भारत के लिए खेलते हुए बाप की तरह बेटे ने भी अपने डेब्यू मैच जड़ा था शतक, परिवार के 3 लोग भारत के लिए खेल चुके हैं

जी हाँ, यह बात सच है. दोनों बाप बेटे ने साथ में तो नहीं खेला है लेकिन अलग-अलग समय पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है. आइये जानते हैं कि कौन है वह बाप-बेटे की जोड़ी-

नई दिल्ली: जिस तरह से फिल्मों में हीरो का बेटा हीरो बनता है और राजनीति में नेता का बेटा नेता बनता है क्या उसी तरह खेल में भी किसी का बेटा वही बन सकता है जो उसका बाप था. ज्यादातर मामलों में यह संभव नहीं होगा. लेकिन इसके 1 या 2 अपवाद जरूर हैं. 

अगर बाप की तरह बेटा बन भी जाए तो क्या बाप की तरह वह रिकॉर्ड बना सकता है. शायद नहीं . यह भी एक अपवाद हो सकता है. हम सभी जानते हैं कि भारत में क्रिकेट बहुत फेमस है. यहाँ पर क्रिकेट को 'धर्मं' और क्रिकेटर को 'भगवान' मानते हैं. क्या आप जानते हैं भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ बाप और बेटे खेल चुके हैं. वो भी दो बेटे. 

जी हाँ, यह बात सच है. दोनों बाप बेटे ने साथ में तो नहीं खेला है लेकिन अलग-अलग समय पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है. आइये जानते हैं कि कौन है वह बाप-बेटे की जोड़ी-

Lala Amarnath and Surinder Amarnath

हम बात कर रहें भारत के महान क्रिकेटर लाला अमरनाथ और उनके बेटे सुरिंदर अमरनाथ और मोहिंदर अमरनाथ. लाला अमरनाथ और सुरिंदर अमरनाथ इन दोनों बाप-बेटे के नाम क्रिकेट इतिहास में एक बहुत अजीब रिकॉर्ड दर्ज है.

 
डेब्यू मैच में ही जड़ा शतक 

दरअसल रिकॉर्ड यह है कि दोनों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ा था. 

लाला अमरनाथ ने 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया और उस मैच में उन्होंने 118 रन की पारी खेली. यह मैच मुंबई में हुआ था. 

वहीं लाला अमरनाथ के बेटे सुरिंदर अमरनाथ ने 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में अपने डेब्यू मैच में 124 रन की पारी खेली. 

यह भी पढ़ें:  शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेगनारायण चंद्रपॉल ने पूरे दिन खेली जुझारू पारी, लोग कर रहें हैं पिता से तुलना

इस तरह का रिकॉर्ड रखने वाले बाप-बेटे की यह इकलौती जोड़ी है. आपको बता दें कि लाला अमरनाथ के तीन बेटे थे मोहिंदर अमरनाथ सुरिंदर अमरनाथ और राजिंदर अमरनाथ।

दो बेटे सुरिंदर और मोहिंदर ने भारत के लिए क्रिकेट खेला और भारत को कई मैचों में जीत भी दिलाई। यह बहुत ही कम देखने को मिलता है कि बाप भी इंटरनेशनल क्रिकेटर हो और उसके बेटे भी क्रिकेटर हो। 

इनका पूरा नाम लाला अमरनाथ भारद्वाज था। लाला अमरनाथ टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज थे। वह भारत के पहले क्रिकेट कप्तान जिनकी कप्तानी में भारत ने 1952 में पाकिस्तान के खिलाफ पहली टेस्ट श्रृंखला जीती।

लाला अमरनाथ ने 1933–1955 के भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस बीच उन्होंने 24 टेस्ट मैच खेले। दाएं हाथ के बल्लेबाज़ अमरनाथ ने इस दौरान 878 रन बनाये जिसमे से 1 शतक और 4 अर्धशतक शामिल था। 

बड़े बेटे सुरिंदर अमरनाथ

Surinder Amarnath

इनके बड़े बेटे का नाम सुरिंदर अमरनाथ है। सुरिंदर ने भारत के लिए 10 टेस्ट मैच खेले जिसमे से उन्होंने 550 रन बनाये। इसमें 1 शतक और 3 अर्धशतक शामिल था। 

मोहिंदर अमरनाथ 

मोहिंदर अमरनाथ अपने पिता लाला अमरनाथ और बड़े भाई सुरिंदर अमरनाथ से ज्यादा मैच भारतीय टीम के लिए। उन्होंने भारत के लिए 69 टेस्ट मैच और 85 वनडे मैच खेले।

Mohinder Amarnath

टेस्ट में उन्होंने 4, 378 रन बनायें जिसमे 11 शतक और 24 अर्धशतक शामिल है। वहीं वनडे में उन्होंने कुल 1924 रन बनाये।  जिसमे 2 शतक और 13 अर्धशतक शामिल था। 

लाला अमरनाथ के तीसरे और सबसे छोटे बेटे रजिंदर अमरनाथ भारत के लिए नहीं खेल पाये।