पब्लिक की डिमांड पर छक्के मारने वाला यह भारतीय खिलाड़ी आज किराए के घर में रहने को है मजबूर

कभी पब्लिक की डिमांड पर मारता था छक्के , आज किराए के घर में रहने को है मजबूर यह भारतीय क्रिकेटर क्रिकेटर

बीसीसीआई वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे अमीर बोर्ड है। भारत की तरफ से क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी आर्थिक तंगी से कभी नहीं जूझते हैं क्योंकि बीसीसीआई उन्हें पेंशन के रूप में उनकी मृत्यु तक उन्हें आर्थिक सहायत देता है। लेकिन भारत का एक ऐसा भी आलराउंडर है जो आज के समय में आर्थिक की तंगी से जूझ रहा है। आइये जानते हैं कि कौन है वह खिलाड़ी जिसके हालत अच्छे नहीं है। 

हम जिस खिलाड़ी की बात करने वाले हैं वह भारत के महान आलराउंडर रह चुके हैं। उन्होंने अपने दम पर वेस्टइंडीज के खिलाफ वेस्टइंडीज में जाकर भारत को जीत दिलाई थी। वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि सलीम दुर्रानी है। ट्विटर के जरिए  मशहूर क्रिकेट जर्नलिस्ट विजय लोकाप्ल्ली ने उनके आर्थिक तंगी के बारे में बताया और लोगों से मदद की अपील की। 

पब्लिक डिमांड पर छक्के लगाते थे सलीम दुर्रानी 

ऐसा कहा जाता है कि सलीम दुर्रानी छक्के मारने में इतने माहिर थे कि अगर क्राउड में कोई दर्शक उनसे छक्के लगाने के लिए कहता था तो वह छक्के लगा देते थे। उन्हें पब्लिक की डिमांड पर छक्के मारने के लिए जाने जाते थे। सलीम दुर्रानी बल्लेबाजी के साथ-साथ कीमती गेंदबाजी भी कर लेते थे। उन्होंने कई मौकों पर अहम गेंदबाजी करके भारत को मैच भी वापसी करायी है। वह भी समय हुआ करता था जब भारतीय टीम उन पर निर्भर रहा करती थी। 

अफगानिस्तान से भारत आये खेलने 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सलीम दुर्रानी का जन्म अफगानिस्तान में हुआ था। वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते थे। एक्टर सलमान खान ने एक बार कहा था कि वह अपने जवानी के दिनों में सलीम दुर्रानी के फैन थे। हालांकि अब सलीम दुर्रानी की हालत इतनी ख़राब हो गयी है कि उन्हें एक किराये के घर में रहना पड़ रहा है। 

सलीम दुर्रानी की पेंशन पर पल रहा है उनका परिवार 

जैसा कि बीसीसीआई हर एक खिलाड़ी को रिटायर होने पर पेंशन देता है ठीक उसी तरह से सलीम दुर्रानी को जो पेंशन दी जाती है उसके भरोसे ही उनका परिवार जीवनयापन करता है। वर्तमान समय में सलीम दुर्रानी काफी बूढ़े हो चुके हैं। उनका परिवार गुजरात के जामनगर में एक किराए के घर में रहते हैं।  

 

सलीम दुर्रानी ने भारत के लिए 29 टेस्ट मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने 25.04 की औसत से कुल 1202 रन बनाए हैं। गेंदबाजी में उन्होंने इतने मैचों में कुल 75 विकेट भी झटकें हैं। 

यह भी पढ़ें: 

इस धाकड़ खिलाड़ी ने 1 ही हफ्ते में छीना जडेजा का टेस्ट में No 1 आलराउंडर का ताज


50 हज़ार रूपये पेंशन देता है बीसीसीआई 

बीसीसीआई के नियम के अनुसार 31 दिसंबर 1993 से पहले रिटायर हुए और 25 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके खिलाड़ियों को पेंशन के रूप में 50,000 रूपये मिलते हैं। 

सुनील गावस्कर सलीम को अंकल बुलाते थे 

लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने एक वाकये को याद करते हुए कहा कि एक बार वह मैच खेलने के लिए विजयवाडा जा रहे थे। ट्रेन में उन्हें ठंडी लग रही थी। उस समय चर्चा में रहने वाले सलीम दुर्रानी ने उन्हें कम्बल ओढाया ताकि मुझे ठंडी न लगे। ट्रेन में यही एकमात्र कम्बल उपलब्ध था। इसे खुद सलीम दुर्रानी ने न ओढ़कर इसे सुनील गावस्कर को ओढने के लिए दिया। 

यह भी पढ़ें: 

टेस्ट क्रिकेट में पहली बार इस तरह का रिकॉर्ड बना पायी है टीम इंडिया, जान कर चौंक जायेंगे आप