यो-यो टेस्ट में 3 खिलाड़ियों ने विराट कोहली से बेहतर स्कोर बनाया है

3 ऐसे भारतीयभारतीय क्रिकेटर हैं जो यो-यो टेस्ट में कोहली से बेहतर स्कोर बनाने में सफल रहे हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन क्रिकेटरों पर:

नई दिल्ली: यो-यो टेस्ट तब से चर्चा में रहा है जब से  भारत के कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट ने इसे खिलाडियों के अनिवार्य बनाया है। इस टेस्ट में कई खिलाड़ी फेल हुए हैं। इनमें अंबाती रायुडू, युवराज सिंह और सुरेश रैना जैसे कई क्रिकेटर मुख्य हैं जो यो-यो टेस्ट की वजह से टीम से बाहर कर दिए गए क्योंकि वे टेस्ट में असफल रहे।

क्या है यो-यो टेस्ट?

यो-यो टेस्ट में दो कोन के बीच एक खिलाड़ी को शामिल किया जाता है। इस दो कोन की दूरी 20 मीटर होती है। खिलाड़ी बीप बजने पर एक कोन से दौड़ना शुरू करता है और जब दूसरी बीप बजती है तो उसे दूसरे कोन तक पहुँचाना होता है। इसके बाद वह फिर पहले वाले कोन की तरफ वापस मुड़ता है और तीसरी बीप बजने से पहले उसे पहले कोन पर पहुंचना होता है। इसे एक "शटल" की तरह होता है।

Yo-Yo test

यो-यो टेस्ट यहीं समाप्त नहीं हो जाता है। सबसे पहले एक खिलाड़ी के लिए टेस्ट स्पीड लेवल 5 पर से शुरू होता है, जिसमें एक शटल होता है। अगला स्पीड लेवल 9 है, इसमें एक शटल शामिल होता है। स्पीड लेवल 11 में दो शटल होता हैं, जबकि स्पीड लेवल 12 में तीन और 13 में चार शटल होता हैं।

14 से ऊपर की ओर स्पीड लेवल में 8 शटल होते हैं। लेवल 23 एक यो-यो टेस्ट में हाईएस्ट लेवल है, लेकिन कोई भी अभी तक वहां पहुंचने के करीब नहीं आया है। प्रत्येक शटल में 40 मीटर की दूरी होती है।  

हालांकि, एक खिलाड़ी को शटल के बीच दौड़ने में दस सेकंड का समय लगता है। यदि वह बीप बजने से पहले कोन तक पहुंचने में विफल रहता है, तो उसे पहली चेतावनी मिलती है। आमतौर पर, एक खिलाड़ी को गति बनाए रखने के लिए कुछ रिमाइंडर मिलते हैं, लेकिन तीन आधिकारिक चेतावनियां आमतौर पर टेस्ट में फेल होने का मतलब होता है। 

विराट कोहली, जो टीम में फिटनेस स्टैण्डर्ड को स्थापित करने और दूसरों को इसे गंभीरता से लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जाने जाते हैं। वह दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक हैं और युवाओं के लिए एक आदर्श है। दिल्ली के क्रिकेटर ने यो-यो टेस्ट में अबतक लेवल 19 का स्कोर बनाया है।

यह भी पढ़ें: इन 5 खिलाड़ियों ने बिना एक भी मैच खेले चूमी वर्ल्ड कप की ट्रॉफी
 

इस बीच, 3 ऐसे भारतीयभारतीय क्रिकेटर हैं जो यो-यो टेस्ट में कोहली से बेहतर स्कोर बनाने में सफल रहे हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन क्रिकेटरों पर:

Manish Pandey and Karun Nayar

मनीष पांडे

कर्नाटक का यह क्रिकेटर मौजूदा टीम सेटअप में सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में से एक है।  टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, मनीष पांडे ने यो-यो टेस्ट में विराट कोहली को पछाड़ दिया है। मध्यक्रम के बल्लेबाज का यो-यो टेस्ट में स्कोर 19.2 है।

करुण नायर

तमिलनाडु के बल्लेबाज करुण नायर जब भारतीय टीम में खेलते थे तो वह यो-यो टेस्ट में विराट कोहली से तेज थे। इस बात की पुष्टि भारतीय टीम के पूर्व ट्रेनर शंकर बसु ने की थी। 

मयंक डागर

मयंक डागर भारत U19 स्टार अभी भी एक अज्ञात खिलाड़ी है, लेकिन उसने दो साल पहले विराट कोहली के यो-यो स्कोर को पछाड़कर सुर्खियों में आये थे था। मयंक डागर ने इस पहलू में कोहली और पांडे दोनों को पार करते हुए 19.3 का स्कोर दर्ज किया था। उन्होंने दो साल पहले एक इंस्टाग्राम कहानी साझा की, जिसमें उन्होंने 19.3 के यो-यो स्कोर का उल्लेख किया था।