़ी के बारें में बात करेंगे। अगर सामान्य तौर पर पिछले तीन सीजन में किसी से पूछा जाए कि किसने सबसे बढियाँ प्रदर्शन किया तो लोग बरबस डेविड वार्नर, रोहित शर्मा या विराट कोहली का नाम लेंगे। \

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये तीनो खिलाड़ी एक उभरते हुए भारतीय खिलाड़ी से पिछले 3 साल में आईपीएल में पीछे रहे हैं। आइये जानते हैं कौन है वह भारतीय खिलाड़ी-

यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि धोनी के उत्तराधिकारी माने जाने वाले बिस्फोटक बाएं हाथ के बल्लेबाज़ ऋषभ पंत हैं। आईपीएल के पिछले 3 साल के आंकड़ें बताते हैं कि पंत ने बल्ले से अपने प्रदर्शन से विराट कोहली और डेविड वार्नर जैसे सरीखें खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा है। 

पिछले 3 साल में सबसे ज्यादा रन 

पंत ने आईपीएल के पिछले 3 साल में धवन, वार्नर और कोहली से ज्यादा रन बनायें हैं। पंत ने आईपीएल के पिछले 3 सीजन में कुल 1538 रन बनायें हैं जबकि धवन ने 1497, कोहली ने 1302 और वार्नर ने 1333 रन बनायें हैं। 

पिछले 3 सीजन में सबसे ज्यादा छक्के 

Rishabh Pant

सबसे ज्यादा छक्के पिछले 3 सीजन में जड़ने का रिकॉर्ड भी पंत के नाम हैं। पंत ने इसे मामलें में रसेल, डिविलियर्स और रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ा है। पंत ने आईपीएल के पिछले तीन सीजन में 88 छक्के जबकि आंद्रे रसेल ने 83, क्रिष गेल ने 75 और डिविलियर्स ने 72 छक्के लगाएं हैं। 

पिछले 3 सीजन में हाइएस्ट स्कोर 

पिछले 3 साल में आईपीएल में हाइएस्ट स्कोर 128 रन रहा है जिसे पन्त ने सनरायजर्स के खिलाफ बनाया था। इसके बाद वार्नर का 126 रन, वाटसन का 117 रन और बेरेस्टो ने 114 रन हाइएस्ट बनाये हैं। 

यह भी पढ़ें: 4 गेंदबाज़ जिन्होंने टी20 में 20वां ओवर डाला है मेडन

इस तरह से पंत ने आईपीएल के पिछले 3 सीजन में अपनी बल्लेबाज़ी से खूब जलवा बिखेरा है। फैंस उनसे यही उम्मीद टीम इंडिया की तरफ से भी कर रहें हैं। इंटरनेशनल लेवल पर अभी भी उतना ख़ास जलवा नहीं दिखा पाए हैं। इस साल आईपीएल के 13वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की टीम उनसे पिछले 3 सालों की तरह प्रदर्शन की उम्मीद रखेगी।