IPL का ऐसा टॉप 5 रिकॉर्ड, जिस पर है भारतीय क्रिकेटरों का कब्ज़ा

आईपीएल का ऐसा रिकॉर्ड जिसके टॉप 5 में पाँचों खिलाड़ी भारतीय हैं। आइये जानते हैं कौन सा है वह रिकॉर्ड- 

1602311376New Project.jpg

इंडियन प्रीमियर लीग यानि की आईपीएल वैसे तो शुरू हुआ था ताकि भारत से नए टैलेंट को निखारा जा सके और जो भारतीय टीम में जगह नहीं बना पाते हैं उन्हें आईपीएल के जरिये पहचान और पैसे मिले। यह करने में आईपीएल काफी हद तक सफल भी रहा है। लेकिन आईपीएल से कई इंटरनेशनल क्रिकेटर भी उभरे जो आगे चलकर अपने देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया और खूब ख्याति बटोरी। 

आईपीएल में ज्यादातर रिकॉर्ड भारतीय खिलाड़ियों के नाम पर है। कुछ एक दो रिकॉर्ड को छोड़कर लगभग सभी रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेटर ने अपने नाम किये हुए हैं। ऐसा ही आईपीएल का एक रिकॉर्ड है जिसमे टॉप 5 में पाँचों खिलाड़ी भारतीय हैं। आइये जानते हैं कौन सा है वह रिकॉर्ड- 

यह भी पढ़ें: पंजाब की टीम में न शामिल हो पाने पर क्रिस गेल पर बने ऐसे मीम्स, देखने के बाद आप भी हंसी नही रोक पाएंगे
 

यह रिकॉर्ड है आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड। आईपीएल का अब तक 12 सीजन हो चुका है। 13वां सीजन चल रहा है। हर सीजन में 14 से 15 मैच होते हैं। जो खिलाड़ी अपनी टीम के लिए सबसे अच्छा परफार्म करता है वही सारे मैच खेलने के लिए पाता है। 2008 में शुरू हुई यह लीग आज पूरी दुनिया में ख्याति बटोर चुकी हैं। बहुत कम क्रिकेटर हैं जो इन 12 सीजन और चल रहे 13वें सीजन में खेलने का मौका पायें। और जो मौका पायें हैं वही सबसे ज्यादा आईपीएल में मैच खेले हुए हैं। 

5- विराट कोहली (182)

Virat Kohli

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने के रिकॉर्ड में 5वें नंबर पर आते हैं। उन्होंने अब तक कुल 182 आईपीएल मैच खेले हैं। कोहली आईपीएल के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में केवल एक टीम से खेले हैं। बाकी सभी खिलाड़ियों ने अपने आईपीएल करियर में कभी कभी दूसरी टीमों के साथ खेला है। 

4- दिनेश कार्तिक (186)

Dinesh Kartik
 
आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने की लिस्ट में चौथे नंबर पर आते हैं वर्तमान में कोलकाता नाईट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक। दिनेश कार्तिक ने अब तक कुल 186 आईपीएल मैच खेले हैं। कार्तिक अपने आईपीएल करियर में कई टीमों से खेल चुके हैं। 

3- सुरेश रैना (193)

Suresh Raina

सुरेश रैना आईपीएल के 13वें सीजन में नहीं खेल रहे हैं लेकिन फिर भी चर्चा में है। रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं। उन्होंने कुल 193 आईपीएल मैच खेलें है। अपने आईपीएल करियर में रैना चेन्नई सुपर किंग और गुजरात लायंस से खेल चुके हैं। 


2- रोहित शर्मा (194)

Rohit Sharma

मुंबई इंडियंस के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने की लिस्ट में दुसरे नंबर पर आते हैं। अब तक वह कुल 194 मैच खेल चुके हैं। रोहित आईपीएल में दो टीमों से खेल चुके हैं। आईपीएल के शुरूआती सालों में वह हैदराबाद डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते थे। 

1- महेंद्र सिंह धोनी (195)

Dhoni

चेन्नई सुपर किंग के कप्तान 'थाला' अब तक आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेले हैं। उनका आईपीएल करियर 195 मैच का है। वह आईपीएल में अबतक दो टीमों चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे जॉइंट्स से खेल चुके हैं। 

नोट: इस आर्टिकल में 10 अक्टूबर 2020 से पहले के मैचों को ही गिना गया है। इसके अलावा इस लिस्ट में चैम्पियंस ट्राफी के मैच नहीं शामिल है।