क्रिकेट में कुछ ऐसे ऑउट जिससे बल्लेबाज़, फील्डर और अंपायर सभी हैरान

ऑउट होने का नियम वही रहता है लेकिन जिस तरह से वह ऑउट होता है वह बहुत हैरानी भरा होता है। ऐसे कई उदाहरण हैं जो आपको हंसने पर मजबूर कर देंगे

क्रिकेट में बल्लेबाज़ कुल 10 तरीके से ऑउट होते हैं। इसमें बोल्ड, रन-आउट, कैच ऑउट, स्टंप आदि शामिल हैं। इसके अलावा भी कई तरीके हैं जिससे बल्लेबाज़ ऑउट होते हैं। 

हालांकि, कई बार, एक बल्लेबाज एक ऐसे तरीके से ऑउट होता है कि हर किसी को हैरानी होती है। ऑउट होने का नियम वही रहता है लेकिन जिस तरह से वह ऑउट होता है वह बहुत हैरानी भरा होता है। ऐसे कई उदाहरण हैं जो आपको हंसने पर मजबूर कर देंगे कि बल्लेबाज़ कैसे ऑउट हुआ? आइये ऐसे ही कुछ हैरानी भरे ऑउट देखते हैं।

अजहर अली का रन ऑउट होना  

2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान के बल्लेबाज़ अजहर अली का टेस्ट मैच में रन ऑउट होना हाल में ऑउट हुए सबसे हैरानी भरे आउट्स में से एक था। जैसा कि अजहर अली ने मैच के बाद के इंटरव्यू में कहा, “मेरे बेटे इसे याद रखेंगे। लोग मुझसे इस बारे में लंबे समय तक पूछेंगे।” आइये जानते हैं कि क्या हुआ था उस मैच में-

अजहर ने पीटर सीडल की गेंद थर्ड मैन बाउंड्री की तरफ गेंद खेली। गेंद बॉउंड्री रोप तक लुढ़कते हुए गयी और रोप से कुछ इंच पहले ही रुक गयी। अजहर अली के साथ अशद शफीक बल्लेबाज़ी कर रहे थे। दोनों ने समझा कि गेंद बॉउंड्री लाइन को छू गयी है और यह 4 रन हो गया है। इसलिए दोनों विकेट के बीच में आकर बात करने लगे। 

मिशेल स्टार्क उस गेंद का पीछा कर रहे थे, उन्होंने तेजी से गेंद को उठाया और उसे वापस विकेटकीपर के पास फेंक दिया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने गेंद को पकड़ा और स्टंप बिखेर दिया। यह रन ऑउट था। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जश्न मनाने लगे। दोनों बल्लेबाज़ों को कुछ समझ नहीं आया। 

अंपायर ने आकर अजहर को बताया कि वह रन ऑउट हो चुके हैं। रिप्ले में दिखाया गया कि बॉल बॉउंड्री रोप को नहीं छू पायी थी। अजहर को इसलिए ड्रेसिंग रूम में रन आउट होकर जाना पड़ा। उस समय अजहर 64 रन पर खेल रहे थे। 

फ्लाइट लेंट होने पर ऑउट देना 

क्रिकेट में 2002 में बल्लेबाज वाबर्ट ड्रेक्स का तय समय में मैदान पर न पहुँचने के लिए ऑउट दिया गया। यह अपनी तरह का पहला मामला था। यह दक्षिण अफ्रीकी घरेलू प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता में बॉर्डर और फ्री स्टेट के बीच एक मैच था। जिस दिन मैच होने जा रहा था, उस दिन ड्रेक वेस्टइडीज से वापस लौट रहे थे। सौभाग्य से उनकी टीम बॉर्ड पहले बल्लेबाजी कर रही थी। उनकी फ्लाइट दोपहर 2 बजे ईस्ट लंदन में लैंड होने वाली थी। 

यह भी पढ़ें: ऐसे क्रिकेटर जो बाप और उनके बेटे के साथ या खिलाफ क्रिकेट खेली

हालांकि दोपहर 2:07 बजे तक वे नौ विकेट गिर चुके थे। ड्रेक अभी तक स्टेडियम में नहीं पहुंचे थे। उन्हें इसलिए ऑउट देकर पूरी टीम को ऑल ऑउट दिया गया। बाद में पता चला कि उनकी फ्लाइट में देरी हो गई, जिसके कारण वह समय पर नहीं पहुंचे। ड्रेक इस विचित्र रूप से ऑउट होने के कारण क्रिकेट इतिहास का हिस्सा बन गए।