एक ही वनडे मैच में शतक लगाने वाले और 5 विकेट लेने वाले Cricketer all-rounders

आज हम वनडे मैच में शतक लगाने वाले और उसी मैच में 5 विकेट लेने वाले ऑलराउंडर के बारें में बात करेंगे। ऐसा सिर्फ 4 क्रिकेटर ही कर पाए हैं।

1590545317New Project.jpg

क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी की मैच में अलग-अलग भूमिका होती है। कोई गेंदबाज़ होता है तो कोई बल्लेबाज़। बहुत ही कम खिलाड़ी होते हैं जो गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी दोनों में माहिर होते हैं। ऐसे खिलाड़ियों को ऑलराउंडर कहा जाता है। क्रिकेट के इतिहास में कई ऑलराउंडर ऐसे  हुए हैं जिनका रिकॉर्ड बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी में न तो कोई स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ तोड़ सकता है और न ही स्पेशलिस्ट गेंदबाज़। 

आज हम वनडे मैच में शतक लगाने वाले और उसी मैच में 5 विकेट लेने वाले ऑलराउंडर के बारें में बात करेंगे। ऐसा सिर्फ 4 क्रिकेटर ही कर पाए हैं। जिसमें से 3 पुरुष क्रिकेटर हैं और 1 महिला क्रिकेटर। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

1- विवियन रिचर्ड्स

न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच में वेस्टइंडीज के दिग्गज विवियन रिचर्ड्स ने एक शतक और उसी मैच में 5 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड हासिल किया है। वेस्टइंडीज ने 1987 में न्यूजीलैंड का दौरा किया। डुनेडिन में पहले वनडे के दौरान रिचर्ड्स ने 119 रन बनाये जिससे वेस्टइंडीज 237 का स्कोर खड़ा करने में कामयाब हुई।

Vivian Richards 

गेंद के साथ रिचर्ड्स विंडीज के लिए सबसे सफल गेंदबाज इस मैच में रहे। उनका गेंदबाज़ी स्पेल 5/41 का रहा। वेस्टइंडीज टीम ने यह मैच 95 रनों के अंतर से जीता।

2- पॉल कॉलिंगवुड

2005 में इंग्लैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए 392 रन का स्कोर खड़ा किया। इस मैच में एंड्र्यू स्ट्रास ने 152 रन और पॉल कॉलिंगवुड ने 112 रन की पारी खेली। कॉलिंगवुड ने बल्लेबाज़ी के अलावा गेंदबाज़ी में जलवे दिखाए और अपने कोटे में 31 रन देकर 6 विकेट झटके।

paul collingwood

कॉलिंगवुड क्रिकेट इतिहास के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे मैच में शतक भी लगाया है और उसी मैच में 6 विकेट भी लिया है। 

3- रोहन मुस्तफा

Rohan Mustafa

2017 में पापुआ न्यू गिनी के दौरे के दौरान यूएई के रोहन मुस्तफा ने एक यूनिक रिकॉर्ड बनाया। मुस्तफा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 109 रन बनाए और पांच विकेट चटकाकर यह यूनिक रिकॉर्ड बनाया। यूएई ने 103 रनों के बड़े अंतर से मैच जीता।

यह भी पढ़ें: 5 रिटायर्ड क्रिकेटर जो बन चुके हैं सक्सेसफुल Youtuber

4- अमेलिया केर

न्यूज़ीलैंड की प्रतिभाशाली ऑलराउंडर अमेलिया केर, महिला वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 232* का रिकॉर्ड बनाया हैं। केर ने 2018 में न्यूजीलैंड के दौरे के दौरान डबलिन में ग्राउंड के सभी हिस्सों में आयरिश गेंदबाजों की धुनाई की। वह महिला क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाली एकमात्र खिलाड़ी बन गईं।

Amelia Kerr

न्यूजीलैंड ने इस मैच में महिला वनडे क्रिकेट में बोर्ड पर 440 के स्कोर के साथ तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। केर ने इस मैच में गेंदबाज़ी करते हुए केवल 17 रन दिए और 5 विकेट हासिल किये।