टेस्ट क्रिकेट में पहली बार इस तरह का रिकॉर्ड बना पायी है टीम इंडिया, जान कर चौंक जायेंगे आप

Ind vs SL test cricket records in Hindi Bengaluru pin test match 2022

टेस्ट क्रिकेट को असली क्रिकेट माना जाता है। क्रिकेट के इस फ़ॉर्मेट को शुरू हुए करीब 160  साल हो चुके है लेकिन कभी-कभी टेस्ट क्रिकेट में कुछ ऐसे रिकॉर्ड बन जाते हैं जो कभी पहले नहीं बने होते हैं। वैसे तो टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज और गेंदबाज ऐसे रिकॉर्ड बना गए जिसे जानकर चौंकना लाजमी है। 

आज हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा हाल ही में बनाये गए एक टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड के बारे में बताएँगे। इसे भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में बेंगलुरु टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ बनाया है। 

भारतीय टीम द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाया गया अब तक का ऐसा पहला रिकॉर्ड 

भारत को टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए करीब 100 साल होने वाले हैं लेकिन जिस रिकॉर्ड को भारतीय टीम ने 2022 में श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट मैच जोकि डेनाइट टेस्ट था, बनाया वह पहली बार टेस्ट क्रिकेट में बना। वैसे तो भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बहुत सारे रिकॉर्ड बनाये है जिन्हें अन्य टीमों के लिए तोडना नामुमकिन है। 
 

ख़राब प्रदर्शन के बावजूद भारतीय टीम ने बनाया टेस्ट क्रिकेट में यह बेहतरीन रिकॉर्ड 

भारतीय टीम 12 मार्च 2022 को बेंगलुरु में श्रीलंका के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट मैच खेल रही थी। इस मैच में पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए बहुत मददगार थी। इस वजह से भारतीय टीम पहली पारी में मात्र 252 रन ही बना पायी। लेकिन इस 252 रन में भारतीय के बल्लेबाज ऐसे रिकॉर्ड बना गए जोकि भारतीय टीम के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं बना था। आइये जानते हैं कि वह कौन सा रिकॉर्ड है। 

पहली बार भारतीय टीम की सभी 10 साझेदारी दोहरे अंक में पहुंची लेकिन कोई भी 50 रन के पास नहीं पहुंची 

वैसे तो भारत के बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट के मामले में कई लम्बी-लम्बी साझेदारियां कर चुके हैं। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ जब पहले दिन भारतीय टीम पहली पारी में आउट हुई थी भारत की ओर से जो 10 साझेदारी हुई वह सभी 10 साझेदारी दोहरे अंक तक पहुंची। लेकिन चौंकाने वाली बात यह रही कि इन सभी 10 साझेदारी में से एक भी साझेदारी 50 रन या इसके पार नहीं पहुँच पाई। 

बेंगलुरु टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम द्वारा सभी 10 साझेदारी के स्कोर 

 10, 19, 47, 10, 40, 22, 35, 32, 14, 23

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल जब बल्लेबाजी करने आये तो भारतीय टीम का पहला विकेट मयंक अग्रवाल के रूप में 10 रन पर गिरा। इसके बाद हनुमा बिहारी आये। रोहित के साथ उनके बीच कुल 19 रनों की साझेदारी हुई।

यह भी पढ़ें: 

जडेजा ने मोहाली टेस्ट मे लगाई रिकार्डो की झड़ी, कई महान खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे

फिर रोहित के आउट होने के बाद कोहली और बिहारी के बीच सबसे ज्यादा रनों की साझेदारी 47 रनों की हुई लेकिन यह साझेदारी भी 50 रन के पार नहीं पहुँच पाई। 

विहारी के आउट होने के बाद कोहली और पन्त के बीच में एकबार फिर 10 रनों की साझेदारी हुई। कोहली के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर और पन्त के बीच 40 रनों की साझेदारी हुई।

पन्त के आउट होने के बाद जडेजा और श्रेयस के बीच 22, फिर श्रेयस और अश्विन के बीच 35, फिर श्रेयस और अक्षर पटेल के बीच 32, फिर श्रेयस अय्यर और मोहम्मद शमी के बीच 14 रन तथा आखिरी 10 वें विकेट के लिए अय्यर और बुमराह के बीच 23 रनों की साझेदारी हुई। 

अय्यर आखिरी विकेट के रूप में 92 रनों पर आउट हुए।