भारत ने विदेशी ग्राउंड पर जीते हैं लगातार सबसे ज्यादा ODI मैच, 9 सालों से रहा है दबदबा

Most consecutive ODI wins for India at a ground in Hindi kreedafacts

Most consecutive ODI wins for India at a ground in Hindi kreedafacts

 

भारतीय क्रिकेट टीम का वनडे क्रिकेट में इतिहास काफी बढ़िया रहा है। वहीँ जब वनडे में लगातार जीत की बात की जाती है तो भारतीय टीम का नाम इस रिकॉर्ड में आता है। आज हम आपको भारतीय टीम द्वारा किसी ख़ास ग्राउंड पर लगातार सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने के रिकॉर्ड के बारें में बताएँगे। 

विदेशी ग्राउंड पर बना है भारत द्वारा लगातार सबसे ज्यादा ODI मैच जीतने का रिकॉर्ड 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय टीम ने यह रिकॉर्ड जिस क्रिकेट ग्राउंड पर बनाया है वह क्रिकेट ग्राउंड भारत में नहीं है बल्कि यह क्रिकेट ग्राउंड विदेशी ग्राउंड है। जहाँ पर अन्य टीमों को अपने देश से बाहर मैचों को जीतने में परेशानी होती है वहीं भारतीय टीम ने विदेशी ग्राउंड पर लगातार सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतनें का रिकॉर्ड बनाया है। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।  


जिम्बाम्वे के हरारे ग्राउंड में भारत ने जीता है लगातार सबसे ज्यादा ODI मैच 


भारतीय टीम जिम्बाम्वे के मुकाबले काफी मजबूत मानी जाती है। इसलिए जब भारतीय टीम जिम्बाम्वे जाती है तो वहां भी मैच जीतती है। जिम्बाम्वे भारतीय टीम को मामूली टक्कर भी नहीं दे पाती है। इसी का नतीजा है भारत ने वहां पर लगातार सबसे ज्यादा ODI मैच जीते हैं। 

भारत ने 2013 से 2022 के बीच में हरारे क्रिकेट ग्राउंड में लगातार 11 वनडे मैच जीते हैं। भारतीय टीम द्वारा लगातार किसी ग्राउंड पर ODI मैच जीतने का यह रिकॉर्ड है। अभी भी भारतीय टीम यहाँ मैच खेलेगी तो भारत के जीतने की उम्मीदें हैं। इसलिए मैचों को जीतने का रिकॉर्ड और भी बड़ा हो सकता है।  

 

यह भी पढ़ें: 

आसान भाषा में समझें ICC का रैंकिंग सिस्टम, कैसे दी जाती है खिलाड़ियों को रेटिंग्स

 

श्रीलंका के RPS कोलम्बो में भारत ने दूसरा लगातार जीता है ODI मैच का रिकॉर्ड 


भारत द्वारा लगातार किसी ग्राउंड पर सबसे ज्यादा मैच जीतने के रिकॉर्ड में दूसरे नम्बर पर जो क्रिकेट ग्राउंड आता है वह श्रीलंका का है। श्रीलंका की राजधानी कोलम्बो में स्थित RPS क्रिकेट ग्राउंड में भारत ने लगातार 7 वनडे मैच जीते हैं। 2009 से 2021 के बीच भारत ने यहाँ पर लगातार 7 वनडे मैच जीतें हैं। 8वें मैच में भारत को यहाँ पर हार झेलनी पड़ी। 

तीसरा कटक में भारत ने जीता है लगातार सबसे ज्यादा वनडे मैच 

भारत का कटक का क्रिकेट ग्राउंड भारतीय टीम द्वारा लगातार सबसे ज्यादा ODI मैच  जीतने के रिकॉर्ड में तीसरे नम्बर पर आता है। यहाँ पर भारतीय टीम ने 2007 से लेकर 2019 तक 7 वनडे मैच खेलें हैं और अभी भारत को इन सातों मैचों में जीत मिली है। देखना दिलचस्प है जब भारत यहाँ पर 8वां वनडे खेलने उतरेगा तो उसे जीत मिलती है या हार।