Ind v NZ 2021: पहली बार भारतीय ओपनिंग बल्लेबाजों ने भारत के टेस्ट इतिहास में किया है यह कारनामा

Ind v NZ 2021: पहली बार भारतीय ओपनिंग बल्लेबाजों ने भारत के टेस्ट इतिहास में किया है यह कारनामा

टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा क्रिकेट हैं जिसमे बहुत ही संयम की जरुरत पड़ती है। फिर चाहे गेंदबाज हो, बल्लेबाज या दर्शक, सभी को इसमें धैर्य रखना पड़ता है। खासकर ओपनिंग बल्लेबाजों के लिए तो टेस्ट क्रिकेट में संयम एक तपस्या की तरह होती है। इसमें बल्लेबाज को गेंद को देखकर खेलना तो पड़ता ही है साथ ही साथ उसे छोड़ना भी पड़ता है। 

टेस्ट क्रिकेट में अच्छा बल्लेबाज अक्सर उसको माना जाता है जो गेंदों को अच्छी तरह से छोड़ते हैं। हालांकि कुछ बल्लेबाज ऐसे भी रहे हैं जो टेस्ट क्रिकेट में आकर ओपनिंग करते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते रहे हैं। इसमें वीरेन्द सहवाग और रोहित शर्मा का नाम प्रमुख है। लेकिन अभी तक भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए दोनों बल्लेबाजों ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में छक्के नहीं मारे। 

जब भारतीय ओपनरों ने पहली बार दोनों पारियों में मारे छक्के 

ऐसा तब हुआ जब न्यूजीलैंड की टीम मुंबई में भारत के खिलाफ टेस्ट खेल रही थी। यह मैच एजाज पटेल के पारी में  10 विकेट लेने के लिए फेमस है। इस मैच में पहली बार ऐसा हुआ कि भारत की तरफ से ओपनिंग करने वाले दोनों बल्लेबाजों ने अपनी दोनों पारियों में कम से कम एक छक्के जड़े। भारत को टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए करीब 90 साल हो चुके हैं लेकिन ऐसा अभी तक नहीं हो पाया था कि दोनों ओपनर दोनों पारियों में कम से कम 1 छक्का मारे हो। 


लेकिन दिसंबर 2021 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में यह कारनामा देखने को मिला। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।ओपनिंग करने मयंक अग्रवाल और शुभम गिल मैदान पर उतरें। भारत की इस पहली पारी में शुभमान गिल ने 44 रनों की पारी खेली। इसमें उन्होंने 1 छक्का जड़ा। वहीं मयंक अग्रवाल ने 150 रनों की शानदार पारी खेलते हुए अपनी पारी में 4 छक्के जड़ें। इस तरह से भारत की पहली पारी में दोनों ओपनरों ने कम से कम 1 छक्के जड़ें। 

 

 

ऐसा तो कई बार हुआ है कि पहली पारी में ओपनरों ने कम से कम 1 छक्का जड़ा हो। लेकिन ऐसा बहुत ही कम हुआ है कि फिर दूसरी पारी में भी ओपनरों ने कम से कम 1 छक्का जड़ा हो। 

मुंबई में दूसरी पारी में शुभमान गिल चोट लगने के कारण ओपनिंग करने नहीं उतरे। उनकी जगह पर चेतेश्वर पुजारा मयंक अग्रवाल के साथ आये। दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल ने 62 रनों की पारी खेली जिसमे उन्होंने 1 छक्का जड़ा। वहीं चेतेश्वर पुजारा ने भी अपनी 47 रनों की पारी में 5 साल बाद 1 छक्का जड़ा। 

 

इस तरह से टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए ओपनिंग बल्लेबाजों द्वारा दोनों पारियों में छक्का जड़ने का रिकॉर्ड बना। 


इस मैच में ऐसा पहली बार हुआ कि भारत के टॉप 5 बल्लेबाजों ने टेस्ट मैच की एक पारी में कम से कम 1 छक्का जड़ा। वहीं इस मैच में भारत की तरफ से 7 बल्लेबाजों ने अपनी पारी में छक्के लगाये हैं।  

 

 

 

इस मैच में भी ऐसा पहली हुआ है कि भारत के कम से कम 4 बल्लेबाजों ने दोनों पारियों में छक्के जड़ें। पहली पारी में मयंक, गिल, साहा और अक्षर पटेल ने छक्के जड़े तो दूसरी पारी में अक्षर, कोहली, गिल, पुजारा, श्रेयस और मयंक ने छक्के जड़े।  

यह भी पढ़ें: 

कप्तान के तौर पर 0 पर आउट होने का कोहली से ख़राब सिर्फ इस कप्तान का है रिकॉर्ड